नई दिल्ली (टेक डेस्क)। लोकप्रिय इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफार्म वाट्सऐप ने एंड्रॉइड यूजर्स के लिए प्राइवेट रिप्लाई फीचर को रोल आउट किया है। इस फीचर के रोल आउट होने से किसी भी वॉट्सऐप ग्रुप से जुड़े यूजर्स को प्राइवेट रिप्लाई करने का लाभ मिलेगा। मान लीजिए किसी भी ग्रुप में आपको किसी भी अन्य सदस्य को प्राइवेट रिप्लाई करना है तो आप इस फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं। फिलहाल इस फीचर को बीटा यूजर्स के लिए रोल आउट किया गया है। यानी कि इस फीचर का लाभ वॉट्सऐप डेवलपर्स या बीटा टेस्टर्स ही ले सकते हैं। इस फीचर को अभी वॉट्सऐप के बीटा वर्जन 2.18.356 इस्तेमाल करने वाले यूजर्स ले सकते हैं।

इस तरह काम करेगा प्राइवेट रिप्लाई फीचर

  • सबसे पहले वॉट्सऐप के ग्रुप कनवर्सेशन में जाएं।
  • इसके बाद आप ग्रुप में जिस भी मेंबर से प्राइवेट में बात करना चाहते हैं उसका मैसेज सिलेक्ट करें।
  • मैसेज को सिलेक्ट करने के बाद आपको वॉट्सऐप के ऊपर बने हुए तीन डॉट्स दिखाई देंगे (चैट विंडो के दाहिने तरफ ऊपर बना हुआ)
  • यहां आपको ड्रॉप डाउन मैन्यु में आपको ग्रुप के सभी सदस्यों का नाम दिखाई देगा। इन सदस्यों में से आप जिसे भी सिलेक्ट करना चाहते हैं उसे सिलेक्ट करें और कनवर्सेशन शुरू करें।

अगर, आप इस फीचर का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको अपने एंड्रॉइड डिवाइस में वॉट्सऐप का लेटेस्ट वर्जन डाउनलोड करना होगा। अगर इसके बाद भी आपको यह फीचर नहीं मिल रहा है तो वॉट्सऐप बीटा को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें।

आपको बता दें कि कुछ समय पहले ही वॉट्सऐप ने कुछ फीचर्स अपने यूजर्स के लिए रोल आउट किया है जिनमें से ग्रुप एडमिन का अधिकार, नोटिफिकेशन म्यूट आदि शामिल है। इसके साथ ही वॉट्सऐप ने फेक मैसेज को फैलने से रोकने के लिए किसी भी मैसेज को एक बार में 5 लोगों से ज्यादा को फारवर्ड करने पर भी रोक लगा दिया है।

Posted By: Harshit Harsh