नई दिल्ली, टेक डेस्क। इस सप्ताह Vivo V17 स्मार्टफोन को भारत में लॉन्च किया गया है। इसके अलावा टेलिकॉम कंपनियों ने यूजर्स पर बोझ डालते हुए अपनी कॉल दरें बढ़ा दी हैं। साथ ही साथ लोकप्रिय बैटल मोबाइल गेम PUBG Mobile के लिए नया अपडेट रोल आउट किया गया है। ऐसी ही टेक्नोलॉजी की बड़ी खबरें जो पिछले सप्ताह सुर्खियों में रही, उस पर एक नजर डालते हैं।

Vivo V17

Vivo V17 कंपनी का एक और क्वॉड रियर कैमरे वाला स्मार्टफोन है। Vivo V17 को पंच-होल डिस्प्ले और एल-शेप्ड क्वॉड रियर कैमरे के साथ लॉन्च किया गया है। यह फोन भारत में Midnight Ocean और Glacier Ice कलर वेरिएंट में उपलब्ध है, जिसे 17 दिसंबर से सेल के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। Vivo V17 में 6.44 इंच का फुल एचडी+ E3 Super AMOLED iView डिस्प्ले दिया गया है। इस स्मार्टफोन में octa-core Qualcomm Snapdragon 675 चिपसेट ऑफर किया गया है।

फोन एक ही स्टोरेज ऑप्शन 8 जीबी रैम और 128 जीबी इंटरनल मेमोरी के साथ आता है। इसकी इंटरनल मेमोरी को आप माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से एक्सपेंड किया जा सकता है। पावर बैकअप के लिए इसमें 4,500एमएएच की बैटरी मौजूद है। Vivo V17 में 48 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर, 8 मेगापिक्सल का सेकेंडरी सेंसर, 2 मेगापिक्सल तीसरा सेंसर और 2 मेगापिक्सल का मैक्रो सेंसर दिया गया है। सेल्फी के लिए इसमें 32 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है।

PUBG Mobile का नया अपडेट हुआ रोल आउट

PUBG Mobile ने अपने लेटेस्ट 0.16.0 अपडेट को रोल आउट कर दिया है। इस नए अपडेट के साथ प्लेयर्स गेम में डेथ रेस मोड यानी RageGear समेत नए स्नो मोड को भी खेल सकते हैं। इस अपडेट का को एंड्रॉइड और iOS दोनों यूजर्स के लिए ही रोल आउट किया गया है। नए अपडेट के साथ यूजर्स को 50 सिल्वर कॉइन्स, 2888 बीपी और 3-दिन की विंटर ड्रेस रिवॉर्ड के तौर पर दिया जाएगा। इन रिवॉर्ड्स को क्लेम करने के लिए यूजर्स को गेम को 17 दिसंबर से पहले अपडेट करना होगा।

नए अपडेट के चर्चित Rage gear मोड की बात करें तो इसमें प्लेयर्स को दो टीम्स में बांटा जाएगा और उनमें से रैंडमली ड्राइवर्स या शूटर्स चुने जाएंगे। प्लेयर्स को दूसरी टीम के व्हीकल्स को नष्ट करना होगा। हर व्हीकल दमदार हथियार के साथ आएंगे। इस मोड की खास बात ये होगी कि व्हीकल चलाते समय भी ड्राइवर हथियार चला पाएंगे।

फ्री कॉलिंग और डाटा पर लगेगा विराम

जल्द ही यूजर्स को फ्री कॉलिंग और डाटा मिलना बंद हो सकता है। दूरसंचार नियामक विकास प्राधिकरण (TRAI) अब फ्री कॉलिंग और डाटा पर विराम लगाने की तैयारी में है। नियामक जल्द ही टेलिकॉम कंपनियों और COAI के सुझाव पर न्यूनतम कॉल और डाटा की दरें तय करने वाला है। आपको बता दें कि पिछले दिनों ही टेलिकॉम कंपनियों ने अपने प्रीपेड प्लान की दरें बढ़ा दी हैं। टेलिकॉम कंपनियों की कॉल और डाटा की दरें बढ़ाने के बाद से यूजर्स को अब पहले के मुकाबले 43 फीसद तक ज्यादा का भुगतान करना पर रहा है। फ्री कॉलिंग और डाटा की सुविधाएं खत्म होने के बाद से यूजर्स को और भी ज्यादा भुगतान करना पड़ सकता है।

टेलिकॉम कंपनियां Airtel और Vodafone-Idea ने 3 दिंसबर से जबकि Reliance Jio ने 6 दिसंबर से अपने नए प्रीपेड प्लान्स लागू कर दिए हैं। हालांकि, इन टेलिकॉम कंपनियों के पोस्टपेड यूजर्स को अभी भी पुरानी दरों से ही चार्ज किया जा रहा है। टेलिकॉम कंपनियों की ये दलील थी कि उनका ARPU (एवरेज रिवेन्यू पर यूजर) साल दर साल कम होता जा रहा है। इसके अलावा अक्टूबर में सुप्रीम कोर्ट के AGR (एवरेज ग्रास रिवेन्यू) विवाद पर फैसला आने के बाद से टेलिकॉम कंपनियों पर कुल Rs 92,000 करोड़ रुपये का बकाया हो गया है। जिसे कोर्ट ने तीन महीने के अंदर भुगतान करने के लिए कहा है। 

Posted By: Harshit Harsh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस