Move to Jagran APP

IMC 2018: 2020 तक भारत में फैलेगा 4G का जाल, 5G के लिए भी देश तैयार: मुकेश अंबानी

IMC 2018का आयोजन डिपार्टमेंट ऑफ कम्युनिकेशन (DoT) और सेलुलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (COAI) एक साथ मिलकर कर रहे हैं

By Shilpa Srivastava Edited By: Published: Thu, 25 Oct 2018 03:41 PM (IST)Updated: Thu, 25 Oct 2018 07:30 PM (IST)
IMC 2018: 2020 तक भारत में फैलेगा 4G का जाल, 5G के लिए भी देश तैयार: मुकेश अंबानी
IMC 2018: 2020 तक भारत में फैलेगा 4G का जाल, 5G के लिए भी देश तैयार: मुकेश अंबानी

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। इंडिया मोबाइल कांग्रेस (IMC) 2018 की शुरुआत हो चुकी है। इस इवेंट का आयोजन बार्सिलोना में किया जा रहा है। इस इवेंट का आयोजन डिपार्टमेंट ऑफ कम्युनिकेशन (DoT) और सेलुलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (COAI) एक साथ मिलकर कर रहे हैं। यह इवेंट 27 अक्टूबर तक चलेगा। इस दौरान रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने भारत में 5G कनेक्टिविटी को लेकर बात की।

prime article banner

भारत 5G के लिए पूरी तरह से तैयार:

मुकेश मुकेश अंबानी ने कहा कि वर्ष 2020 तक भारत पूरी तरह से 4G होगा। इस क्रम में जियो ने यूजर्स को न्यूनतम कीमत में हाई-क्वालिटी सर्विस उपलब्ध कराई है और अब जियो गीगाफाइबर भी देशभर में अपने पैर पसार रहा है। इसके अलावा अंबानी ने यह भी कहा कि भारत 5G के लिए पूरी तरह से तैयार है।

दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्मार्टफोन बाजार है भारत: रविशंकर प्रसाद

केंद्रीय आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने IMC के दौरान कहा कि भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्मार्टफोन बाजार है। मोबाइल फोन का योगदन डिजिटल इंडिया के लिए काफी महत्वपूर्ण है। वहीं, रविशंकर प्रसाद ने यह भी बताया कि भारत डाटा सुरक्षा को लेकर सख्त कदम उठा रहा है। डाटा सुरक्षा कानून को अंतिम रूप देने की प्रक्रिया में है। यूजर्स के डाटा को लेकर किसी भी तरह की लापरवाही नहीं बरती जानी चाहिए। इसके अलावा रविशंकर प्रसाद ने कहा कि मोबाइल के अलावा भारत फेसबुक, वॉट्सऐप और ट्विटर जैसे सोशल मीडिया कंपनियों के लिए भी एक बड़ा बाजार है।

रविशंकर प्रसाद ने भारत में आम आदमी से जुड़ी तकनीक को लेकर भी बात की। उन्होंने कहा कि भारतीय यूजर्स स्थानीय भाषाओं में ज्यादा से ज्यादा कंटेंट चाहते हैं। ऐसे में स्थानीय भाषाओं पर ज्यादा ध्यान दिए जाने की जरुरत है।

यह भी पढ़ें:

अमेजन ग्रेट इंडियन फेस्टिवल का दूसरा दिन, जानें 10 Best Deals के बारे में

Xiaomi MI A2 का 6 जीबी रैम वेरिएंट कंपनी की वेबसाइट पर हुआ लिस्ट, जानें कीमत

WhatsApp पर बदलेगा चैटिंग का अंदाज, जल्द पेश होगा Stickers फीचर 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.