नई दिल्ली(टेक डेस्क)। 4G तकनीक के बाद अब बड़े ब्रैंड्स 5G तकनीक वाले स्मार्टफोन्स लाने की तैयारी में हैं। एप्पल के आईफोन्स में 2019 में 5G स्पोर्ट आएगा या नहीं अभी ये बड़ा सवाल है लेकिन इतना जरूर है कि कंपनी अपने स्मार्टफोन्स में 5G तकनीक को लेकर काम करना शुरू कर दिया है।

एंड्रॉयड के स्मार्टफोन्स में 5G तकनीक सबसे पहले आएगी। आपको बता दें कि एंड्रॉयड के स्मार्टफोन्स में 4G तकनीक भी सबसे पहले आई थी। ऐसे में सैमसंग के स्मार्टफोन्स 5G तकनीक को स्पोर्ट करने वाले पहले स्मार्टफोन बन सकते हैं। हालांकि 5G तकनीक की मदद से तेज स्पीड से डाटा ट्रांसफर हो सकेगा लेकिन इसके लिए नेक्स्ट जेनरेशन स्मार्टफोन्स की जरुरत होगी। इसके लिए ऐसे रैम और स्टोरेज की जरुरत होगा जो इतनी तेज स्पीड को नियंत्रित कर सकें। रिपोर्ट्स की मानें तो इसके लिए नए रैम के स्टेंडर्ड तैयार कर लिए गए हैं।

सैमसंग ने हाल ही में अपने नए डेवलप किए 8GB LPDDR5 चिप की जानकारी दी है, जो सैमसंग प्रिमियम के लेटेस्ट एडिशन 10nm DRAM लाइन अप पर काम करेगा। माना जा रहा है कि इस चिप की मदद से लो पॉवर मोबाइल मेमोरी का हल निकल सकता है, जिससे 5G तकनीक के साथ ऑर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) और मशीन लंर्निंग (ML) में भी मदद मिलेगी।

सैमसंग के 8GB LPDDR5 चिप की मदद से एक सेकेंड में 6400 मेगाबाइट्स तक का डाटा ट्रांसफर हो सकेगा। डाटा ट्रांसफर की ये स्पीड LPDDR4X रैम के मुकाबले 1.5 गुना ज्यादा होगी। आपको बता दें कि मौजूदा समय में LPDDR4X रैम का इस्तेमाल हाई-एंड डिवाइस में हो रहा है।

इससे पहले की आप ये पूछे कि क्या ये चिप एप्पल के आने वाले स्मार्टफोन में भी इस्तेमाल होगी, उससे पहले ये जान लेते हैं कि 6400 एमबी प्रति सेकेंड्स का मतलब क्या है? इस चिप की मदद से आप 51.2 जीबी डाटा एक सेकेंड में ट्रांसफर हो सकेगा। आसान भाषा में समझें, तो एक सेकेंड में 14 फुल एचडी मूविज ट्रांसफर हो सकेगी। इसके अलावा इस चिप की मदद से आपके फोन की बैटरी लाइफ भी बढ़ जाएगी।

पॉवर को सेव करने के लिए 10nm-class LPDDR5 को इस तरह से बनाया गया है कि ऑपरेटिंग स्पीड के मुकाबले इसका वोल्टेज कम हो सकेगा।

नए LPDDR5 चिप में deep sleep mode शामिल होगा जो LPDDR4X DRAM के मुकाबले पॉवर के इस्तेमाल को लगभग आधा कर देगा। 8Gb LPDDR5 DRAM पावर के इस्तेमाल को लगभग 30 फीसदी तक कम कर देगा। इससे फोन की स्पीड तो बढ़ेगी ही साथ ही बैटरी की परफॉर्मेंस में भी इजाफा होगा।

सैमसंग ने अपने प्रेस रिलीज में इस बात की कोई जानकारी नहीं दी है कि इस चिप का इस्तेमाल किस डिवाइस में होगा। वहीं अगर एप्पल के आईफोन X की बात करें तो ये सैमसंग के प्रतिद्वंदी माने जाने वाले SK Hynix का इस्तेमाल करता है। सैमसंग गैलेक्सी S9 में सैमसंग की मेमोरी लगी है। सैमसंग 5G डिवाइस के रैम को लेकर तैयार हो चुका है। ऐसे में इस चिप का इस्तेमाल गैलेक्सी S, X और Note के फ्लैगशिप में देखा जा सकता है। इसके अलावा हो सकता है कि सैमसंग का यह चिप आने वाले समय में iPhone X में भी इस्तेमाल हो।

यह भी पढ़ें:

Facebook पर अब तक आपने जो भी किया है उसकी यहां मिलती है जानकारी

अब 1 मिनट से भी कम समय में बदलें एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया के पोस्टपेड प्लान्स

वाई-फाई नेटवर्क की चोरी पर इस तरह लगाएं रोक, मिनटों में बदले राउटर का पासवर्ड 

Posted By: Shridhar Mishra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस