नई दिल्ली (टेक डेस्क)। Microsoft Build 2019 कांफ्रेंस के की-नोट में कंपनी के CEO सत्य नडेला ने Microsoft Edge के फ्लुएंट डिजाइन, macOS के लिए क्रोमियम पर आधारित ब्राउजर, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस Cortana समेत कई बड़ी घोषणाएं की हैं। सबसे पहले बात करते हैं Microsoft Edge के बारे में, Internet Explorer आज से 16 साल पहले macOS का डिफॉल्ड वेब ब्राउजर हुआ करता था।

Microsoft Edge को मिला प्राइवेसी फीचर

Apple ने 2003 में Safari वेब ब्राउजर की घोषणा की, उसके बाद इस वेब ब्राउजर को macOS के डिफॉल्ट वेब ब्राउजर के तौर पर जाने जाना लगा। Microsoft एक बार फिर से macOS के लिए chromium based edge ओपन सोर्स प्लेटफॉर्म क्रिएट किया है जो आपके कंटेंट को ऑर्गेनाइज और शेयर करना ज्यादा आसान बनाता है। इसके अलावा इसमें अतिरिक्त प्राइवेसी कंट्रोल दिया गया है जिसकी मदद से आप यह अपने को थर्ड पार्टी से ट्रैक होने से बचा सकते हैं। Microsoft ने भी प्राइवेसी को बेहतर बनाने के लिए Edge tab के अंदर ही प्राइवेसी कंट्रोल दिया है।


Cortana बना और भी बेहतर

Microsoft डिवाइस और प्लेटफॉर्म Windows 10 के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस वॉयस असिस्टेंस Cortana को और भी बेहतर बनाया गया है। Cortana में नया कन्वर्सेशनल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस फीचर जोड़ा गया है। इस नए फीचर के जुड़ जाने के बाद से यह डिजिटल असिस्टेंस या मल्टीपल क्वेरीज को सोल्व कर सकेगा। इसके अलावा यह किसी अन्य इंसान की तरह आपके साथ बात भी कर सकेगा। Cortana के नए फीचर से आप डिवाइस के साथ इंटरेक्शन कर सकेंगे।

फ्लूएंट डिजाइन

Microsoft ने अपने डिजाइन को इस बार काफी इंप्रूव किया है। इसका नया डिजाइन सभी प्लेटफॉर्म को ध्यान में रखकर बनाया गया है। यह Windows के अलावा एंड्रॉइड वेब और Mac OS चारों प्लेटफॉर्म पर अच्छी तरह से काम करता है। हर प्लेटफॉर्म के लिए इसमें ब्लर इफेक्ट और ड्रॉप शेडो मिलेगा।

डेवलपर्स के लिए नया Azure AI

Microsoft ने डेवलपर्स और डाटा साइंटिस्ट के लिए Azure AI में नए टूल्स जोड़े हैं जिसमें इंक रिकॉग्नाइजर एक है जिसकी मदद से डेवलपर्स डिजिटल इंक रिकॉग्निशन को इंबेड कर सकेंगे। इसके अलावा एक एडवांस स्पीच टू टेक्स्ट कैपेबिलिटी दिया गया है जिसकी मदद से डेवलपर्स मीटिंग के कन्वर्शेसन को रियल टाइम में ट्रांसक्राइब कर सकेंगे जो पार्टिशिपेंट्स को डिस्कशन में पूरी तरह से इंगेज कर सकेगा।

गेमिंग लवर्स के लिए नया Augmented reality (AR)

मोबाइल गेमिंग के क्षेत्र में AR के बढ़ते प्रभाव के बीच गेमिंग लवर्स के लिए Minecraft को डेवलप किया गया है। Satya Nadella ने अपने की-नोट में एक वीडियो टीजर के जरिए हिंट किया है। इस वीडियो के जरिए यह पता लगा कि Microsoft अब मोबाइल Minecraft AR गेम पर काम कर रहा है। इस वीडियो में गेम का कुछ वीडियो ही दिखाया गया है। इस फीचर के बारे में 17 मई को पता चलेगा जब Pokémon Go को रिलीज किया जाएगा।

ये भी पढ़ें:

Amazon Summer Sale: Galaxy M10, RealMe U1 समेत Rs 10,000 से कम कीमत में खरीदें ये स्मार्टफोन

Amazon Summer Sale में Rs 30,000 से कम में खरीदें ये स्मार्ट LED TV, देखें पूरी लिस्ट

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप