नई दिल्ली, टेक डेस्क। Google की सर्विसेज को काफी सुरक्षित माना जाता है। साथ ही हमें लगता है कि यहां पर मौजूद हमारा डाटा भी पूरी तरफ सेफ है। हालांकि, हैकर्स के लिए आज किसी भी सर्विस को हैक करना मुश्किल नहीं रहा है। इससे संबंधित कई खबरें भी सामने आई थीं। हाल ही में एक नई खबर सामने आई थी कि हैकर्स ने Google कैलेंडर के जरिए यूजर्स के डाटा चोरी करना शुरू कर दिया है। अगर आप भी Google कैलेंडर इस्तेमाल करते हैं तो आपको सावधान रहने की बेहद आवश्यकता है। इस बात की जानकारी एक रिपोर्ट में दी गई है।

फोर्ब्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, यह एक तरह का स्कैम है जिसमें हैकर्स यूजर के पासवर्ड और लॉगइन डिटेल्स को हैक कर लेते हैं। हम सभी ने कभी न कभी Google कैलेंडर का इस्तेमाल जरूर किया होगा। किसी भी जरूरी काम को याद रखना हो तो आप Google कैलेंडर पर स्कैड्यूल कर देते हैं। इसके बाद जब भी आपकी कोई जरूरी मीटिंग या अन्य काम यहां स्कैड्यूल होते हैं तो आपको ई-मेल नोटिफिकेशन आ जाती है। इन्हीं इ-मेल्स का इस्तेमाल कर हैकर्स हैकिंग को अंजाम देते हैं।

अगर आप नया स्मार्टफोन खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो Pixel सीरीज के हैंडसेट अच्छा विकल्प हैं। Google Pixel 3 XL या Google Pixel 3 खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो इन लिंक्स पर क्लिक करें।

साइबर सिक्यॉरिटी फर्म कैस्पर्स्की ने यूजर्स को इस तरह के स्कैम से सावाधान रहने का सुझाव दिया है। हैकर्स यूजर्श को कैलेंडर मीटिंग इन्विटेशन भेजते हैं। इसमें मालवेयर लिंक मौजूद रहता है। जैसे ही यूजर्स इस लिंक पर क्लिक करते हैं तो वो किसी दूसरी वेबसाइट पर रिडायरेक्ट हो जाते हैं। यहां से हैकर्स उनकी लॉगइन डिटेल्स चुरा लेते हैं। कैस्पर्स्की ने बताया है कि यूजर्स के अकाउंट पर इस तरह के हमले Google कैलेंडर और इसी जैसी कैलेंडर ऐप्स को इस्तेमाल करने से हुए हैं। इनका एक बड़ा कारण है इस सर्विस का एक खास फीचर जिसके मुताबिक, इनविटेशन्स और इवेंट्स को कैलेंडर अपने आप एड कर लेता है। हालांकि, इससे बचने का एक तरीका है जिसके जरिए ये इनविटेशन्स अपने आप कैलेंडर में एड नहीं होंगे। 

ऐसे रहें सुरक्षित: कैलेंडर इनवाइट को अपने आप की जोड़ लेने वाले विकल्प को आपको ऑफ कर सकते हैं। यह विकल्प Google कैलेंडर ऐप में मौजूद होगा। इसके लिए आपको निम्न स्टेप्स फॉलो करने होंगे।

  • सबसे पहले Google कैलैंडर ओपन करें और गियर आइकन पर क्लिक कर सेटिंग्स खोलें।
  • इसके बाद इवेंट सेटिंग्स पर क्लिक करें।
  • अब automatically add invitations के लिए आपको ड्रॉपडाउन मेन्यू पर जाकर No, only show invitations to which I've responded पर टैप कर दें।
  • इसके नीचे व्यू ऑप्शन सेक्शन में यह सुनिश्चित करें कि Show declined events पर चेक न हो।
  • इसके अलावा कभी-भी इस तरह के इनविटेशन लिंक पर बिना जाने पहचाने क्लिक न करें। 

Google Maps से संबंधित कुछ बुक्स भी उपलब्ध कराई गई है। इनमें से एक का नाम Things You Didn’t Know You Could Do With Google Maps है। इसे खरीदने के लिए क्लिक करें यहां

यह भी पढ़ें:

अब नहीं कटेगा ओवर स्पीड लिमिट का चालान, Rule तोड़ने पर Google Maps आपको देगा अलर्ट

Motorola One Vision आज भारत में होगा लॉन्च, Galaxy M40 को देगा चुनौती

बिना स्क्रीनशॉट लिए इस तरह WhatsApp पर किसी भी मैसेज को करें Save

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Shilpa Srivastava

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस