Move to Jagran APP

वनप्लस की वेबसाइट से फोन खरीदने पर क्रेडिट कार्ड की डिटेल्स चोरी होने का शक

वनप्लस पर उतरा उपभोक्ताओं का गुस्सा, क्रेडिट कार्ड फ्रॉड के मामले आएं सामने

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Tue, 16 Jan 2018 07:59 PM (IST)Updated: Wed, 17 Jan 2018 12:54 PM (IST)
वनप्लस की वेबसाइट से फोन खरीदने पर क्रेडिट कार्ड की डिटेल्स चोरी होने का शक
वनप्लस की वेबसाइट से फोन खरीदने पर क्रेडिट कार्ड की डिटेल्स चोरी होने का शक

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। वनप्लस पिछले कुछ समय से 5T लॉन्च और अपने आने वाले फोन वनप्लस 6 को लेकर चर्चा में बना हुआ है। लेकिन इस बार वनप्लस किसी और कारण से खबरों में है। कई उपभोक्ताओं ने ये दावा किया है की कंपनी की शॉपिंग वेबसाइट से खरीदारी करने पर क्रेडिट कार्ड फ्रॉड ट्रांजैक्शन हुई हैं। इनमें से कई उपभोक्ताओं ने कंपनी के फोरम पर इसकी शिकायत की है तो कई लोगों ने अपना गुस्सा रेड्डिट पर निकाला है।

loksabha election banner

इससे प्रभावित हुए उपभोक्ताओं ने कुछ यूं अपना गुस्सा जाहिर किया:

किसी ने लिखा- ''मैंने दो फोन्स को अलग-अलग दो क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर के खरीदा। पहला स्मार्टफोन 11-26-17 को और दूसरा 11-28-17 को खरीदा। कल मुझे नोटिफिकेशन आई की आपके क्रेडिट कार्ड्स पर संदिग्ध फ्रॉड एक्टिविटी की आशंका है। मैंने क्रेडिट कार्ड साइट पर चेक करने के लिए लॉग-इन किया और देखा की उसपर कई ट्रांजैक्शंस किए जा चुके हैं, जो मैंने नहीं किए थे। मैंने प्रोसेस फॉलो कर के उसे ब्लॉक करा दिया। अगले ही दिन, मेरे दूसरे क्रेडिट कार्ड के साथ भी वही हुआ। जबकि मैंने हाल ही में दोनों में से किसी कार्ड का इस्तेमाल नहीं किया था। पिछले 6 महीनों में अगर मैंने उन कार्ड्स का प्रयोग कहीं किया था तो वह वनप्लस की साइट पर किया था। हालांकि, मेरे सभी कार्ड फ्रॉड प्रोटेक्टेड हैं।''

हालांकि, वनप्लस ने अपने फोरम पोस्ट पर इन दावों पर कुछ इस तरह से प्रतिक्रिया दी:

  • पोस्ट में कहा गया है की वनप्लस डॉट नेट वेबसाइट पर इस्तेमाल किए गए कार्ड्स प्रभावित हो सकते हैं। इसकी जांच की जा रही है।
  • वनप्लस क्रेडिट कार्ड की जानकारी स्टोर नहीं करता और इसे सीधे PCI-DSS पेमेंट प्रोसेसिंग पार्टनर पर भेज दिया जाता है। वहीं आगे की प्रक्रिया होती है।
  • "save this card for future transactions" फीचर की बात की जाए तो कंपनी का कहना है इसफीचर को ऑन करने पर पेमेंट प्रोसेसिंग पार्टनर क्रेडिट कार्ड की जानकारी एन्क्रिप्ट कर के सेव कर लेता है। कुछ डिजिट्स और 'टोकन' (सिम्बल्स जो कार्ड का वर्णन करते हैं) वनप्लस को पहचान के लिए भेजे जाते हैं।
  • वनप्लस वेबसाइट Magento बग से प्रभावित नहीं है।
  • जो लोग इससे प्रभावित हुए हैं वो अपनी कार्ड स्टेटमेंट चेक कर सकते हैं और अपने बैंक को पेमेंट वापस करने के लिए बोल सकते हैं।

  यह भी पढ़ें:

कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक शो 2018 में पेश हुआ The Wall, दुनिया का पहला 146 इंच MicroLED टीवी

कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक शो का खास आकर्षण है 8k रिजोल्यूशन वाला एलजी का ये टीवी

इन ऑफर्स का उठाएं फायदा, सस्ते दामों पर खरीदें अपने पसंद के स्मार्टफोन्स


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.