Move to Jagran APP

बेहतर कनेक्टिविटी से कुंभ में लोगों को हुआ है बहुत फायदा

कुंभ मेले में लोगों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए Airtel जैसे कंपनियों ने 24 घंटे वार रूम की व्यवस्था की है।

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Thu, 14 Feb 2019 06:27 PM (IST)Updated: Thu, 21 Feb 2019 07:10 PM (IST)
बेहतर कनेक्टिविटी से कुंभ में लोगों को हुआ है बहुत फायदा
बेहतर कनेक्टिविटी से कुंभ में लोगों को हुआ है बहुत फायदा

loksabha election banner

नई दिल्ली (पार्टनर कंटेंट)। कुंभ मेला भारत की आध्यात्मिक, सांस्कृतिक एवं सामाजिक विविधताओं को दर्शाता है। यहां भारत देश से ही नहीं बल्कि पूरे विश्व से विभिन्न जाति, धर्म और वर्ग के लोग आते हैं। यह विश्व का सबसे बड़ा सांस्कृतिक एवं धार्मिक आयोजन है। इस बार का कुंभ मेला प्रयागराज में आयोजित किया गया है, जो 15 जनवरी, 2019 से 04 मार्च,2019 तक चलेगा।

इतने बड़े मेले में सबसे बड़ी समस्या कनेक्टिविटी और व्यवस्था की रहती है जैसे रोड, ट्रेन और हवाई यात्रा के जरिए कैसे प्रयागराज पहुंचा जाए, साथ ही वहां पहुंचने वाले लोगों के लिए किस तरह की व्यवस्था है आदि। हालांकि उत्तर प्रदेश की सरकार ने इस बात का पूरा ध्यान रखा है और वहां पहुंचने वालों के लिए जरूरी व्यवस्था की है। उधर सरकार की इस व्यवस्था में टेलीकॉम नेटवर्क्स ने भी अपना योगदान दिया है। जैसे Airtel ने पूरे शहर में 100 नए टॉवर लगाए हैं, खासकर मेले वाली जगह पर ताकि वहां पहुंचने वाले श्रद्धालु और स्थानीय लोग बिना किसी रुकावट आराम से कॉल और डेटा का इस्तेमाल कर सकें।

कुंभ मेले में लोगों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए Airtel ने 24 घंटे वार रूम की भी व्यवस्था की है। इसके लिए 97 सदस्यों की टीम पूरी सजगता के साथ काम कर रही है। Airtel के इस सपोर्ट से कुंभ जैसे भीड़भाड़ वाली जगह पर सूचनाओं का आदान-प्रदान काफी आसान और तेज बना दिया है। वर्चुअल रिऐलिटी (VR) जैसी तकनीक इस साल कुंभ में मुख्य आकर्षण है और Airtel कई जगह वीआर जोन बनाकर लोगों को इस तकनीक के जरिए मेले का एक अनोखा और आधुनिक अनुभव दे रही है। इसके अलावा ऐसे ऐप्स भी हैं जिनके जरिए आरती और स्नान की लाइव स्ट्रीमिंग देखी जा सकती है, जैसे Airtel TV ऐप। इसका लाभ उन लोगों को मिल रहा है, जो किसी वजह से कुंभ में नहीं जा सके।

कुंभ में बेहतर मोबाइल कनेक्टिविटी की वजह से हर किसी को फायदा मिल रहा है। उदाहरण के लिए, Airtel के फास्ट इंटरनेट से न केवल श्रद्धालुओं को इसका लाभ मिल रहा है बल्कि सुरक्षा में तैनात पुलिस और पल-पल की खबरें देने वाले रिपोर्ट्स भी इसका भरपूर फायदा उठा रहे हैं।

कुंभ मेले में हमेशा से ही श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ता है। दुनिया के कोने-कोने से श्रद्धालु संगम में आस्था की डुबकी लगाने के लिए बड़ी तादात में पहुंचते हैं। ऐसे में बेहतर मोबाइल कनेक्टिविटी न केवल उनके धार्मिक और आध्यात्मिक अनुभव को शानदार बनाता है बल्कि इस तरह के बड़े आयोजनों में वह खुद को सुरक्षित भी महसूस करते हैं।

लेखक - शक्ति सिंह

ये आर्टिकल Airtel के साथ पार्टनर कॉन्टेंट का हिस्सा है

यह भी पढ़ें:

BSNL यूजर्स को दे रहा 1 साल के लिए फ्री Amazon Prime मेंबरशिप, जानें कैसे उठाएं लाभ

Flipkart पर शुरू हुई Infinix Days Sale, इन फोन्स पर मिल रहा है 4000 रु तक का फ्लैट डिस्काउंट

Moto G7 Power की भारतीय कीमत हुई Reveal, जानें कितने में हो सकता है लॉन्च 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.