नई दिल्ली (टेक डेस्क)। रिलायंस जियो देवभूमि उत्तराखंड को डिजिटल देवभूमि बनाने के लिए उत्तराखंड सरकार के साथ करार किया है। जियो उत्तराखंड सरकार के साथ मिलकर राज्य की शिक्षा, हेल्थकेयर और सरकारी सेवाओं को बढ़ावा देगी। इसके अलावा रिटेल स्टोर के क्षेत्र में भी जियो राज्य में कदम बढ़ाने पर जोर दे रहा है। रिलायंस के राज्य में 100 से ज्यादा रिटेल स्टोर फिलहाल मोजूद हैं। कंपनी राज्य के बिजनेस पॉलिसी के अनुसार इन्वेस्ट करके यहां के हाई-टेक इंडस्ट्री को बूस्ट कर सकती है।

उत्तराखंड इन्वेस्टर्स समिट 2018 के मौके पर बोलते हुए रिलायंस इंडस्ट्री के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा, ''मैं पूरी तरह से आश्वस्त हूं कि यह समिट उत्तराखंड के विकास के लिए नया आयाम तैयार करेगी। रिलायंस इंडस्ट्री राज्य के वातावरण से काफी उत्साहित है और हम राज्य सरकार को तहे दिल से शुक्रिया अदा करना चाहते हैं कि उन्होंने हमे पूरा सहयोग दिया है।''

आपको बता दें कि दो दिनों (7-8 अक्टूबर) के बीच चलने वाले इस इन्वेस्टमेंट समिट में देश-विदेश की कई कंपनियां हिस्सा ले रही है। इस इन्वेस्टर्स समिट में 70 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का निवेश किया जा चुका है। उत्तराखंड सरकार का खास जोर फूट प्रोसेसिंग, टूरिज्म और हार्टिकल्चर पर है। सरकार ने निवेशकों के लिए सिंगल विंडो सिस्टम के साथ ही सस्ती बिजली देने का भी निर्णय लिया है।

मीडिया रिपोर्ट की मानें तो रिलायंस जियो इंफोकॉम ने वोडाफोन-आइडिया और भारती एयरटेल को पीछे छोड़ते हुए साल की दूसरी तिमाही में अच्छी कमाई की है। भारती एयरटेल को इस तिमाही में पिछले 15 साल के बाद पहली बार घाटा हुआ है। इसकी मुख्य वजह रुपये की कीमत में गिरावट, उपभोक्ताओं की संख्या में लगातार कमी और जियोफोन की बढ़ती बिक्री के अलावा जियो के सस्ते प्लान्स हैं।

यह है Jio का प्लान

दरअसल Jio राज्य के 2185 सरकारी स्कूलों और 200 से भी ज्यादा सरकारी कॉलेजों को अगले दो साल में ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ने वाला है। इस वजह से यहां के छात्रों को डिजिटल शिक्षा का लाभ सुफरफास्ट इंटरनेट कनेक्टिविटी की वजह से मिलेगा। इसके अलावा रिलायंस के रिटेल स्टोर्स को राज्य के हर जिले में खोलने की है।

यह भी पढ़ें:

फेस्टिव सीजन में 30000 रुपये से कम में खरीद सकते हैं ये 5 बेस्ट लैपटॉप

IRCTC से बुक किए टिकट से यात्री का नाम बदलने के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स

MNP का नए नियम आने के बाद, टेलिकॉम ऑपरेटर को बदलने के लिए अपनाएं ये आसान स्टेप्स

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप