नई दिल्ली, टेक डेस्क। तकनीक में हर दिन नया बदलाव देखने को मिलता है। समय के साथ-साथ लोगों में भी तकनीक से जुड़ी खबरों को लेकर लगातार रूचि बढ़ती जा रही है। ले​किन बार काम की व्यस्तता के कारण हमेशा खबरों पर नजर टिकाए रखना भी थोड़ा मुश्किल है। ऐसे में अगर आप पिछले हफ्ते टेक जगत में हुई हलचल और लॉन्च से जुड़ी खबरें जानने से चूक गए है तो हम Weekly Tech Wrap के जरिए आपको एक साथ पूरे हफ्ते की खबरों के बारे में बताएंगे। हम आपको बताएंगे पिछले हफ्ते टेक जगत कौन-से डिवाइस लॉन्च हुए और कौन से डिवाइस सेल पर आए।  

Samsung Galaxy Note 10 Lite और Galaxy S10 Lite 

भारतीय बाजार में Samsung ने अपने मोस्ट अवेटेड स्मार्टफोन Galaxy Note 10 Lite और Galaxy S10 Lite को लॉन्च कर दिया है। Galaxy Note 10 Lite दो वेरिएंट में उपलब्ध होगा। एक मॉडल 6 जीबी रैम के साथ और दूसरा मॉडल 8 जीबी रैम के साथ। 6 जीबी रैम मॉडल का प्राइस 38,999 रुपये है और 8 जीबी रैम मॉडल को आप 42,999 रुपये में खरीद सकते हैं। ये फोन 3 फरवरी से सेल के लिए उपलब्ध होगा और इसके लिए प्री-बुकिंग शुरू हो चुकी है। यूजर्स इसे फोन को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्लेटफॉर्म से खरीद सकते हो। Galaxy Note 10 Lite के फीचर्स पर नजर डालें तो आपको इसमें ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप मिलेगा जो कि आपक और इसमें सेल्फी के लिए 32 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है। 

Samsung Galaxy S10 Lite की बात करें तो यह स्मार्टफोन भारतीय बाजार में एक ही स्टोरेज वेरिएंट में लॉन्च किया गया है, इसमें 8 जीबी रैम और 128 जीबी इंटरनल मेमोरी दी गई है, जिसे यूजर्स माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से एक्सपेंड कर सकते हैं। फोन की कीमत 39,999 रुपये है और इसे Flipkart और Samsung के ऑनलाइन स्टोर से खरीद सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको पहले प्री-बुकिंग करवानी होगी और 4 फरवरी से यह फोन सेल के लिए उपलब्ध होगा। इसमें भी ट्रिपल रियर कैमरा दिया गया है। वहीं 32 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा मौजूद है। 

Oppo F15 

Oppo F15 स्मार्टफोन आज से भारतीय बाजार में सेल के लिए उपलब्ध हो गया है। इस स्मार्टफोन को ई-कॉमर्स वेबसाइट Amazon और Flipkart के साथ ही ऑफलाइन स्टोर्स से भी खरीद सकते हैं। इसकी कीमत 19,990 रुपये है। फोन के साथ यूजर्स कई आकर्षक ऑफर्स का भी लाभ उठा सकते हैं। फोन में 8 जीबी रैम और 128 जीबी इंटरनल मेमोरी दी गई है। फोन के फीचर्स की बात करें तो आपको इसमें सिक्योरिटी के लिए इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर मिलेगा। फोन में क्वाड रियर कैमरा सेटअप दिया गया है और इसका प्राइमरी सेंसर 48 मेगापिक्सल का है। पावर बैकअप के लिए इसमें 4,000एमएएच की बैटरी दी गई है। 

Google I/O 2020

Google ने आधिकारिक तौर पर अपने Google I/O इवेंट की डेट अनाउंस कर दी है। ये इवेंट 12 मई से शुरू होगा और 14 मई तक चलेगा। हर साल की तरह इस साल भी Google I/O में कंपनी अपने अगले ऑपरेटिंग सिस्टम Android 11 की घोषणा कर सकती है। वैसे Google ने अभी तक इस इवेंट में लॉन्च होने वाले प्रोडक्ट और सर्विसेज को लेकर कोई जानकारी नहीं दी है। लेकिन उम्मीद की जा रही है​ कि इस इवेंट में Android 11 के साथ Pixel 4 सीरीज स्मार्टफोन के बारे में भी घोषणा की जा सकती है।

Posted By: Renu Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस