Move to Jagran APP

Chrome Browser के बिना अब आप इस तरह बढ़ा सकते हैं Youtube की 5 गुना स्पीड

गूगल क्रोम के प्रमोशन को YouTube पर भी देखा जा सकता है, जहां पॉप अप में इसे डाउनलोड करने के कई सजेशन्स यूजर्स को दिखाई देते हैं।

By Shridhar MishraEdited By: Published: Thu, 26 Jul 2018 10:01 PM (IST)Updated: Fri, 03 Aug 2018 09:12 AM (IST)
Chrome Browser के बिना अब आप इस तरह बढ़ा सकते हैं Youtube की 5 गुना स्पीड
Chrome Browser के बिना अब आप इस तरह बढ़ा सकते हैं Youtube की 5 गुना स्पीड

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। गूगल ने साल भर पहले Youtube का नया डिजाइन लॉन्च किया था। इस नए डिजाइन की मदद से Youtube गूगल क्रोम पर तो तेजी से ओपेन और स्ट्रीम हो रहा था, लेकिन दूसरे ब्राउजर जैसे Edge, Safari या फिर Firefox पर यह बहुत धीमी स्पीड से काम कर रहा था। इस दौरान अक्सर देखने में आता था कि Youtube बहुत धीरे इन ब्राउजर पर लोड होता था।

loksabha election banner

Mozilla के प्रोग्राम मैनेजन क्रिस पीटरसन ने इस सप्ताह Youtube के दूसरे ब्राउजर पर स्लो चलने का कारण बताया है। क्रिस पीटरसन का कहना है कि Youtube का दूसरे ब्राउजर पर स्लो चलना असल में ब्राउजर की गलती नहीं बल्कि गूगल के डिजाइन की वजह से हो रहा है। उन्होंने बताया कि गूगल के रीडिजाइन API पर निर्भर करती है, जो सिर्फ गूगल क्रोम में इम्प्लिमेंट किया गया है। इसके चलते दूसरे ब्राउजर्स पर Youtube 5 गुना धीमे रेंडर करता है।

हाल ही में गूगल ने अपने वेब सर्विसेज को इस तरह से तैयार किया है जिससे ये तेज और सिर्फ कंपनी के क्रोम ब्राउजर पर ही काम करते हैं। गूगल ने अपने Google Meet, Allo, YouTube TV, Google Earth और YouTube Studio Beta जैसी सर्विसेज को Microsoft Edge पर ब्लॉक किया था। इसके अलावा Google Meet, Google Earth और YouTube TV जैसी सर्विसेज Firefox पर ब्लॉक थीं। यहां तक की गूगल ने अपनी आक्रमक रणनीति के दौरान साल भर पहले Google Maps सर्विसेज को विंडोज फोन पर ब्लॉक कर दिया था।

इस दौरान YouTube गूगल की एक ऐसी सर्विस थी जो गूगल क्रोम के अलावा दूसरे ब्राउजर पर भी काम कर रही थी। हालांकि इस दौरान इन ब्राउजर पर YouTube का स्लो रीलोड और स्ट्रीम होना एक आम बात हो गई थी। इससे यूजर्स को लगता था कि उनका ब्राउजर क्रैश हो गया है या फिर इंटरनेट स्लो काम कर रहा है। हालांकि इस दौरान YouTube गूगल क्रोम पर तेजी से स्ट्रीम कर रहा था।

यह भी पढ़ें:

Google Maps पर इस ट्रिक की मदद से बचाएं अपनी गाड़ी का पेट्रोल और समय

अपने दोस्तों के साथ खेलें ये 4 गेम्स, फोन पर ही मिलेगा रियल गेमिंग एक्सपीरियंस

6000 रुपये से कम कीमत में ये 4 स्मार्टफोन इस महीने हुए लॉन्च 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.