Move to Jagran APP

MWC 2019: Nokia 9 PureView, Sony Xperia XZ4 के अलावा ये 5G स्मार्टफोन्स हो सकते हैं पेश

दुनिया की जानी-मानी मोबाइल और इलेक्ट्रिनक डिवाइस बनाने वाली दक्षिण कोरियाई कंपनी Samsung इस मेगा शो में कोई बड़ी घोषणा नहीं करने वाली है

By Harshit HarshEdited By: Published: Thu, 14 Feb 2019 11:43 AM (IST)Updated: Sun, 17 Feb 2019 06:35 PM (IST)
MWC 2019: Nokia 9 PureView, Sony Xperia XZ4 के अलावा ये 5G स्मार्टफोन्स हो सकते हैं पेश
MWC 2019: Nokia 9 PureView, Sony Xperia XZ4 के अलावा ये 5G स्मार्टफोन्स हो सकते हैं पेश

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। दुनिया का सबसे बड़ा मोबाइल शो MWC (Mobile World Congress) 2019 अगले सप्ताह से स्पेन के बार्सिलोना में शुरू होने वाली है। मोबाइल निर्माता कंपनियों और यूजर्स के लिए इस मेगा शो में नई तकनीकों से लैस स्मार्टफोन्स की घोषणा की जा सकती है। जैसा कि आप जानते हैं कि दुनिया की जानी-मानी मोबाइल और इलेक्ट्रिनक डिवाइस बनाने वाली दक्षिण कोरियाई कंपनी Samsung इस मेगा शो में कोई बड़ी घोषणा नहीं करने वाली है। इसकी वजह Mobile World Congress के कुछ दिन पहले ही 20 फरवरी को Samsung S10 इंवेंट का आयोजन होने वाला है। इसमें कंपनी इस साल लॉन्च होने वाले कई स्मार्टफोन्स की घोषणा कर सकती है।

loksabha election banner

Samsung के अलावा अन्य स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां जैसे कि HMD Global की स्वामित्व वाली Nokia, चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां Vivo, Oppo, Xiaomi, Huawei, OnePlus और Sony अपने नई तकनीक वाले स्मार्टफोन्स की घोषणा इस मेगा शो में कर सकते हैं। इनमें से कुछ स्मार्टफोन्स की जानकारियां पहले से ही लीक हो चुकी हैं। आइए, जानते हैं Mobile World Congress 2019 में पेश किए जाने वाले संभावित स्मार्टफोन्स के बारे में

Nokia 9 PureView

HMD Global की स्वामित्व वाली Nokia के इस मच एंटिसिपेटेड (बेसब्री से इंतजार किए जाने वाले) स्मार्टफोन को MWC 2019 में पेश किया जा सकता है। पहले से ही लीक हुई जानकारी के मुताबिक Nokia 9 PureView को पेंटा रियर कैमरे के साथ लॉन्च किया जा सकता है। पिछले साल आयोजित हुए Mobile World Congress में Nokia के कई एंड्रॉइड स्मार्टफोन्स को पेश किया गया। यूजर्स को Nokia के स्मार्टफोन्स पिछले साल पसंद भी आए हैं। Nokia 9 PureView के अन्य फीचर्स की बात करें तो यह स्मार्टफोन Qualcomm Snapdragon 845 चिपसेट प्रोसेसर के साथ लॉन्च किया जा सकता है। इसके अलावा फोन एंड्रॉइड 9 आउट ऑफ द बॉक्स ऑपरेटिंग सिस्टम से लैस होगा। HMD Global इसके अलावा 5G वेरिएंट वाले Nokia 9 PureView की भी घोषणा कर सकती है। फोन में 6 GB रैम दिया जा सकता है।

Sony Xperia XZ4

स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Sony भले ही अन्य मोबाइल निर्माता कंपनियों से पिछड़ रही हो लेकिन Mobile World Congress 2019 में कंपनी अपने बहुप्रतिक्षित स्मार्टफोन Sony Xperia XZ4 को पेश कर सकती है। पिछले साल कंपनी ने दो फ्लैगशिप स्मार्टफोन्स को पेश किए थे। Sony Xperia XZ4 को 25 फरवरी को तय कार्यक्रम के हिसाब से पेश कियाजा सकता है। फोन के फीचर्स की बात करें तो इसमें 6.5 इंच का डिस्प्ले दिया जा सकता है। इस स्मार्टफोन की सबसे बड़ी खास बात यह होगी की इसे 52 मेगापिक्सल के रियर कैमरे के साथ लॉन्च किया जा सकता है। फोन को 5G कम्पैटिबस Qualcomm Snapdragon 855 चिपसेट प्रोसेसर एवं एंड्रॉइड 9.0 पाई के साथ लॉन्च किया जा सकता है। साथ ही, फोन में इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर भी दिया जा सकता है।

Huawei foldable phone

दक्षिण कोरियाई कंपनी Samsung के अलावा चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Huawei भी अपना फोल्डेबल स्मार्टफोन बार्सिलोना में आयोजित Mobile World Congress में पेश कर सकती है। हाल ही में कंपनी ने अपने फोल्डेबल स्मार्टफोन को सोशल मीडिय प्लेटफॉर्म पर टीज किया है। कंपनी ने अपने इस फोल्डेबल फोन को कनेक्टिंग द फ्यूचर के नाम से टीज किया है। हुआवे के फोल्डेबल स्मार्टफोन की बात करें तो यह एक बड़े टेबलेट की तरह ही दिखता है। हुआवे के फोल्डेबल फोन के फीचर्स की बात करें तो यह 5G नेटवर्क को सपोर्ट करेगा। इसमें किरीन 980 प्रोसेसर दिया जा सकता है।

OnePlus 5G

पिछले साल स्नैपड्रेगन के डेवलपर्स कांफ्रेंस में चीनी प्रीमियम स्मार्टफोन निर्माता कंपनी OnePlus के मुख्य कार्यकारी अधिकारी पेटे लाउ ने यह घोषणा किया था कि OnePlus का अगला फ्लैगशिप Qualcomm Snapdragon 855 चिपसेट प्रोसेसर के साथ लॉन्च किया जाएगा। आपको बता दें कि Snapdragon Qualcomm 855 चिपसेट प्रोसेसर 5G सपोर्ट के साथ आता है। OnePlus अपने इस स्मार्टफोन के प्रोटोटाइप को Mobile World Congress 2019 में पेश कर सकता है। कुछ समय पहले ही इस स्मार्टफोन की तस्वीरें लीक हुई थी।

Xiaomi Mi 9 या Mi Mix 3 5G

चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Xiaomi भी अपने अगले फ्लैगशिप स्मार्टफोन Xiaomi Mi 9 या Mi Mix 3 5G को Mobile World Congress 2019 में पेश कर सकता है। यह स्मार्टफोन कंपनी का पहला स्मार्टफोन होगा जो 5G सपोर्ट के साथ पेश किया जा सकता है। फोन का रेगुलर वेरिएंट यूरोपीय देशों में पहले से ही लॉन्च किया जा चुका है। कंपनी 20 फरवरी को बीजिंग में अपने स्मार्टफोन को लॉन्च करने की तैयारी में है।

LG G8 ThinQ

एक और कोरियाई स्मार्टफोन LG अपने ThinQ सीरीज का अगला स्मार्टफोन LG G8 ThinQ Mobile World Congress 2019 में पेश कर सकता है। कंपनी 24 फरवरी को इस फोन को पेश कर सकती है। इस फोन के फीचर्स की बात करें तो यह टचलेस जेस्चर वाला फ्रंट फेसिंग कैमरे के साथ पेश किया जा सकता है। इस स्मार्टफोन को भी 5G फीचर से लैस Qualcomm Snapdragon 855 चिपसेट प्रोसेसर के साथ पेश किया जा सकता है। इसके बैक में ड्यूल रियर कैमरा दिया जा सकता है।

Oppo

चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Oppo अपने 10x कैमरा जूम वाले स्मार्टफोन को भी Mobile World Congress में पेश कर सकती है। हालांकि, इस स्मार्टफोन को किस नाम से पेश किया जाएगा इसके बारे में फिलहाल कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है। इसके अन्य फीचर्स की बात करें तो इसके बैक में ट्रिपल रियर कैमरा दिया जा सकता है। जिसमें एक प्राइमरी, एक सेकेंडरी और एक अल्ट्रा वाइड एंगल कैमरा दिया जा सकता है। इस स्मार्टफोन की कुछ तस्वीरें पहले ही लीक हो चुकी हैं। कंपनी इसके अलावा फोल्डेबल स्मार्टफोन को भी शोकेस कर सकती है।

Vivo Apex 2019

एक और चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Vivo अपने Vivo Apex 2019 कॉन्सेप्ट स्मार्टफोन को Mobile World Congress 2019 में शोकेस कर सकती है। Vivo Apex 2019 को भी Qualcomm Snapdragon 855 चिपसेट प्रोसेसर के साथ पेश किया जा सकता है। यानी की यह भी 5G नेटवर्क सपोर्ट के साथ लॉन्च किया जा सकता है। इस फोन के अन्य फीचर्स की बात करें तो इसमें 12GB रैम और 256GB की इंटरनल स्टोरेज दी जा सकती है।

यह भी पढ़ें:

IRCTC अकाउंट बनाने के लिए अपनाएं ये आसान स्टेप्स

Redmi Note 7 Pro, Galaxy S10, Nokia 9 समेत ये स्मार्टफोन्स फरवरी में हो सकते हैं लॉन्च

Oppo K1 vs Nokia 7.1 vs Vivo V9 Pro: कीमत, फीचर और स्पेसिफिकेशन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.