Move to Jagran APP

सैमसंग नोएडा में लेकर आ रही दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल फैक्ट्री, आज मोदी करेंगे उद्धाटन

सैमसंग इस समय भारत में करीब 6.7 करोड़ स्मार्टफोन बना रही है। यह प्लांट शुरू होने के बाद यह संख्या लगभग दोगुनी होकर 12 करोड़ हो जाएगी

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Mon, 09 Jul 2018 01:03 PM (IST)Updated: Mon, 09 Jul 2018 04:16 PM (IST)
सैमसंग नोएडा में लेकर आ रही दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल फैक्ट्री, आज मोदी करेंगे उद्धाटन
सैमसंग नोएडा में लेकर आ रही दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल फैक्ट्री, आज मोदी करेंगे उद्धाटन

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। दक्षिण कोरिया की स्मार्टफोन निर्माता सैमसंग भारत में दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल फैक्ट्री लगाने जा रही है। यह फैक्ट्री नोएडा सेक्टर 81 में स्थापित की जाएगी। यह प्लांट 35 एकड़ में फैला हुआ है। इसका उद्धाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन करेंगे। इस फैक्ट्री के उद्धाटन के बाद दुनिया में सबसे बड़ी मोबाइल फैक्ट्री का टैग भारत के पास होगा।

loksabha election banner

स्मार्टफोन के उत्पादन में होगी बढ़ोतरी:

आपको बात दें कि सैमसंग इस समय भारत में करीब 6.7 करोड़ स्मार्टफोन बना रही है। यह प्लांट शुरू होने के बाद यह संख्या लगभग दोगुनी होकर 12 करोड़ हो जाएगी। खबरों की मानें तो नई फैक्ट्री में मोबाइल के अलावा सैमसंग के कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक सामान जैसे रेफ्रिजरेटर और टेलीविजन का निर्माण भी किया जाएगा। काउंटरप्वाइंट रिसर्च के एसोसिएट डायरेक्टर तरुण पाठक ने बताया कि नई फैक्ट्री के शुरू होने से सैमसंग पहले से कम समय में बाजार में प्रोडक्ट लॉन्च कर पाएगी। साथ ही कंपनी रिसर्च एंड डेवलेपमेंट के जरिये डिवाइस में कुछ स्थानीय फीचर लाने पर भी काम कर रही है।

1995 में शुरू हुआ था पहला प्लांट:

सैमसंग ने भारत में 1995 में अपना पहला प्लांट लगाया था। नोएडा से पहले श्रीपेरुंबदूर में प्लांट लगाया गया था। इसके अलावा देश में पांच आरएंडडी सेंटर हैं। देश में कंपनी के 1.5 लाख रिटेल आउटलेट हैं। कंपनी का 2016-17 में मोबाइल बिजनेस रेवेन्यू 34,400 करोड़ रुपये है। साथ ही अगर इसकी सेल्स की बात करें तो यह 50,000 करोड़ रही है। सैमसंग ने 70,000 लोगों को रोजगार दिया है।

1997 में कंपनी अपना पहला टेलिविजन पेश किया। वहीं, 2003 में रेफ्रीजरेटर का प्रोडक्शन शुरू कर दिया था। वर्ष 2005 में सैमसंग टीवी पैनल के मार्केट लीडर के तौर पर उभरी थी। इसके बाद 2007 में नोएडा में पहले से मौजूद प्लांट में मोबाइल फोन्स का उत्पादन शुरू हुआ। 2012 में सैमसंग भारत में मोबाइल फोन्स की लीडर बन गई और कंपनी ने अपना पहला (नोएडा प्लांट से) गैलेक्सी एस3 हैंडसेट लॉन्च किया है। भारत में मोबाइल उत्पादन में सैमसंग की 10 फीसद हिस्सेदारी है और कंपनी इसे अगले तीन साल में 50 फीसद से ज्यादा करना चाहती है।

यह भी पढ़ें:

Redmi 5A को पाने का सुनहरा मौका, कई शानदार ऑफर्स के साथ स्मार्टफोन की सेल आज

Oppo A5 बजट रेंज में लॉन्च, Vivo V9 यूथ को मिलेगी कड़ी टक्कर

अब कम रोशनी में भी मिलेगी HD क्वालिटी की फोटो, कीमत 15,000 रुपये से कम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.