Move to Jagran APP

Meta Verified vs Twitter Blue: मेटा और ट्विटर की पेड सर्विस किन मायनों में हैं एक-दूसरे से अलग

Meta verified vs Twitter Blue ट्विटर ब्लू यानी ट्विटर की पेड सर्विस भारत में लॉन्च हो चुकी हैं। दूसरी ओर मेटा वेरिफाइड यानी मेटा की पेड सर्विस भारत के अलावा दूसरे देशों में लॉन्च हो चुकी हैं। इस आर्टिकल में दोनों पेड सर्विस में अंतर समझते हैं। (फोटो- जागरण)

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaPublished: Mon, 20 Mar 2023 11:10 AM (IST)Updated: Mon, 20 Mar 2023 11:10 AM (IST)
Meta Verified vs Twitter Blue: मेटा और ट्विटर की पेड सर्विस किन मायनों में हैं एक-दूसरे से अलग
Meta verified vs Twitter Blue Price Availability In India Sign Up Features, Pic Courtesy- Jagran File

नई दिल्ली, टेक डेस्क। इन दिनों सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पेड सब्सक्रिप्शन का चलन देखने को मिल रहा है। बीते साल ही माइक्रोब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर की कमान एलन मस्क के हाथों में आई है, जिसके बाद ही ट्विटर पर पेड सब्सक्रिप्शन का एलान भी हुआ।

loksabha election banner

हालांकि, इसी कड़ी में पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक की पैरेंट कंपनी मेटा भी आगे आई। भारत में ट्टिटर की पेड सर्विस को लॉन्च कर दिया गया है जबकि दूसरी ओर, मेटा की पेड सर्विस भी फिलहाल भारत तो नहीं पर दूसरे देशों में शुरू हो चुकी है।

ऐसे में दोनों ही पॉपुलर प्लेटफॉर्म की पेड सर्विस एक- दूसरे से कई मायनों में अलग है। आइए इस आर्टिकल में ट्विटर और मेटा की पेड सर्विस के बीच अंतर को समझने की कोशिश करते हैं-

Meta verified vs Twitter Blue: कीमत

सबसे पहले कीमत की ही बात करें तो मेटा की पेड सर्विस मेटा वेरिफाइड वर्तमान में भारत में उपलब्ध नहीं है। यह सर्विस यूएस, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में लाई गई है। वेब यूजर्स के लिए कंपनी ने 11.99 डॉलर का मंथली सब्सक्रिप्शन प्लान पेश किया है जबकि एंड्रॉइड और आईफोन यूजर्स के लिए यही प्लान 14.99 डॉलर कीमत पर लाया गया है।

दूसरी ओर, ट्विटर की पेड सर्विस यानी ट्विटर ब्लू भारतीय यूजर्स के लिए भी उपलब्ध है। वेब यूजर्स के लिए कंपनी ने 650 रुपये का मंथली सब्सक्रिप्शन प्लान पेश किया है जबकि मोबाइल यूजर्स के लिए यही प्लान 900 रुपये में मौजूद है। कंपनी का सालाना सब्सक्रिप्शन प्लान 6,800 रुपये का है।

Meta verified vs Twitter Blue: फीचर्स

मेटा की पेड सर्विस मेटा वेरिफाइड के फीचर्स की बात करें तो कंपनी पेड सर्विस में वेरिफाइड बैज की सुविधा देती है। पेड सर्विस से किसी भी सरकारी आईडी के साथ यूजर की पहचान सत्यापित होती है। इसके अलावा यूजर्स को फेक अकाउंट से भी सुरक्षा दी जाती है। इसके अलावा पेड सर्विस यूजर की अधिक से अधिक लोगों तक पहुंच बढ़ाने में भी सहयोगी है।

दूसरी ओर, ट्विटर की बात करें तो पेड सर्विस में यूजर को 30 मिनट के भीतर पब्लिश किए हुए ट्वीट में बदलाव करने की सहूलियत दी जाती है। ट्विटर यूजर ट्विटर आइकन और प्रोफाइल पिक्चर में खुद के हिसाब से बदलाव कर सकते हैं। इसके अलावा, यूजर के पास अलग- अलग थीम्स, नेविगेशन बार के ऑप्शन सेट करने शेयर किए गए आर्टिकल के शॉर्टकट और टू- फैक्टर- ऑथेंटिकेशन की सुविधा होती है।

Meta verified vs Twitter Blue: पेड सब्सक्रिप्शन साइन- अप

मेटा के प्लेटफॉर्म जैसे कि फेसबुक और इंस्टाग्राम पर पेड सर्विस का इस्तेमाल फिलहाल यूएस में रह रहे लोग कर सकते हैं। इसके लिए सेटिंग मेन्यू में ‘Accounts Center’ के ऑप्शन पर Meta verified ऑप्शन मिलता है। यहां वेरिफिकेशन के लिए पेमेंट और सरकारी आईडी की जानकारी दर्ज करवानी होंगी।

दूसरी ओर, ट्विटर पर पेड सर्विस के लिए More section पर Twitter Blue का ऑप्शन मिलता है। फोन नंबर वेरिफाई करने के बाद सब्सक्रिप्शन पेमेंट के लिए कंफर्म करना होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.