नई दिल्ली, टेक डेस्क। चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Vivo अपने अगले Z सीरीज को भारत में लॉन्च करने की तैयारी में है। इस स्मार्टफोन सीरीज के पहले स्मार्टफोन Vivo Z1 Pro को 3 जुलाई को भारत में लॉन्च किया जाएगा। यह कंपनी का पहला स्मार्टफोन होगा जो पंच-होल या पिन-होल डिस्प्ले के साथ आएगा। इस स्मार्टफोन को प्रमुख ई-कॉमर्स वेबसाइट के जरिए सेल के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। इस स्मार्टफोन के लिए ई-कॉमर्स साइट ने माइक्रोपेज भी बनाया है। आज हम आपको इस स्मार्टफोन के यूनिक फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

पंच-होल या पिन-होल डिस्प्ले

इस स्मार्टफोन में 6.53 इंच का फुल एचडी प्लस डिस्प्ले दिया जा सकता है जिसका आसपेक्ट रेश्यो 19.5:9 हो सकता है। फोन का डिस्प्ले रिजोल्यूशन 1080X2340 दिया जा सकता है। कंपनी ने अपने किसी स्मार्टफोन में पहली बार पंच-होल या पिन-होल डिस्प्ले का इस्तेमाल किया है। ऐसा ही फीचर इस साल लॉन्च होने वाले कई स्मार्टफोन्स जैसे कि Honor View 20, Samsung Galaxy M40, Motorola One Vision, Honor 20, 20 Pro में देखने को मिले हैं। इसमें भी इसी तरह का डिस्प्ले दिया गया है। पंच होल डिस्प्ले वाले स्मार्टफोन Samsung Galaxy M40 को अमेजन से खरीदने के लिए यहां क्लिक करें।

ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप

इस स्मार्टफोन में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है जिसका प्राइमरी सेंसर 16 मेगापिक्सल का दिया गया है। प्राइमरी कैमरे का अपर्चर f/1.78 दिया गया है। फोन में एक 8 मेगापिक्सल का सुपर वाइड एंगल कैमरा दिया गया है। इसके साथ ही एक 2 मेगापिक्सल का HDR कैमरा दिया गया है। ट्रिपल रियर कैमरे को वर्टिकली अलाउंड किया गया है। ट्रिपल रियर कैमरे के साथ नीचे में एलईडी फ्लैश फिट किया गया है।

32 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा

फोन में सेल्फी के लिए 32 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा दिया गया है। इस साल लॉन्च होने वाले कई स्मार्टफोन में हमें पंच-होल 32 मेगापिक्सल का कैमरा देखने को मिला है। यह Vivo का पहला ऐसा स्मार्टफोन है जिसमें यह 32 मेगापिक्सल का कैमरा पंच-होल डिस्प्ले पैनल के साथ दिया गया है।

5,000 एमएएच की बैटरी

इस साल Vivo ने अपने Y-सीरीज के कई स्मार्टफोन्स Y12, Y17, Y15 में 5,000 एमएएच की बैटरी दी है। इस स्मार्टफोन को भी इसी 5,000 एमएएच की दमदार बैटरी के साथ लॉन्च किया जाएगा। Vivo Y17 को अमेजन से खरीदने के लिए यहां क्लिक करें।

प्रोसेसर

अब बात करते हैं इस स्मार्टफोन के सबसे महत्वपूर्ण फीचर के बारे में, फोन में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 712 10nm चिपसेट प्रोसेसर इस्तेमाल किया गया है। यह प्रोसेसर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 710 प्रोसेसर से बेहतर माना जाता है। मल्टी टास्किंग और गेमिंग के लिए इस प्रोसेसर को बेहतर माना जाता है। जैसा की Vivo अपने इस स्मार्टफोन को Fully Loaded टैगलाइन के साथ प्रमोट कर रही है। अब ये देखना होगा कि क्या यह स्मार्टफोन पहले से ही भारतीय बाजार में लॉन्च हो चुकी पंच-होल कैमरे वाले मिड रेंज के स्मार्टफोन्स को चुनौती दे पाती है कि नहीं।

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप