नई दिल्ली (टेक डेस्क)। इस साल बार्सिलोना, स्पेन में इस महीने शुरू होने जा रहे मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस (MWC) 2019 में कई गैजेट्स और एक्सेसरीज पेश किए जा सकते हैं। इस बार टेक प्रेमियों की नजर खास तौर पर 5G स्मार्टफोन्स पर रहेगी। इसके अलावा हर बार की तरह इस बार भी नई तकनीक और लेटेस्ट डिजाइन वाले स्मार्टफोन्स इस मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में देखने को मिल सकते हैं। आपको बता दें कि हर बार मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में सैकड़ों स्मार्टफोन्स और गैजेट्स लॉन्च किए जाते हैं। हर बार की तरह इस बार भी कुछ लेटेस्ट टेक्नोलॉजी वाले स्मार्टफोन्स आकर्षण का केन्द्र बनने वाले हैं। इस बार के मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस से पहले ही कुछ स्मार्टफोन्स चर्चा में हैं। आइए, जानते हैं इन स्मार्टफोन्स के बारे में

Moto Razor (2019)

Motorola Moto Razor को आज से 4-5 साल पहले काफी पसंद किया जाता था। यह स्लीम एवं स्लीक फोन कंपनी के सबसे ज्यादा बिकने वाले फोन में से एक था। Motorola अपने इस फोन को एक नए अवतार के साथ Motorola Moto Razor 2019 के नाम से लॉन्च करने वाला है। इस फोन में एक बड़ा डिस्प्ले दिया जा सकता है। इसके डिस्प्ले में नॉच फीचर दिया जा सकता है। पुराने वेरिएंट की तरह इस फोन को भी यूजर्स फोल्ड कर सकेंगे। इसके अलावा फोन के ऊपरी तरफ एक एलईडी फ्लैश दिया जा सकता है। फोन के बाहर की तरफ एक छोटा डिस्प्ले दिया जा सकता है जिसमें यूजर्स नोटिफिकेशन्स को पढ़ सकेंगे।

Nokia 9 Pureview

HMD Global का यह स्मार्टफोन 24 फरवरी को ग्लोबली लॉन्च किया जा सकता है। इस स्मार्टफोन की सबसे बड़ी खास बात यह है कि इसमें पेंटा-कैमरा सेटअप दिया जा सकता है। यानी कि इस स्मार्टफोन को पांच कैमरे के साथ पेश किया जा सकता है। इसके अलावा यह फोन कंपनी का पहला 5G कम्पेटिबल फीचर के साथ लॉन्च किया जा सकता है। फोन क्वालकॉम Snapdragon 855 चिपसेट प्रोसेसर के साथ आ सकता है जो कि 5G को सपोर्ट करता है। फोन के रियर पैनल के टॉप लेफ्ट में आपको एलईडी फ्लैश दिया जा सकता है। फोन एंड्रॉइड 9.0 पाई के साथ लॉन्च किया जा सकता है। स्मार्टफोन में नॉच फीचर नहीं दिया जा सकता है। इसके डिस्प्ले में ही फ्रंट कैमरा सेटअप दिया जा सकता है। फोन 6GB रैम और 4,000mAh की बैटरी के साथ लॉन्च किया जा सकता है।

Samsung Galaxy S10

Samsung Galaxy S10 को 20 फरवरी को लॉन्च किया जा सकता है। इस सीरीज में कंपनी तीन स्मार्टफोन्स Samsung Galaxy S10, S10 Plus, S10 E को लॉन्च कर सकती है। Galaxy S10 को बेस मॉडल के तौर पर लॉन्च किया जा सकता है। फोन के फीचर्स की बात करें तो यह स्मार्टफोन क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 855 प्रोसेसर, 6GB रैम और Android 9.0 Pie के साथ आएगा। इसमें Infinity-O डिस्प्ले दिया जा सकता है। फोन मल्टी-कैमरा सेटअप के साथ लॉन्च किया जा सकता है। इसके अलावा फोन में अल्ट्रा-थिन बेजल और इन-डिसप्ले सेल्फी कैमरा व बैक में फिंगरप्रिंट सेंसर दिया जा सकता है।

Samsung फोल्डेबल स्मार्टफोन

25 फरवरी से शुरू होने वाले MWC 2019 में Samsung के अलावा कई स्मार्टफोन कंपनियां अपने फोल्डेबल फोन को लॉन्च कर सकती है। कंपनी ने अपने डेवलपर कॉन्फ्रेंस में भी एक स्मार्टफोन पेश किया था। इसे Galaxy F नाम दिया गया था। इसकी मुख्य डिस्प्ले 7.3 इंच की है, जो फोन को अनफोल्ड करने पर दिखेगी, जिसका आस्पेक्ट रेश्यो 4.2:3 है। इसकी कवर डिस्प्ले जो डिवाइस फोल्ड होने पर दिखेगी, वह 4.58 इंच की है, जिसका आस्पेक्ट रेश्यो 21:9 का है। यह खुलने पर टैबलेट जैसा दिखता है और बंद होने पर फोन की तरह। इसमें एक ही स्क्रीन है, जो मुड़ती है। Samsung ने अपनी इस फोल्डेबल डिवाइस में इस्तेमाल होने वाली डिस्प्ले को इनफिनटी फ्लेक्स डिस्प्ले नाम दिया है। Samsung का यह फोल्डेबल फोन एंड्रॉइड 9 पाई पर काम करेगा। साथ ही इस स्मार्टफोन में आप एक साथ तीन ऐप्स चला सकेंगे।

यह भी पढ़ें:

Jio GigaFiber: प्लान्स से लेकर इंस्टॉलेशन और प्रिव्यू ऑफर की सारी जानकारी

इस नई तकनीक से मेडिकल क्षेत्र में आएगी क्रांति, सर्जरी के खर्च में आएगी 70 फीसद की कमी

इस महीने से कम हो जाएगा आपके टीवी का बिल, जानें TRAI के नए नियमों का Impact

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप