नई दिल्ली (टेक डेस्क)। Airtel ने अपने 4G सेवा के विस्तार लिए 2G-3G टावर्स शट डाउन करने शुरू कर दिए हैं। अब देश के सबसे बड़े टेलिकॉम सर्विस प्रोवाइडर Vodafone Idea भी अपने 4G सेवा के विस्तार लिए 2G-3G टावर्स को शट डाउन करने वाला है। वोडाफोन आइडिया और भारती एयरटेल का यह फैसला देशभर में रिलायंस जियो के 4G सेवा को चुनौती देने के लिए किया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक Vodafone Idea अपने 900MHz के स्पेक्ट्रम का इस्तेमाल 2G की जगह बेहतर 4G सेवा के लिए कर सकता है। फिलहाल कंपनी 2100MHz स्पेक्ट्रम का इस्तेमाल 3G सेवा के लिए करती है। Vodafone Idea ने इसके लिए तैयारी शुरू कर दी है। कंपनी फिलहाल इस सेवा कि टेस्टिंग मुंबई में कर रही है जहां 900MHz बैंड का इस्तेमाल 4G सेवा के लिए किया जा रहा है। अब इस सेवा की टेस्टिंग तामिलनाडू, यूपी वेस्ट और पश्चिम बंगाल सर्किल के लिए की जा रही है। फिलहाल Vodafone Idea के पास 900MHz का स्पेक्ट्र्म 17 टेलिकॉम सर्किल में उपलब्ध है वहीं 2100MHz का स्पेक्ट्रम 22 सर्किल में उपलब्ध है।

दूसरी ओर भारती एयरटेल भी अगले तीन से चार महीने में 900MHz के सपेक्ट्रम का इस्तेमाल 4G सेवा के लिए पूरा करने वाला है। एयरटेल 900MHz स्पेक्ट्रम वाले टावर्स का इस्तेमाल 2G सेवा के लिए कर रहा है वहीं 2100MHz स्पेक्ट्रम का इस्तेमाल 3G सेवा के लिए कर रहा है। इन दोनों ही टेलिकॉम कंपनियों के 900MHz के स्पेक्ट्रम का इस्तेमाल 4G सेवा के लिए करने पर देश में इन कंपनियों के यूजर्स को 4G की बेहतर कनेक्टिविटी मिल सकती है।

यह भी पढ़ें:

दिखा OnePlus 6T का क्रेज, फोन खरीदने के लिए स्टोर के बाहर रातभर यूजर्स ने किया इंतजार

10 हजार रुपये से कम कीमत में खरीदे 5000 mAh बैटरी वाले ये स्मार्टफोन्स

WhatsApp ने रोल आउट किया प्राइवेट रिप्लाई फीचर, जानें कैसे करें इस्तेमाल

Posted By: Harshit Harsh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस