नई दिल्ली (टेक डेस्क)। चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी OnePlus, भारत, चीन और ब्रिटेन में अपने स्मार्टफोन OnePlus 6 की जबरदस्त बिक्री के बाद साल 2018 के दूसरी तिमाही में दुनियाभर के टॉप 5 प्रीमियिम OEMs (ऑरिजिनल इक्विपमेंट मैनुफैक्चरर्स) की लिस्ट में शामिल हो गई है। यह खुलासा हॉन्गकॉन्ग की रिसर्च करने वाली संस्था काउंटर प्वाइंट के 'मार्केट मॉनिटर Q2 2018' में हुआ है।

इस रिपोर्ट के मुताबिक 2018 की दूसरी तिमाही में OnePlus 400 से 600 अमेरिकी डॉलर सेगमेंट में सबसे तेजी से बढ़ता हुआ ब्रैंड रहा। जबकि, इसी अवधि में ग्लोबल प्रीमियम सेगमेंट के बाजार में 7 फीसद की तेजी दर्ज की गई है। वहीं, स्मार्टफोन के कुल बाजार में पिछले साल के मुकाबले 1 फीसद की गिरावट देखी गई है।

आपको बता दें कि समार्टफोन बाजार में प्रीमियम सेगमेंट में 400 डॉलर (करीब 30,000 रुपये) से अधिक मुल्य के स्मार्टफोन्स या डिवाइस को रखा जाता है। मार्केट रिसर्ट फर्म काउंटरप्वाइंट ने एक बयान में कहा, 'भारत में, इसने (OnePlus ने) Apple और Samsung को पछाड़ दिया। प्रीमियम स्मार्टफोन बाजार में इसकी हिस्सेदारी 40 फीसदी रही। इसके साथ ही यह फ्रांस, जर्मनी, इटली, नीदरलैंड्स, स्वीडन और ब्रिटेन में शीर्ष पांच प्रीमियम स्मार्टफोन में शामिल रहा, जिसमें OnePlus 6 की शुरुआती बिक्री का प्रमुख योगदान रहा।' दुनियाभर में प्रीमियम सेगमेंट में करीब 40 OEMs हैं। जिनमें से टॉप 5 कंपनियों की हिस्सेदारी 88 फीसद है। 

इस रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल प्रीमियम सेगमेंट में हुआवे पी20, वीवो X21, ओप्पो फाइंड एक्स, नोकिया और एलजी वी30 जैसे स्मार्टफोन्स भी शामिल हुए हैं। प्रीमियम स्मार्टफोन ब्रैंड्स की लिस्ट में सैमसंग, वनप्लस और एप्पल का मार्केट शेयर 88 फीसद है। जबकि, ये नए शामिल हुए ब्रैंड्स का मार्केट शेयर 12 फीसद है। पिछले साल इन तीनों ही टॉप ब्रैंड्स का मार्केट शेयर 95 फीसद था, जिसमें सैमसंग की हिस्सेदारी एक तिहाई थी।

प्रीमियम स्मार्टफोन्स की बिक्री के मामले में भी वनप्लस 6, सैमसंग गैलेक्सी एस 9 प्लस और वनप्लस 5T के बाद दूसरे नंबर पर काबिज है। काउंटरप्वाइंट के रिसर्चर नील शाह के मुताबिक प्रीमियम स्मार्टफोन की लिस्ट में वनप्लस के फ्लैगशिप को काफी पसंद किया जा रहा है और यह यूजर्स के भरोसे पर खड़ा उतर रहा है। यही वजह है कि वनप्लस ने सैमसंग और एप्पल जैसे ब्रैंड्स को पीछे छोड़ दिया है।

यह भी पढ़ें:

भारत में इन 5 ऐप्स को सबसे ज्यादा बार किया गया है डाउनलोड

4G और 5G को जाइए भूल, 6G में मिलेगी 1Tbps की स्पीड

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) स्किल्स में भारत का दबदबा, मिली तीसरी रैंकिंग

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप