नई दिल्ली (टेक डेस्क)। भारतीय रेल की आधिकारिक टिकट बुकिंग प्लेटफार्म IRCTC के आज लाखों यूजर्स हैं। इस प्लेटफार्म का इस्तेमाल न सिर्फ रेल टिकट बुक करने में किया जाता है, बल्कि इस प्लेटफार्म का इस्तेमाल होटल बुकिंग, ई-केटरिंग सेवा, होलीडे पैकेज, फ्लाइट बुकिंग आदि के लिए भी किया जाता है। IRCTC ने ई-टिकटिंग सेवा की शुरुआत 1999 में शुरू किया था। इस सेवा के 20 साल पूरे होने वाले हैं। पहले यूजर्स को लो बैंडविथ और स्लो इंटरनेट कनेक्टिविटी की वजह से इस सेवा का लाभ नहीं मिल पाता था। लेकिन बीते कुछ साल में जिस तरह से देश में इंटरनेट की क्रांति आई है ज्यादातर यूजर्स इस सेवा के जरिए ही रेलवे टिकट बुक करा रहे हैं।

पिछले साल IRCTC की वेबसाइट को अपग्रेड किया गया है, इसके अलावा IRCTC रेल कनेक्ट ऐप को भी बेहतर बनाया गया है। इस सेवा के जरिए यूजर्स अब आसानी से टिकट बुक कर पा रहे हैं। इसके लिए वेबसाइट को पिछले साल ज्यादा यूजर फ्रेंडली बनाया गया है। यूजर्स को टिकट बुक करने से लेकर सीट की उपलब्धता भी आसानी से पता चल जाता है। इसके अलावा रेलवे ने ऑनलाइन टिकट बुकिंग के भी नियमों में पिछले साल कुछ बदलाव किया है जिसकी मदद से यूजर्स को टिकट बुक करने में अब परेशानी का सामना नहीं करना पड़ रहा है। आज हम आपको IRCTC अकाउंट बनाने के लिए आसान स्टेप्स बताने जा रहे हैं। IRCTC के अकाउंट बन जाने के बाद आप इसका इस्तेमाल IRCTC के सभी प्लेटफार्म के जरिए टिकट बुक करने में कर सकेंगे।

IRCTC में ऐेसे बनाए अकाउंट

- सबसे पहले आप IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट https://www.irctc.co.in/ पर जाएं।

- यहां आपको रजिस्टर बटन पर क्लिक या टैप करना होगा।

- रजिस्टर बटन पर क्लिक या टैप करते ही आपको एक अलग पेज पर रीडायरेक्ट किया जाएगा।

- इस पेज पर जाकर आप अपनी निजी जानकारियां जैसे कि नाम, पता, मोबाइल नंबर, लिंग, प्रेफर्ड लेंग्वेज आदि भर लें।

- जानकारियां भरने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके ई-मेल आईडी पर यूजर नेम और पासवर्ड का लिंक मिलेगा।

- आपको अपना यूजर आईडी 3 से 10 कैरेक्टर का रखना होगा। इसमें आप लेटर, नंबर और अंडरस्कोर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

- पासवर्ड का चुनाव करने के लिए आप 8 से 16 कैरेक्टर्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें आप एक स्मॉल लेटर, एक कैपिटल अल्फाबेट और एक न्यूमेरिक डिजीट का चुनाव कर सकते हैं।

- यूजरनेम और पासवर्ड का चुनाव करने के बाद आपको नियम और शर्तों को स्वीकार करना होगा। इसके बाद आप अपने IRCTC अकाउंट का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें:

Samsung Galaxy M20, Realme 2 Pro और Redmi Note 6 Pro में ये हैं बड़े अंतर

Honor View 20 vs OnePlus 6T: किस प्रीमियम स्मार्टफोन को खरीदना नहीं होगा घाटे का सौदा?

कभी न करें ये गलतियां, आपके मोबाइल फोन की बैटरी हो सकती है 'ब्लास्ट'

Posted By: Harshit Harsh