Move to Jagran APP

Coronoavirus: जारी हुआ Whatsapp हेल्पलाइन नंबर, जानें कैसे करें उपयोग

Coronoavirus को लेकर सरकार ने Whatsapp हेल्पलाइन नंबर के साथ ही नेशनल हेल्पलाइन नंबर और ई-मेल की सुविधा भी जारी की है (फोटो साभार Twitter)

By Renu YadavEdited By: Published: Sat, 21 Mar 2020 10:26 AM (IST)Updated: Sat, 21 Mar 2020 11:49 AM (IST)
Coronoavirus: जारी हुआ Whatsapp हेल्पलाइन नंबर, जानें कैसे करें उपयोग
Coronoavirus: जारी हुआ Whatsapp हेल्पलाइन नंबर, जानें कैसे करें उपयोग

नई दिल्ली, टेक डेस्क। दुनियाभर में फैल रही Coronoavirus महामारी से बचाव के ​अभियान में सोशल मीडिया भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। हाल ही में माइक्रोब्लॉगिंग साइट Twitter ने Coronoavirus से जुड़ी गलत खबरों पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है। इसके अलावा Facebook ने भी गलत विज्ञापनों को अपनी साइट से हटा दिया है। ऐसे में अब सरकार भी अब सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों को जागरूक कर रही है। वहीं अब सरकार ने लोकप्रिय इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप Whatsapp पर Coronoavirus हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। 

loksabha election banner

mygovindia के आधिकारिक ट्वीटर अकाउंट पर दी गई जानकारी के अनुसार सरकार ने Whatsapp हेल्पलाइन नंबर 9013151515 जारी किया है। यह हेल्पलाइन नंबर आपको Coronoavirus से जुड़ी सारी जानकारी मुहैया कराएगा। ट्वीटर पर जारी किए गए पोस्टर में सरकार ने लोगो से आग्रह किया है कि Coronoavirus की वजह से पैनिक होने की जरूरत नहीं है। इससे लड़ने में सरकार का साथ दें। आइए जानते है Coronoavirus को लेकर जारी किए गए Whatsapp हेल्पलाइन नंबर को कैसे उपयोग करें?

Whatsapp हेल्पलाइन नंबर 9013151515 का उपयोग करने के लिए आपको नंबर सेव करने के बाद केवल इस नंबर पर Hi लिखकर मैसेज करना है। इसके बाद आपके पास तुरंत एक मैसेज आएगा। जिसमें आपको A, B, C, D का ऑप्शन मिलेगा। इनमें किसी एक को टाइप करें और सेंड कर दें। इसके बाद आपको Coronoavirus से जुड़ी महत्वूपर्ण जानकारियां प्राप्त होंगी। (इसे भी पढ़ें: Twitter पर Coronavirus से जुड़ी गलत जानकारी देने वाले पोस्ट पर लगी रोक)

उदाहरण के तौर पर अगर आप A टाइप करके भेजते हैं तो इसमें आपको इस वायर के लक्षण से जुड़ी जानकारी मुहैया कराई जाएगी। बता दें कि सरकार ने केवल Whatsapp हेल्पलाइन नंबर ही नहीं बल्कि Coronoavirus के लिए देशभर में टोल फ्री नंबर 1075 भी जारी किया है। इसके अलावा नेशनल हेल्पलाइन नंबर +91-11-23978046 भी जारी किया गया है। वहीं सरकार ने लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए एक हेल्पलाइन जीमेल आईडी की भी सुविधा पेश की है। अगर आप Coronoavirus से जुड़ी कोई जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो ncov.2019@gmail.com पर मेल भी कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.