Move to Jagran APP

वॉट्सऐप ने बैन किए 20 लाख से अधिक भारतीय एकाउंट्स, ये है कारण

WhatsApp ने सिक्योरिटी कारणों के चलते 2021 दिसंबर में 20 लाख से अधिक भारतीय वॉट्सऐप एकाउंट्स को बैन कर दिया है। कंपनी ने रिपोर्ट जारी कर इसकी जानकारी दी। कंपनी ने इसके पहले भी 17 लाख से ज्यादा एकाउंट्स को बैन कर दिया था।

By Sarveshwar PathakEdited By: Published: Sun, 06 Feb 2022 12:20 PM (IST)Updated: Sun, 06 Feb 2022 12:20 PM (IST)
वॉट्सऐप ने बैन किए 20 लाख से अधिक भारतीय एकाउंट्स

नई दिल्ली, टेक डेस्क। दिसंबर 2021 में वॉट्सऐप ने 20 लाख से अधिक भारतीय एकाउंट्स को बैन कर दिया। इसके पीछ कंपनी ने सिक्योरिटी कारणों को बताया है। इसके अलावा प्लेटफॉर्म पर 528 शिकायती रिपोर्ट भी दर्ज हुई हैं। मैसेजिंग प्लेफार्म ने लेटेस्ट कंप्लायंस रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी है। वॉट्सऐप कुछ ऐसे एकाउंट्स को बैन करता रहता है, जिनसे उन्हें शिकायत मिलती है या कंपनी को जिन पर संदेह होता है। कंपनी ने रिपोर्ट में कहा है कि बैन किए गए एकाउंट्स में ज्यादातर बल्क मैसेजिंग के लिए ब्लॉक किए गए हैं।

loksabha election banner

2021 नवंबर में 17 लाख से ज्यादा एकाउंट्स बैन

वॉट्सऐप ने एक रिपोर्ट जारी कर जानकारी दी कि दिसंबर 2021 में इसने 20 लाख 79 हजार एकाउंट्स को बैन कर दिया है। कंपनी ने बताया कि बैन किए गए एकाउंट्स में से 95 प्रतिशत एकाउंट्स ऑटोमेटेड मैसेजिंग के अनॉथराइज्ड इस्तेमाल या बल्क मैसेजिंग या स्पैम के लिए बैन किए गए हैं। कंपनी ने इससे पहले शिकायत मिलने पर 2021 नवंबर में 17 लाख से ज्यादा एकाउंट्स को बैन कर दिया था।

अलग-अलग शिकायतें हुईं दर्ज

प्राप्त शिकायती रिपोर्ट्स के बारे में कहा गया है कि 528 रिपोर्ट्स में से 149 अकाउंट सपोर्ट के बारे में थीं। वहीं, 303 रिपोर्ट्स बैन अपील को लेकर दर्ज हुईं। साथ ही 29 रिपोर्ट अन्य सपोर्ट के लिए और 32 रिपोर्ट प्रोडक्ट सपोर्ट के लिए प्राप्त हुईं। इनमें 13 रिपोर्ट सेफ्टी के बारे में भी थीं। इस एक्शन का मतलब है कि या तो उन एकाउंट्स को बैन किया जा रहा है या फिर बैन किए गए अकाउंट को फिर से रिस्टोर किया गया है।

हर महीने देनी होगी रिपोर्ट

आपको बता दें कि भारत में नए आईटी नियम पिछले साल 2021 मई में लागू किए गए थे। इसके मुताबिक 50 लाख से अधिक यूजर्स वाले डिजिटल प्लेटफॉर्म्स को हर महीने रिपोर्ट प्रकाशित करनी होगी। इस रिपोर्ट में प्राप्त शिकायतों और उन पर लिए गए एक्शन की सारी जानकारी देनी होगी। हालांकि वॉट्सऐप ने इससे पहले इस बात पर काफी जोर दिया था कि प्लेटफॉर्म पर मैसेजिंग एंड टू एंड इन्क्रिप्शन की सिक्योरिटी के साथ होती है और वॉट्सऐप के पास कंटेंट को देख पाने की सुविधा नहीं है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.