सियोल, आइएएनएस। दक्षिण कोरियाई टेक दिग्गज सैमसंग ने मंगलवार को नया प्रीमियम मोबाइल प्रोसेसर 'Exynos 2200' लॉन्च किया है। सैमसंग का दावा है कि यह एक मोबाइल गेमिंग प्रोसेसर है, जिसमें गेमिंग का शानदार एक्सपीरिएंस मिलेगा। सैमसंग ने इस प्रोसेसर को खासतौर पर मोबाइल गेमिंग के लिए डिजाइन किया है।इसमें पावरफुल AMD RDNA 2 आर्किटेक्चर बेस्ड सैमसंग Xclipse ग्राफिक्स प्रोसेसिंग यूनिट मिलता है। यह सबसे उन्नत 4-नैनोमीटर ईयूवी (चरम पराबैंगनी लिथोग्राफी) प्रक्रिया पर निर्मित होता है।

मिलेगा बेहतरीन गेमिंग एक्सपीरिएंस 

Samsung का Exynos 220 प्रोसेसर लेटेस्ट जीपीयू और एनपीयू तकनीक के साथ मोबाइल यूजर को बेहतरीन गेमिंग एक्सपीरिएंस देगा। कंपनी का दावा है कि यह मोबाइल इंडस्ट्री का सबसे लेटेस्ट ARM-बेस्ट सीपीयू कोर और एनपीयू के साथ आता है। यह मोबाइल फोन गेमिंग और सोशल मीडिया ऐप्स और फोटोग्राफी को शानदार बनाता है। कंपनी के अनुसार Exynos 2200 Arm के लेटेस्ट Armv9 सीपीयू कोर इंटीग्रेटेड वाला मार्केट के चुनिंदा प्रोसेसर में से एक है। यह सिक्योरिटी और परफॉर्मेंस के मामले में Armv8 के मुकाबले बेहतर है। Exynos 2200 के ऑक्टा-कोर CPU को ट्राई कलस्टर स्ट्रक्चर पर डिजाइन किया गया है।

यह एक शक्तिशाली आर्म कॉर्टेक्स-X2 फ्लैगशिप-कोर, 3 परफॉर्मेंस और इफिशिएंसी बैलेंस कॉर्टेक्स-ए 710 बिग-कोर और चार पावर-कुशल कॉर्टेक्स-ए 510 से बना है। Exynos 2200 उन्नत NPU के साथ ज्यादा पावरफुल ऑन-डिवाइस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) प्रदान करता है। यह पिछले एनपीयू के मुकाबले दोगुना है। Exynos 2200 एक तेज 3GPP रिलीज़ 16 5G मॉडेम को सब -6GHz और mmWave (मिलीमीटर वेव) स्पेक्ट्रम बैंड दोनों का समर्थन करता है। E-UTRAN न्यू रेडियो-डुअल कनेक्टिविटी (EN-DC), जो 4G LTE और 5G NR सिग्नल दोनों का उपयोग करता है, मॉडम 10Gbps तक की स्पीड बढ़ा सकता है।

ये भी पढ़ें- 

कोरोना प्रतिबंधों से दूर! भारत की पहली मेटावर्स शादी, जानिए डिजिटल विवाह के बारे में

BSNL का 599 रुपये वाला STV प्लान, डेली 5GB डेटा और 84 दिनों की वैधता समेत पाएं ये मुफ्त सुविधाएं

Edited By: Saurabh Verma