Move to Jagran APP

WhatsApp की वो गलतियां, जिससे जनवरी में 18.58 लाख भारतीयों के अकाउंट हुए बैन

WhatsApp की तरफ से जनवरी माह में 18.58 लाख वॉट्सऐप अकाउंट को बैन कर दिया गया है। इन अकाउंट के खिलाफ 13 कैटेगरी में शिकायत दर्ज की गई थी। जिसके खिलाफ कार्रवाई करते हुए WhatsApp की तरफ से इन अकाउंट को बैन कर दिया गया है।

By Saurabh VermaEdited By: Published: Wed, 02 Mar 2022 08:15 AM (IST)Updated: Wed, 02 Mar 2022 10:09 AM (IST)
WhatsApp की वो गलतियां,  जिससे जनवरी में 18.58 लाख भारतीयों के अकाउंट हुए बैन
photo credit - WhatsApp File photo image

नई दिल्ली, टेक डेस्क। वॉट्सएप (WhatsApp) ने जनवरी 2022 में 18.58 लाख भारतीय वॉट्सऐप अकाउंट को प्रतिबंधित कर दिया है। कंपनी ने नियमों का उल्लंघन करने वालों को रोकने और उनका पता लगाने के लिए अपने शिकायत विभाग तथा अपने तंत्र के जरिए यूजर्स से प्राप्त शिकायतों के आधार पर यह कार्रवाई की गई है। वाट्सएप ने मंगलवार को जारी अपनी मासिक रिपोर्ट में बताया कि 18.58 लाख खातों में से ज्यादातर को कंपनी ने हानिकारक व्यवहार के आधार पर प्रतिबंधित किया है।

loksabha election banner

इस वजह से बैन हुए अकाउंट 

इंटरनेट मीडिया क्षेत्र की दिग्गज कंपनी मेटा ने कहा कि उसने फेसबुक पर जनवरी 2022 के दौरान भारत में मानदंडों की 13 उल्लंघन श्रेणियों में 1.16 करोड़ से अधिक सामग्रियों पर कार्रवाई की।

किन वजह से बैन हुए वॉट्सऐप अकाउंट 

  • वॉट्सऐप मैसेज या फिर कॉल से किसी को धमकाना
  • उत्पीड़न
  • बच्चों को खतरे में डालना
  • खतरनाक संगठन और व्यक्ति तथा यौन गतिविधियां

इसके अलावा कंपनी ने अपनी मासिक अनुपालन रिपोर्ट में कहा कि वॉट्सऐप पर किसी से अभद्र भाषा में बातची करने के अलावा किसी को आत्महत्या के लिए उकसाना के मामले में कार्रवाई की गई है। साथ ही धोखाधड़ी, हिंसक और ग्राफिक सामग्री जैसी कैटेगरी में भी कार्रवाई की गई है।

अक्टूबर 2021 में 20 लाख अकाउंट हुए थे बैन 

WhatsApp मैसेजिंग ऐप ने अक्टूबर 2021 में भी 20 लाख से अधिक अकाउंट पर प्रतिबंध लगा दिया था। Meta के स्वामित्व वाले ऐप ने बताया था कि उसने नए आईटी नियम 2021 ( New IT Rules 2021) के अनुपालन में अक्टूबर में भारत में दो मिलियन (20 लाख) से अधिक खातों को बैन कर दिया था। भारत में वॉट्सऐप के 40 करोड़ से ज्यादा यूजर्स हैं। व्हाट्सएप ने अब तक 21 करोड़ से ज्यादा वॉट्सऐप अकाउंट को बैन कर दिया है। 

ये भी पढ़ें 

WhatsApp की वो गलतियां, जिससे जनवरी में 18.58 लाख भारतीयों के अकाउंट हुए बैन

रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच गूगल ने उठाया बड़ा कदम, यूक्रेन में Google Maps का लाइव ट्रैफिक डेटा किया बंद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.