Move to Jagran APP

पासवर्ड होने के बावजूद नहीं कर पाएंगे Netflix का इस्तेमाल, जरूरी होगा पैसा देना

नेटफ्लिक्स का इस्तेमाल अब फ्री में करना मुश्किल होगा। प्राइमरी अकाउंट होल्डर द्वारा पे करने के बाद केवल एक ही घर में रहने वाले लोग सेवा का इस्तेमाल कर सकेंगे। जबकि किसी दूसरे स्थान पर रहने वाले यूजर्स के लिए बिना भुगतान किए ऐसा करना मुश्किल होगा। (फोटो- जागरण)

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaPublished: Thu, 02 Feb 2023 02:50 PM (IST)Updated: Thu, 02 Feb 2023 03:40 PM (IST)
पासवर्ड होने के बावजूद नहीं कर पाएंगे Netflix का इस्तेमाल, जरूरी होगा पैसा देना
Netflix reveals anti password sharing plan, Pic courtesy- jagran File

नई दिल्ली, टेक डेस्क। ओटीटी प्लेटफॉर्म्स के बढ़ते इस्तेमाल को देखते हुए कंपनियां अब इन प्लेटफॉर्म की खामियों को दूर कर अपने मुनाफे को बढ़ाने के प्रयासों में है। अगर आप भी नेटफ्लिक्स की सेवाओं का इस्तेमाल बिना भुगतान किए कर रहे हैं तो यह खबर आपकी परेशानी बढ़ा सकती है।

loksabha election banner

आने वाले दिनों में नेटफ्लिक्स की सेवाओं का लाभ फ्री में नहीं लिया जा सकेगा। इसके लिए हर यूजर को भुगतान करना जरूरी होगा। दरअसल कंपनी की ओर से सामने आ रही जानकारी के मुताबिक, नेटफ्लिक्स अब पासवर्ड शेयरिंग और सेवा के भुगतान पर बारीकी से नजर रखने की योजना बना रहा है। इसका सीधा मतलब है कि अब बिना पैसे दिए नेटफ्लिक्स का इस्तेमाल करना मुश्किल हो जाएगा।

प्राइमरी अकाउंट होल्डर के साथ घरवाले ही कर सकेंगे सेवा का इस्तेमाल

कंपनी ने साफ किया है कि प्राइमरी अकाउंट होल्डर द्वारा पे करने के बाद केवल एक ही घर में रहने वाले लोग सेवा का इस्तेमाल कर सकेंगे। जबकि किसी दूसरे स्थान पर रहने वाले यूजर्स के लिए बिना भुगतान किए ऐसा करना मुश्किल होगा।

कंपनी इसके लिए तमाम सुरक्षा फीचर्स को पेश करेगी। इसके तहत जब भी नए डिवाइस से अकाउंट एक्सेस किए जाने का प्रयास किया जाएगा तो इसके लिए एक वेरिफिकेशन कोड की जरूरत होगी। यह कोड केवल 15 मिनट के लिए ही वैलिड रहेगा। वहीं कंपनी दूसरे और नए यूजर पर भी आईपी एडरेस, डिवाइस आईडी और अकाउंट के जरिए नजर बनाए रखेगी।

घर के मेंबर्स ट्रैवलिंग के दौरान कैसे कर सकेंगे लॉग-इन

हालांकि कंपनी ने साफ किया है कि एक ही घर के मेंबर्स को ट्रैवलिंग के दौरान लॉग इन करने में परेशानी नहीं आएगी, इसके लिए कंपनी डिवाइस वेरिफिकेशन करेगी। केवल बाहर वाले लोगों के लिए यह थोड़ा मुश्किल होगा। दूसरी ओर किसी दोस्त को पासवर्ड शेयर करने पर अतिरिक्त भुगतान देना पड़ सकता है। कंपनी भुगतान के लिए ऑटो चार्ज डिडक्शन नहीं करेगी।

ये भी पढ़ेंः ट्विटर ने यूजर्स को दी नई सुविधा, अब सस्पेंड अकाउंट को रि-स्टोर करवाने के लिए कर सकते हैं अपील

स्मार्टफोन से लेकर लैपटॉप तक, Galaxy Unpacked 2023 में सैमसंग ने लॉन्च किए कई खास डिवाइस, हुए ये बड़े बदलाव


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.