Move to Jagran APP

विंडोज 10 के नए अपडेट में खत्म हो जाएगा 32 साल पुराना MS Paint

कंपनी के इस फैसले के बाद अब लोग सोशल मीडिया पर एमएस पेंट को विदाई देने में लगे हैं

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Tue, 25 Jul 2017 11:28 AM (IST)Updated: Tue, 25 Jul 2017 11:45 AM (IST)
विंडोज 10 के नए अपडेट में खत्म हो जाएगा 32 साल पुराना MS Paint
विंडोज 10 के नए अपडेट में खत्म हो जाएगा 32 साल पुराना MS Paint

नई दिल्ली (जेएनएन)। हम में से बहुत से लोगों ने कंप्यूटर पर एमएस पेंट के जरिए पेंटिंग सीखी है। लेकिन अब यह एमएस पेंट एप्लीकेशन विंडोज 10 के नए अपडेट में खत्म होने जा रहा है। माइक्रोसॉफ्ट ने यह फैसला किया है। एमएस पेंट ग्राफिक एडिट करने वाला सॉफ्टवेयर विंडोज के साथ पहले से लोड होकर आता था। कंपनी के इस फैसले के बाद अब लोग सोशल मीडिया पर एमएस पेंट को विदाई देने में लगे हैं। लोग इस सॉफ्टवेयर से जुड़ी अपनी भावुक यादें बांट रहे हैं।

loksabha election banner

खबरों के अनुसार, माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज 10 ऑटम क्रिएटर एडिशन में इसका नाम उन एप में डाला है, जिन्हें वह खत्म करना चाहती है। हालांकि यह फैसला हैरतअंगेज नहीं है क्योंकि 2016 में माइक्रोसॉफ्ट ने पेंट का नया वर्जन पेंट 3डी लॉन्च कर दिया था। इसमें 3डी डिजाइन बनाने की सुविधा है। माइक्रोसॉफ्ट नहीं चाहती कि वह एक सॉफ्टवेयर के 2 वर्जन अपने ऑपरेटिंग सिस्टम में चलाए। इसके अलावा आउटलुक एक्सप्रेस ई-मेल क्लाइंट और रीडर ऐप को खत्म किया जाएगा। आउटलुक एक्सप्रेस ई-मेल क्लाइंट की जगह बिल्ट इन मेल ऐप आएगा और रीडर एप को माइक्रोसॉफ्ट एज में इंटीग्रेट किया जाएगा।

इस खबर के बाद सोशल मीडिया में एमएस पेंट को श्रद्धांजलि देने का दौर शुरू हो गया। कई लोगों ने आरआईपी एमएस पेंट के ट्वीट किए। 1985 में लॉन्च हुआ थाएमएस पेंट को 32 साल हो गए हैं। इसे 1985 में लॉन्च किया गया था। पेंट विडोंज के पहले वर्जन के साथ से आ रहा है।

ऐसी प्रतक्रिया दे रहे लोग

यह भी पढ़ें:

हैकर्स ग्राहकों का डाटा चुराने के लिए कर रहे वाई-फाई का इस्तेमाल

जियोफोन में नहीं हैं ये 5 अहम फीचर्स, ग्राहक हो सकते हैं परेशान

ई कॉमर्स साइट्स पर चल रही गैजेट सेल, मिल रहे 24000 रुपये से ज्यादा के ऑफर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.