नई दिल्ली (टेक डेस्क)। रिलायंस जियो ने अक्टूबर महीने में 4जी डाउनलोड स्पीड के मामले में टॉप किया है। 22.3 Mbps 4जी डाउनलोड स्पीड के साथ जियो बाकी सभी दूरसंचार कंपनियों को काफी पीछे छोड़ दिया। यह आंकड़ें दूरसंचार नियामक ट्राई ने जारी किए हैं। आपको बता दें कि पिछले महीने जियो की डाउनलोड स्पीड 20.6 Mbps थी। वहीं, दूसरे स्थान की बात करें तो इस पायदान पर 9.5 Mbps के साथ एयरटेल ने अपनी जगह बनाई। देखा जाए तो जियो की डाउनलोड स्पीड एयरटेल के मुकाबले दोगुनी से भी ज्यादा है।

आइडिया और वोडाफोन का खराब प्रदर्शन:

डाउनलोड स्पीड के मामले में वोडाफोन और आइडिया की परफॉर्मेंस अच्छी नहीं रही। 6.6 Mbps के साथ वोडाफोन ने तीसरा स्थान हासिल किया है। वहीं, 6.4 Mbps के साथ आइडिया चौथे पर रही। आपको बता दें कि सितंबर में आइडिया की 4जी डाउनलोड स्पीड 6.5 Mbps आंकी गई थी। नवंबर के पहले हफ्ते में OpenSignal ने एक स्टडी (1 जून 2018 से 29 अगस्त 2018) रिलीज की थी जिसमें एयरटेल को 4जी डाउनलोड स्पीड के मामले में सबसे तेज बताया गया था। लेकिन ट्राई के पोर्टल पर जो आकंड़े पेश किए गए उसमें जून और अगस्त के महीने में जियो ही नंबर वन था।

औसत अपलोड स्पीड की बात करें तो अक्टूबर में आइडिया ने बाजी मारी है। आइडिया के नेटवर्क पर औसत अपलोड स्पीड 5.9 Mbps रही। वहीं, जियो के नेटवर्क पर 5.1 Mbps की अपलोड स्पीड थी। तीसरे स्थान पर वोडाफोन रहा जिसकी अपलोड स्पीड 4.8 Mbps थी। इसके बाद एयरटेल रहा जिसकी स्पीड 3.8 Mbps थी। किसी भी यूजर के लिए वीडियो देखते समय, इंटरनेट ब्राउज करते समय, इमेल एक्सेस करते समय या अन्य किसी काम में डाउनलोड स्पीड काफी अहम होती है। वहीं, अच्छी अपलोड स्पीड यूजर को तब चाहिए होती है जब वो इमेजेज, वीडियोज या अन्य फाइल्स दूसरों से शेयर करता है।

यह भी पढ़ें:

इन-डिस्प्ले सेल्फी कैमरा और तीन रियर कैमरा के साथ OnePlus 7 हो सकता है लॉन्च, जानें

iPhone X में iOS 12.1 अपडेट करते समय हुआ ब्लास्ट, कंपनी कर रही जांच

WhatsApp पर आसानी से हो जाएगा Contact सेव, जल्द रोलआउट होंगे दो नए फीचर

 

Posted By: Shilpa Srivastava

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप