नई दिल्ली (जेएनएन)। आप इंटरनेट चलाने के शौकीन हैं तो यह खबर आपके काम की है। सभी टेलिकॉम कंपनियां रोज नए इंटरनेट प्लान लॉन्च कर रही हैं। कंपनियां अपने यूजर्स को लुभाने के लिए सस्ते टैरिफ और ज्यादा डाटा वाले प्लान्स लॉन्च कर रही हैं। रिलायंस जियो की एंट्री के बाद तमाम टेलीकॉम कंपनियों ने अपने प्लान्स लॉन्च किये हैं। अपनी इस रिपोर्ट में हम आपको तमाम कंपनियों की ओर से दिये जाने वाले 4जी प्लान्स के बारे में बता रहे हैं। ध्यान रहे सभी टैरिफ की अपनी कुछ शर्तें होती हैं। ऐसे में आप अपनी जरूरत के हिसाब से सबसे किफायती और अच्छा प्लान अपने लिए चुन सकते हैं। 

ये हैं देश की तमाम टेलिकॉम कंपनियों की ओर से दिये जाने वाले 4जी इंटरनेट ऑफर्स 

रिलायंस जियो:

रिलायंस जियो LYF स्मार्टफोन इस्तेमाल कर रहे उपभोक्ताओं को 20 प्रतिशत अधिक डाटा का ऑफर दे रहा है। यह ऑफर केवल उन हैंडसेट्स पर उपलब्ध है जो 6,600 रुपये से 9,700 रुपये की प्राइज रेंज में जियो के सब-ब्रैंड मॉडल 'वाटर' के अंतर्गत आते हैं । इसका मतलब lyf स्मार्टफोन यूजर जो अब तक 1 जीबी फ्री 4G डाटा का लाभ उठा रहे थे, वह अब 20 प्रतिशत अधिक यानि की 1.2 जीबी डाटा प्रति दिन का लाभ उठा पाएंगे। जियो के नियम और कानून के मुताबिक, जो यूजर्स 309 रुपये का रिचार्ज कराते हैं वो अतिरिक्त 6 जीबी 4जी डाटा वाउचर के योग्य होंगे। यह लाभ उन्हें हर रिचार्ज पर मिलेगा। इसके अलावा जो यूजर्स 509 रुपये का रिचार्ज कराते हैं वो अतिरिक्त 12 जीबी 4जी डाटा वाउचर के योग्य होंगे।

बीएसएनएल:

बीएसएनएल ने एक नया असीमित डाटा प्लान पेश किया है। इस प्लान का नाम बीएसएनएल चौक्का है। इस प्लान के तहत यूजर्स को 444 रुपये में 4 जीबी डाटा प्रतिदिन दिया जाएगा। इसकी वैधता 90 दिनों की होगी। आपको बता दें कि यह प्रीपेड मोबाइल यूजर्स के लिए एक स्पेशल प्रमोशनल प्लान है।

वोडाफोन:

वोडाफोन इंडिया ने रमजान के मौके पर प्री-पेड यूजर्स के लिए 786 रुपये का प्लान पेश किया है जिसके तहत यूजर्स को अनलिमिटेड लोकल-एसटीडी कॉल और 25 जीबी 4जी डाटा दिया जाएगा। इसमें यूजर्स को 1 जीबी 4जी डाटा प्रतिदिन दिया जाएगा।

आइडिया:

आइडिया ने अपने यूजर्स के लिए 396 रुपये का प्लान पेश किया है जिसके तहत 70 जीबी डाटा (1 जीबी डाटा प्रतिदिन) दिया जा रहा है। यह ऑफर 3जी यूजर्स के लिए उपलब्ध है। आपको बता दें कि कंपनी ने यह प्लान सिर्फ दिल्ली-एनसीआर के यूजर्स के लिए पेश किया है। इस प्लान में आइडिया-से-आइडिया कॉल फ्री होगी जिसकी दैनिक लिमिट 300 मिनट प्रतिदिन होगी। वहीं, हफ्ते भर के लिए यूजर को 1200 मिनट दिए जाएंगे। लिमिट के खत्म होने पर यूजर को 30 पैसे प्रति मिनट की दर से कॉल के चार्ज देने होंगे। इसके अलावा दूसरे नेटवर्क पर कॉल करने के लिए 3,000 मिनट मिलेंगे जिसमें यूजर लोकल और एसटीडी कॉल कार सकते हैं। इस प्लान की वैधता 70 दिनों की होगी।

एयरटेल:

एयरटेल 1 जीबी 4 जीबी डाटा प्रतिदिन का प्लान दे रहा है। इसमें अनलिमिटेड एयरटेल टू एयरटेल लोकल और एसटीडी कॉल्स दी जाएंगी। इसमें प्रतिदिन बात करने के लिए 300 मिनट और हर हफ्ते बात करने के लिए 1200 मिनट की लिमिट की जाएगी। इसके बाद यूजर्स को 10 पैसे प्रति मिनट की दर से चार्ज देना होगा। इस प्लान की कीमत 244 रुपये है। वहीं, 345 रुपये के प्लान में भी यही सुविधाएं दी जा रही हैं। बस इसमें 1 जीबी की जगह 2 जीबी 4जी डाटा प्रतिदिन दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें:

तनाव से निपटने के लिए पहनें दिल की धड़कन जैसा एहसास देने वाला रिस्टबैंड

अमेजन स्मार्टफोन सेल: एप्पल और वनप्लस समेत इन स्मार्टफोन्स पर मिल रहा Big Discount

माइक्रोमैक्स ने सिर्फ 50 दिन में सेल किये भारत 2 के 5 लाख हैंडसेट्स
 

Edited By: Shilpa Srivastava

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट