Move to Jagran APP

क्या है मोबाइल रेडिएशन? जानें कैसे आपकी आंखों और स्किन को पहुंचा रहा है नुकसान?

Mobile Radiation सभी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस की तरह मोबाइल से बड़े पैमाने पर रेडिशन फैलता है। जो हमारी आंखों के साथ ही हमारी त्वचा को नुकसान पहुंचाता है। आइए जानते हैं मोबाइल रेडिएशन असर के बारे में विस्तार से..

By Saurabh VermaEdited By: Published: Thu, 07 Apr 2022 02:06 PM (IST)Updated: Thu, 07 Apr 2022 02:29 PM (IST)
Photo Credit - Mobile Radiation File Photo

नई दिल्ली, आइएएनएस। आज के दौर में हर चीज आसानी से उपलब्ध है। टिकट से लेकर शॉपिंग, ट्रांजैक्शन सब-कुछ मोबाइल से कर सकते हैं। यही वजह है ज्यादातर लोग दिनर-रात मोबाइल से चिपके रहते हैं। लेकिन क्या आपको मालूम है कि मोबाइल से होने वाला रेडिएशन आपकी स्किन को कितना नुकसान पहुंचाता है? बता दें कि मोबाइल फोन समेत इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का रेडिशन बेहद खतरनाक है। मोबाइल रेडिशन हमारी आंखों को नुकसान पहुंचता है। यह हमारी आंख के रेटीना को कमजोर कर देता है। साथ ही हमारी स्किन को डैमेज करने का काम करता है। 

loksabha election banner

कैसे फैलता है मोबाइल रेडिशन

मोबाइल, लैपटॉप समेत सभी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस में एंटेना का इस्तेमाल होता है, जो सिग्नल टॉवर से जुड़ा रहता है। इन टॉवर से कनेक्शन के लिए एंटेना रेडिएशन उत्सर्जित करते हैं जो समय के साथ हमारी त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं। सभी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस में एक चीज समान होती है, और वह है त्वचा पर हानिकारक रेडिएशन प्रभाव। त्वचा में प्रवेश करने वाला रेडिएशन खुजली का कारण बनती है। इसके अलावा सूखापन लाल या काले रंग में बदलकर त्वचा के रंग को खराब कर देता है।

क्या हैं रेडिएशन के साइड इफेक्ट

समय से पहले बूढ़ा होना: हर समय इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के आसपास रहने की हमारी त्वचा पर टैनिंग बेड बनाते हैं। यूवी किरणों के ज्यादा संपर्क से ऊतकों की आंतरिक परत लोच खो देती हैं। जिससे हम समय से पहले बूढ़े लगने लगते हैं। 

ब्रेकआउट्स: ब्रेकआउट पर्यावरण के कारण देखी जाने वाली आम समस्याओं में से एक है। ज्यादा देर मोबाइल पर बिताने और पर्यावरण से दूर रहने से त्वचा अपने रक्षक खो देती है और ज्यादा संवेदनशील हो जाती है, जो आखिरकरा ब्रेकआउट के तौर पर दिखती है। 

स्किन सेंसटिविटी: रेडिएशन और नीली रोशनी की वजह से स्किन के खराब होने की संभावना रहती है। त्वचा की रंजकता एक ऐसी स्थिति है जहां त्वचा क्षेत्र के चारों ओर काले धब्बे अपना लेती है। रेडिएशन से स्किन लाल हो सकती है। साथ ही शुष्क होने की संभावना रहती है।

काले घेरे: मोबाइल रेडिएशन से आंखों के चारो ओर काले घेरे बन जाते हैं।

क्या करने चाहिए बचाव

  • ताजी हवा में बाहर निकलकर प्रकृति में बैठना चाहिए।
  • पर्याप्ट मात्रा में पानी पिएं।
  • अपना चेहरा नियमित रूप से धुलें, जिससे आपकी आंखों को पर्याप्त पानी मिल सकेगा, जो हानिकारक विकिरण से आंखों को बचाएगा।
  • रेडिएशन से बचने के लिए फेस क्रीम का उपयोग करें।
  • आपको हर तरह के रेडिएशन से बचाने के लिए रोजाना मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें।
  • सोते समय अपने फोन का इस्तेमाल न करें।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.