नई दिल्ली (टेक डेस्क)। चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी शाओमी ने 2011 में अपना पहला मोबाइल फोन भारत में लॉन्च किया था। 2014 में कंपनी ने भारतीय बाजार में पहला स्मार्टफोन लॉन्च किया और बिक्री शुरू की। शाओमी का पहले स्मार्टफोन Mi 3 को भारत में डिजाइन, फीचर्स और लुक की वजह से काफी पसंद किया गया। इसके बाद कंपनी ने भारतीय बाजार में अच्छी पकड़ बनाते हुए बजट एवं मिड रेंज के स्मार्टफोन उतारे। रेडमी सीरीज को भारतीय बाजार में उतारने के बाद से शाओमी ने नोकिया और सैमसंग की तरह ही भारतीय बाजार में लोकप्रियता हासिल कर ली।

2017 के अंतिम तिमाही के बाद से शाओमी स्मार्टफोन बेचने के मामले में लगातार शीर्ष स्थान पर काबिज है। कंपनी की इस कामयाबी के पीछे भारतीय बाजार के मुताबिक स्मार्टफोन बनाना है। कंपनी ने तमिलनाडु में अपना प्रिंटेड सर्किट बोर्ड प्लांट लगाकर स्मार्टफोन के निर्माण में आने वाली लागत में काफी कमी की है, जिसका सीधा फायदा ग्राहकों को हुआ है। ग्राहकों को कम कीमत में स्मार्टफोन उपलब्ध हो रहे हैं।

शाओमी इंडिया के प्रमुख और सीईओ मनु कुमार जैन ने एक मीडिया कंपनी को दिए इंटरव्यू में बताया कि, शाओमी जल्द ही देश में 50 हजार लोगों को रोजगार देगी। इसके लिए कंपनी ने 15,000 करोड़ रुपये के निवेश की तैयारी की है। मनु जैन ने बताया कि देश में पीसीबीए मैन्यूफैक्चरिंग को बढ़ावा देने के लिए पहली बार भारत में ग्लोबल सप्लायर इंवेस्टमेंट समिट का आयोजन किया जाएगा। देश में नये मैन्यूफैक्चरिंग प्लांट्स लगाने के लिए केन्द्र सरकार से भी बात किया जाएगा।

मनु जैन ने आगे बात करते हुए कहा कि शाओमी के तमिलनाडु स्थित एसएमटी (सर्फेस माउंट तकनीक) प्लांट से वर्किंग ऑवर्स में 2 स्मार्टफोन प्रति सेकेंड एसेंबल किया जा रहा है। कंपनी देश में बिकने वाले 95 प्रतिशत फोन भारत में ही बना रही है। भारत शाओमी के लिए चीन के बाहर सबसे बड़ा बाजार है, जिसकी वजह से कंपनी का मुख्य फोकस भारतीय बाजार पर है।

शाओमी की कोशिश है कि भारत में ऑनलाइन के अलावा ऑफलाइन या रिटेल मार्केट पर भी फोकस किया जाए। इस साल शाओमी के ऑफलाइन सेल में 30 फीसद की वृद्धि देखने को मिली है। खासतौर पर छोटे शहरों में शाओमी के स्मार्टफोन की डिमांड बढ़ने लगी है, इसलिए ऑफलाइन रिटेल चैनल के जरिए भी स्मार्टफोन को बेचा जाएगा। फिलहाल, कंपनी के ऑफलाइन रिटेल शॉप्स 30-40 भारतीय शहरों में है। कंपनी इसे अगले साल तक 100 शहरों में पहुंचाना चाहती है।

यह भी पढ़ें:

Flipkart-Amazon पर सैमसंग के इन स्मार्टफोन्स पर मिल रहा है 12,200 रुपये तक का ऑफर

पासपोर्ट सेवा के नाम पर कभी न डाउनलोड करें ये 15 फर्जी एप, हो सकता है बड़ा नुकसान

घर बैठे PAN कार्ड बनाने के लिए अपनाएं ये आसान स्टेप्स

Posted By: Harshit Harsh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस