Move to Jagran APP

जियोफोन में नहीं हैं ये 5 अहम फीचर्स, ग्राहक हो सकते हैं परेशान

जियोफोन में कईं फीचर्स को लेकर ऐसे प्रश्न उठ रहे हैं जो कि बेहद खास हैं। जानें उन फीचर्स के बारे में

By Ankit DubeyEdited By: Published: Mon, 24 Jul 2017 04:24 PM (IST)Updated: Tue, 25 Jul 2017 08:00 AM (IST)
जियोफोन में नहीं हैं ये 5 अहम फीचर्स, ग्राहक हो सकते हैं परेशान
जियोफोन में नहीं हैं ये 5 अहम फीचर्स, ग्राहक हो सकते हैं परेशान

नई दिल्ली (जेएनएन)। बीते शुक्रवार को रिलायंस इंडस्ट्री ने जियोफोन लॉन्च किया। फीचर फोन के की तरह दिखने वाली इस डिवाइस में कुछ स्मार्ट फीचर्स भी शामिल किए गए हैं। जिसकी वजह से इसे स्मार्टफोन भी माना जा रहा है। दिखने में यह 2G की तरह है लेकिन यह 4G कनेक्टिविटी पर काम करेगा। कंपनी ने इसे शून्य कीमत पर लॉन्च किया है। हालांकि, इसके लिए ग्राहकों को 1,500 रुपए की सिक्योरिटी राशि देनी होगी जो 3 साल बाद यूजर्स को वापस दे दी जाएगी। इस फोन की प्रि-बुकिंग 24 अगस्त से शुरू की जाएगी जो कि सितंबर तक इसकी डिलीवरी की जाएगी।

loksabha election banner

जियोफोन वॉयस कमांड पर चलता है। इसमें वॉयस कमांड के जरिये कोई भी काम आसानी से कर सकते हैं। यह फीचर वैसे ही काम करता है जैसे ऐपल का सिरी सॉफ्टवेयर। इस फीचर के जरिये आप एप्स, मैसेज, कॉल्स और सेटिंग को आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं। इस फीचर फोन के जरिये डिजिटल पेमेंट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको बता दें जियोफोन के साथ जो समस्या है वह यह कि अभी हम इसके बारे में कितना कम जानते हैं, ऐसा लगता है कि इसमें कुछ महत्वपूर्ण फीचर्स गायब हैं। यह गायब फीचर्स फोन में इतना ज्यादा मायने नहीं रखते। जियोफोन काफी सस्ता फोन है लेकिन अगर वास्तव में ये फीचर्स इसमें गायब हैं तो जियोफोन को इस्तेमाल करने की चाह कम हो सकती है।

जियोफोन में लगा है स्नैपड्रैगन 205 प्रोसेसर:

जब रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी जियोफोन के बारे में घोषणा कर रहे थे तब उन्होंने इसके कोर हार्डवेयर के बारे में कोई जानकारी नहीं दी। हालांकि एक दिन बाद क्वालकॉम ने दुनिया से सामने ट्वीट कर कुछ जानकारी दी है। कंपनी ने ट्वीट कर बताया कि जियोफोन में स्नैपड्रैगन 205 चिपसेट प्रोसेसर लगा होगा। इसका मतलब फोन में स्नैपड्रैगन की इस्तेमाल 4G फंक्शन के लिए जैसे VoLTE कॉल्स के लिए किया जाएगा। इसके अलावा भी इसके फीचर्स को लेकर कई ऐसे प्रश्न उठ रहे हैं जो कि बेहद खास हैं...

1. हॉटस्पॉट फीचर

अभी तक इसमें यह पता नहीं चल पाया है कि जियोफोन हॉटस्पॉट फीचर को सपोर्ट करता है या नहीं। क्योंकि ज्यादा तर सभी स्मार्टफोन जो एंड्रायड ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलते हैं, यहां तक कि Lyf फोन भी इस फीचर को सपोर्ट करता है। लेकिन माना जा रहा है जियोफोन में शायद ये फीचर न दिया जाए।

2. डुअल सिम फीचर

अभी तक यह भी नहीं पता चल पाया है कि जियोफोन डुअल सिम फीचर को सपोर्ट करेगा या नहीं। क्योंकि माना जा रहा है कि यह सिंगल सिम फोन है। बाकि इस फोन को चेक करने के बाद ही पता चल पाएगा। कंपनी ने भी इस फीचर के बारे में कोई आधिकारिक टिप्पणी नहीं की है।

3. एंड्रायड एप्स

जियोफोन मॉडिफाइड वर्जन फायरफॉक्स ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलेगा। लेकिन इसमें भी एक प्रश्न यह भी है कि यह एंड्रायड एप्स को सपोर्ट करेगा या नहीं। मतलब जियोफोन के जरिए व्हाट्सएप, पेटीएम, फेसबुक और गूगल सर्च जैसे महत्वपूर्ण एप्स का इस्तेमाल किया जाएगा या नहीं।

4. बैटरी लाइफ

जियोफोन कहने को तो फीचर फोन है लेकिन इसमें कुछ स्मार्ट फीचर्स भी हैं और यह 4G को भी सपोर्ट करेगा तो क्या इसकी बैटरी लाइफ बाकि फीचर फोन्स की तरह लंबी होगी या नहीं। बाकि फीचर फोन्स की बैटरी लाईफ 1 से 2 दिनों तक होती है। क्योंकि इनमें लाइट सॉफ्टवेयर और GSM के द्वारा कॉलिंग की जाती है। अब देखना यह है कि ग्राहकों को क्या इस फोन में अच्छी बैटरी लाइफ मिलेगी या नहीं। कंपनी ने भी इसकी बैटरी के बारे में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी है।

5. ब्लूटूथ

जियोफोन में ब्लूटूथ या चार्जिंग यूएसबी केबल के जरिए फाइल ट्रांसफर कर सकते हैं या नहीं। इस बारे में भी कंपनी को ओर से कोई जानकारी नहीं मिल पाई है। इस बारे में भी तभी पता चलेगा जब इस फोन का इस्तेमाल किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.