Move to Jagran APP

कॉल ड्रॉप की शिकायतों में हुई बढ़ोतरी, सर्विस क्वालिटी नियमों की समीक्षा करेगा TRAI

दूरसंचार नियामक ट्राई ने शुक्रवार को कहा कि उसे ग्राहकों से कॉल ड्रॉप की कई शिकायतें मिल रही हैं। इससे जिला स्तर पर नेटवर्क प्रदर्शन को मापने और 4G-5G सेवाओं को भी इसके दायरे में लाने के लिए सेवा नियमों की मौजूदा क्वालिटी की समीक्षा करने की जरूरत है। 5G के रोलआउट के बावजूद कॉल ड्रॉप कॉल म्यूटिंग कम डेटा थ्रूपुट आदि की शिकायतों की संख्या बढ़ रही है।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyPublished: Sat, 19 Aug 2023 10:52 AM (IST)Updated: Sat, 19 Aug 2023 10:52 AM (IST)
कॉल ड्रॉप की शिकायतों में हुई बढ़ोतरी, Trai ने कहीं ये बड़ी बात

नई दिल्ली, टेक डेस्क। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने कहा कि मोबाइल दूरसंचार में तकनीकी प्रगति और प्रदर्शन मैनेजमेंट टूल में प्रगति के बावजूद, कंज्यूमर्स के अनुभव की गुणवत्ता (क्यूओई) में उम्मीद के मुताबिक सुधार नहीं हुआ है, हालांकि सेवा की क्वालिटी (क्यूओएस) की आवश्यकताएं तकनीकी मानकों द्वारा समर्थित हैं।

loksabha election banner

क्यों हो रही कॉल ड्रॉप की समस्या

ट्राई ने कहा कि यहां तक कि देश में 4G नेटवर्क के व्यापक कवरेज और 5G सेवाओं के रोलआउट के बावजूद, कॉल ड्रॉप, कॉल म्यूटिंग, कम डेटा थ्रूपुट आदि की शिकायतों की संख्या बढ़ रही है, जो नेटवर्क डिजाइन और आवश्यक नेटवर्क संसाधनों के प्रावधान पर सवालिया निशान उठाती है।

गुणवत्ता नियम होंगे सख्त

नियामक ने सेवा की गुणवत्ता नियमों के तहत कॉल ड्रॉप मापदंडों, कॉल सफलता दर आदि को सख्त करने का प्रस्ताव दिया है।ट्राई ने कहा कि दूरसंचार सेवाओं की गुणवत्ता से संबंधित मुद्दे न केवल उपभोक्ता शिकायतों में परिलक्षित होते हैं, बल्कि संसद के प्रश्नों में भी इनका पर्याप्त उल्लेख होता है।

नियामक ने कहा कि वायरलेस डेटा सेवाओं के लिए सेवा की गुणवत्ता के मानकों को 2G और 3G सेवाओं के युग में नोटिफाई किया गया था, जिसमें डेटा सेवाएं सर्किट-स्विच्ड नेटवर्क पर वितरित की जाती थीं और उनके क्यूओएस प्रदर्शन बेंचमार्क इनबिल्ट प्रौद्योगिकी की क्षमता के आधार पर निर्धारित किए गए थे।

ड्रॉप कॉल की समस्या

वर्तमान में, LTE (4G), LTE-एडवांस्ड और 5G तकनीक  वाले पैकेट कोर नेटवर्क देश में 75 प्रतिशत से अधिक टेलीकॉम नेटवर्क का हिस्सा हैं। इसमें कहा गया है कि वर्तमान क्यूओएस बेंचमार्क वायरलेस डेटा सेवाओं के लिए 250 मिलीसेकंड (एमएस) से कम और वायरलाइन ब्रॉडबैंड सेवा के लिए 120mm से कम विलंबता की परिकल्पना करता है जो वर्तमान एप्लिकेशन की आवश्यकता के अनुरूप नहीं है। ट्राई ने कहा कि नेटवर्क उपलब्धता और ड्रॉप कॉल दर जैसे कुछ क्यूओएस बेंचमार्क के मुकाबले प्रदर्शन जिलों में अलग-अलग है।

मोबाइल ऐप और वेब इंटरफेस

ट्राई ने पाया कि हालांकि सेवा प्रदाताओं ने ग्राहकों के लिए मोबाइल ऐप और वेब इंटरफेस लॉन्च किए हैं, लेकिन जटिल वर्कफ़्लो के कारण कंज्यूमर्स को अपनी शिकायतें दर्ज करने में समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

ये है आखिर तारीख

इसमें कहा गया है कि कॉल सेंटरों पर कॉल की संख्या कम नहीं हुई है, और सेवा प्रदाता मोबाइल ऐप्स के रोलआउट के बाद भी कई मामलों में मौजूदा मानकों को पूरा करने में सक्षम नहीं हैं। ड्राफ्ट ने मसौदा नियमों पर टिप्पणी के लिए आखिरी तारीख 20 सितंबर और जवाबी टिप्पणी के लिए 5 अक्टूबर तय की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.