Move to Jagran APP

Facebook Instagram Down: फेसबुक और इंस्टाग्राम सर्वर डाउन, यूजर्स के अकाउंट अपने आप हो रहे लॉगआउट

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Instagram पिछले 20 मिनट से डाउन है। इससे जुड़े कई ट्वीट्स यूजर ने X अकाउंट पर किए हैं। कहा गया है कि मेटा के स्वामित्व वाले Instagram पर फीड लोड नहीं हो रही है और न ही वह कुछ कर पा रहे हैं। यूजर्स के साथ ऐसा क्यों हो रहा है इस बारे में अधिक जानकारी सामने नहीं आई है।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Published: Tue, 05 Mar 2024 09:12 PM (IST)Updated: Tue, 05 Mar 2024 11:57 PM (IST)
Instagram पिछले 20 मिनट से डाउन है

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। Meta के सर्वर में तकनीकी दिक्कतों के चलते Facebook, Instagram और Threads यूजर्स को काफी परेशानी हुई। भारत समेत दुनियाभर में मेटा यूजर्स के अकाउंट अपने आप ही लॉगआउट होने लगे। इसके बाद यूजर्स को अपने अकाउंट को लॉगइन करने में काफी परेशानी हो रही थी। मेटा की मैसेजिंग सर्विस WhatsApp पर इसका असर देखने को नहीं मिला।

loksabha election banner

मेटा यूजर्स ने X अकाउंट पर सर्वर डाउन को लेकर क किए हैं। कहा गया है कि मेटा के स्वामित्व वाले इंस्टाग्राम पर फीड लोड नहीं हो रही है और न ही वह कुछ कर पा रहे हैं। यूजर्स के साथ ऐसा क्यों हो रहा है इस बारे में अधिक जानकारी सामने नहीं आई है। 

 

Facebook Down:

Facebook Down: डाउनडिटेक्टर ने बताया कि फेसबुक, इंस्टाग्राम पर यूजर्स को इन दिक्कतों का सामने भारतीय समयानुसार करीब 8.30 मिनट के बाद शुरू हुई। डाउनडिटेक्टर ने बताया कि करीब 77 प्रतिशत ऐप यूजर्स को दिक्कत हुई। वहीं 21 प्रतिशत वेब यूजर्स ने डाउन रिपोर्ट किया है।

Instagram Down

Instagram Down: डाउनडिटेक्टर ने इंस्टाग्राम को लेकर कहा कि ऐप के 72 प्रतिशत यूजर्स को इस दिक्कत का सामना करना पड़ा। वहीं 20 प्रतिशत यूजर्स को लॉगइन में परेशानी हो रही थी।

यह भी पढ़ें : YouTube Down: फेसबुक, इंस्टाग्राम के बाद यूट्यूब भी हुआ डाउन, वीडियो स्ट्रीम करने में आ रही दिक्कत

मेटा का आया रिएक्शन

फेसबुक और इंस्टाग्राम के डाउन को लेकर मेटा की तरफ से प्रतिक्रिया दी गई है। मेटा के प्रवक्ता ने कहा कि हम जानते हैं कि लोगों को हमारी सेवाओं तक पहुंचने में परेशानी हो रही है। हम अभी इस पर काम कर रहे हैं।

एलन मस्क ने साधा निशाना

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स के मालिक एलन मस्क फेसबुक और इंस्टाग्राम डाउन होने पर पोस्ट किया। उन्होंने लिखा कि अगर आप इस पोस्ट को देख पा रहे हैं तो इसका मतलब है कि हमारा सर्वर ठीक से काम कर रहा है। 

व्हाट्सएप और थ्रेड्स के लिए आउटेज कम रहा 

ट्रैकिंग वेबसाइट डाउनडिटेक्टर.कॉम के अनुसार फेसबुक के बंद होने की 300,000 से अधिक रिपोर्टें थीं, फेसबुक, इंस्टाग्राम और थ्रेड्स पर ये परेशानी देखने को मिली। इसके अलावा मेटा के स्टेटस डैशबोर्ड ने एप्लिकेशन प्रोग्रामिंग को दिखाया कि व्हाट्सएप बिजनेस के इंटरफेस में भी दिक्कत आ रही थी। हालाँकि व्हाट्सएप और थ्रेड्स के लिए आउटेज बहुत कम था।

ये भी पढ़ें- Meta Down: मेटा के डाउन होने पर मस्क की मस्ती! X पर मीम शेयर करके ली चुटकी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.