Move to Jagran APP

OnePlus 6T से लेकर Nokia 7.1 तक, अक्टूबर में लॉन्च होने वाले बेस्ट स्मार्टफोन्स

इस महीने के शुरुआत में ही नोकिया Nokia 3.1, गूगल पिक्सल 3 जैसे स्मार्टफोन्स को लॉन्च किया गया है

By Harshit HarshEdited By: Published: Fri, 12 Oct 2018 09:37 AM (IST)Updated: Fri, 19 Oct 2018 12:05 PM (IST)
OnePlus 6T से लेकर Nokia 7.1 तक, अक्टूबर में लॉन्च होने वाले बेस्ट स्मार्टफोन्स
OnePlus 6T से लेकर Nokia 7.1 तक, अक्टूबर में लॉन्च होने वाले बेस्ट स्मार्टफोन्स

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। अक्टूबर का महीना स्मार्टफोन लवर्स के लिए खास होने वाला है। इस महीने के शुरुआत में ही नोकिया Nokia 3.1, गूगल पिक्सल 3 जैसे स्मार्टफोन्स को लॉन्च किया गया है। वहीं, OnePlus 6T को महीने के अंत तक लॉन्च किया जाएगा। इसके अलावा एप्पल के iPhone XR को भी भारत में लॉन्च किया जाएगा। साथ ही शाओमी के रेडमी नोट सीरीज का अगला फोन भी इसी महीने लॉन्च किया जाएगा। आइए, जानते हैं इस महीने लॉन्च हो चुके और लॉन्च होने वाले स्मार्टफोन्स के बारे में

loksabha election banner

OnePlus 6T

आपको बता दें कि कंपनी ने फिलहाल इस स्मार्टफोन से जुड़ी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी है। हालांकि, कुछ दिन पहले लीक हुई तस्वीरों और फीचर्स की बात करें तो यह फोन भी वनप्लस 6 की तरह ही क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 845 प्रोसेसर के साथ आएगा। इसके आलावा इसमें कई और नए फीचर्स भी जो़ड़े जा सकते हैं। फोन एंड्रॉइड के लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉइड 9.0 पाई के साथ आ सकता है। इसके अलावा फोन के डिस्प्ले फीचर्स की बात करें तो इसमें 8.45 इंच का फुल स्क्रीन डिस्प्ले दिया जा सकता है। फोन का स्क्रीन एचडी प्लस ऑप्टिक एमोलेड हो सकता है। इसके आलावा इसमें 3.5 एमएम का ऑडियो जैक नहीं दिया जाएगा। फोन में यूएसबी सी टाइप ईयरफोन दिया जा सकता है जो बैटरी की बचत करेगा। इस स्मार्टफोन में इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर भी दिया जा सकता है।

Google Pixel 3 and Pixel 3 XL

गूगल के इन दोनों प्रीमियम स्मार्टफोन्स को 10 अक्टूबर को लॉन्च किया गया। इन दोनों ही प्रीमियम स्मार्टफोन्स को गूगल ने अपने पिक्सल सीरीज के तीसरे फोन के तौर पर उतारा है। इन दोनों ही स्मार्टफोन्स के फीचर्स की बात करें तो पिक्सल 3 में 5.5 इंच का फुल एचडी डिस्प्ले दिया गया है। वहीं, Pixel 3 XL को 6.7 इंच के डिस्प्ले और नॉच फीचर से साथ लॉन्च किया गया है। फोन गूगल के लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉइड 9 पाई के साथ लॉन्च किया गया है। इन दोनों ही स्मार्टफोन्स में स्नैपड्रैगन क्वालकॉम 845 चिपसेट प्रोसेसर दिया गया है। फोन को प्रीमियम रेंज में लॉन्च किया गया है। फोन के फीचर्स के बारे में जानने के लिए यहां क्लिक करें।

iPhone XR

iPhone XR में 6.1 इंच की LCD स्क्रीन दी गई है जो बैटरी की बचत करता है। स्क्रीन का रिजोल्यूशन 1792×828 पिक्सल का दिया गया है। फोन 194 ग्राम वजनी है और इसका डायमेंशन 150.9 x 75.7 x 8.3 मिलीमीटर है। iPhone XR में पावर के लिए Apple A12 बायोनिक प्रोसेसर दिया गया है, जो न्यूरल इंजन पर काम करता है और इसकी प्रोसेसिंग कैपेसिटी को बढ़ाता है। हालांकि फोन में कितनी GB का रैम होगा अभी इसकी कोई जानकारी नहीं है। फोन को 64GB, 128GB और 256GB के तीन वेरिएंट में पेश किया गया है। बात करें इसके ऑपरेटिंग सिस्टम की तो यह iOS 12 पर काम करता है। iPhone XR में फोटोग्राफी के लिए 12 मेगापिक्सल का रियर कैमरा लगा है जिसका अपर्चर f/1.8 है। फोन के कैमरे से आप 4K वीडियो शूट कर सकते हैं। वहीं, सेल्फी के लिए इसमें 7 मेगापिक्सल का ट्रू डेप्थ फ्रंट कैमरा दिया गया है।

Redmi 6 Pro

शाओमी के इस स्मार्टफोन में 3 जीबी रैम और 32 जीबी इंटरनल स्टोरेज दी गई है। इस स्मार्टफोन को 12,999 रुपये की कीमत में लॉन्च की जा सकती है। रेडमी नोट 6 प्रो में नॉच फीचर से साथ लॉन्च किया जा सकता है। नॉच फीचर वाले इस फोन में ड्यूल सेल्फी कैमरा दिया जा सकता है। रेडमी नोट सीरीज के अगले फोन में 4,000 एमएएच की बैटरी दी गई है। रेडमी नोट सीरीज के इस स्मार्टफोन को चार कलर ऑप्शन्स पिंक, ब्लू, ब्लैक के साथ रेड कलर ऑप्शन्स में लॉन्च किया जा सकता है। रेडमी नोट 6 प्रो में 6.26 इंच का फुल एचडी आईपीएस एलसीडी डिस्प्ले दिया जा सकता है। इसके अलावा शाओमी का यह पहला स्मार्टफोन हो सकता है जिसमें चार कैमरे दिए जा सकते हैं।

Nokia 3.1 Plus

नोकिया का यह फोन ठीक नोकिया 6.1 प्लस और 5.1 प्लस के बाद लॉन्च हुआ है। फिर भी इन फोन्स के डिजाइन में समानता नहीं है। इस फोन में Notch नहीं दिया गया है। इसके साथ ही नोकिया ने इस फोन में 6 इंच का HD+ डिस्प्ले दिया है। इसके रियर पैनल पर मेटल फिनिश दिया गया है। कैमरा मॉड्यूल के आस-पास सिल्वर एक्सेंट के साथ इसमें फिंगरप्रिंट सेंसर भी मौजूद है। फोन मीडियाटेक हीलियो P22 चिपसेट और 3GB/32GB मेमोरी के साथ आता है। इसकी इंटरनल स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से 400GB तक बढ़ाई जा सकती है। यह एंड्रॉइड वन डिवाइज है। फोन एंड्रॉइड 8.1 ओरियो पर काम करता है। जल्द ही फोन को एंड्रॉइड 9 पाई का अपडेट भी मिलेगा। इस बजट स्मार्टफोन में रियर पर 13MP+5MP का ड्यूल कैमरा सेटअप दिया गया है। इसके फ्रंट में 8MP का शूटर दिया गया है। हैंडसेट को बैकअप देने के लिए 3500 mAh की बैटरी दी गई है।

Nokia 7.1 Plus

नोकिया के इस स्मार्टफोन में 6.1 इंच का फुल एचडी प्लस डिस्प्ले नॉच फीचर के साथ दिया जा सकता है। फोन ऑक्टाकोर प्रोसेसर स्नैपड्रैगन 710 चिपसेट पर रन करेगा। फोन के बेस वेरिएंट में 4 जीबी रैम और हाई एंड वेरिएंचट में 6 जीबी रैम दिया जा सकता है। फोन 64 जीबी और 128 जीबी इंटरनल स्टोरेज ऑप्शन के साथ आ सकती है। फोन में 12 मेगापिक्सल और 13 मेगापिक्सल का ड्यूल रियर कैमरा दिया जा सकता है। साथ ही, सेल्फी के लिए इसमें 20 मेगापिक्सल का कैमरा दिया जा सकता है। फोन एंड्रॉइड वन ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ आ सकता है।

Nokia 7.1

नोकिया के इस स्मार्टफोन में 5.84 इंच का फुल एचडी प्लस डिस्प्ले नॉच फीचर के साथ दिया जा सकता है। फोन ऑक्टाकोर प्रोसेसर स्नैपड्रैगन 636 चिपसेट पर रन करेगा। फोन के बेस वेरिएंट में 3 जीबी रैम और हाई एंड वेरिएंचट में 4 जीबी रैम दिया जा सकता है। फोन 64 जीबी और 128 जीबी इंटरनल स्टोरेज ऑप्शन के साथ आ सकती है। फोन में 12 मेगापिक्सल और 13 मेगापिक्सल का ड्यूल रियर कैमरा दिया जा सकता है। साथ ही, सेल्फी के लिए इसमें 20 मेगापिक्सल का कैमरा दिया जा सकता है। फोन एंड्रॉइड वन ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ आ सकता है।

यह भी पढ़ें:

Flipkart Big Billion Days सेल में Samsung के स्मार्टफोन्स पर 62 फीसद तक डिस्काउंट

Facebook ने लॉन्च किया वीडियो कॉलिंग डिवाइस, जानें इसके खास फीचर्स

Honor 8C की जानकारियां हुई लीक, इस खास प्रोसेसर के साथ हो सकता है लॉन्च


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.