Move to Jagran APP

Sachin Tendulkar के डीपफेक वीडियो को लेकर राजीव चंद्रशेखर ने कही ये बात, पढ़ें पूरी खबर

Sachin Tendulkar ने इस वीडियो को खुद अपने X अकाउंट पर शेयर किया है। जिसमें वह कह रहे हैं कि इस गेम से उनकी बेटी रोजाना अच्छे पैसे कमा रही है। बता दें इस वीडियो में ये स्काई वर्ड एविएटर क्वेस्ट नाम के बैटिंग ऐप का प्रमोशन करते हुए दिख रहे हैं। इन्होंने ट्वीट में राजीव चंद्रशेखर को भी टैग किया है। आइए इस खबर के बारे में जानते हैं।

By Yogesh SinghEdited By: Yogesh SinghPublished: Mon, 15 Jan 2024 08:33 PM (IST)Updated: Mon, 15 Jan 2024 08:33 PM (IST)
Sachin Tendulkar के डीपफेक वीडियो पर राजीव चंद्रशेखर ने कही ये बात

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। पिछले कुछ महीनों के भीतर ही कई बड़े सेलिब्रिटी डीपफेक का शिकार हुए हैं। अब हाल ही में पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर का एक ऐसा ही वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है। जिसमें वह बैटिंग ऐप का प्रमोशन करते हुए दिखाई दे रहे हैं।

loksabha election banner

इसको लेकर खुद इन्होंने X हैंडल पर जानकारी दी है, जिसके बाद सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने सचिन के पोस्ट को रिट्वीट किया और इससे लोगों को बचने की सलाह दी है। आइए इस खबर के बारे में जान लेते हैं।

सचिन तेंदुलकर का डीपफेक वायरल

सचिन तेंदुलकर ने इस वीडियो को खुद अपने X अकाउंट पर शेयर किया है। जिसमें वह कह रहे हैं कि इस गेम से उनकी बेटी रोजाना अच्छे पैसे कमा रही है। बता दें इस वीडियो में ये स्काई वर्ड एविएटर क्वेस्ट नाम के बैटिंग ऐप का प्रमोशन करते हुए दिख रहे हैं।

इस वीडियो को शेयर करते हुए सचिन लिखा है कि "ये वीडियो नकली है और आपको धोखा देने के लिए बनाया गया है। टेक्नोलॉजी का इस प्रकार का दुरुपयोग बिल्कुल गलत है।

आप सब से विनती है के ऐसे वीडियो या एप या विज्ञापन आपको अगर नजर आए तो उन्हें तुरंत रिपोर्ट करें। बता दें इस पोस्ट में सचिन ने सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर को भी टैग किया है।

राजीव चंद्रशेखर ने भी किया ट्वीट

सचिन तेंदुलकर के इस पोस्ट को सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने भी शेयर किया और कहा कि AI द्वारा संचालित डीपफेक और गलत सूचनाएं भारतीय यूजर्स की सुरक्षा और विश्वास के लिए खतरा हैं और ये कानूनों का उल्लंघन का करती हैं जिन्हें रोकने और हटाने के लिए प्लेटफॉर्म की आवश्यकता होती है।

इन्होंने कहा कि प्लेटफॉर्म द्वारा अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए हम जल्द ही आईटी अधिनियम के तहत कड़े नियमों को अधिसूचित करने की योजना बना रहे हैं।

ये भी पढ़ें- Sachin Tendulkar Deepfake Video: सचिन तेंदुलकर भी हुए डीपफेक का शिकार, डीपफेक इमेज और वीडियो की ऐसे करें पहचान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.