Move to Jagran APP

Huawei Developers Conference में हो सकता है नए ऑपरेटिंग सिस्टम HongMong OS का एलान

Huawei Developers Conference 9 अगस्त से लेकर 11 अगस्त के बीच आयोजित की जाएगी। इसे चीन के एक औद्योगिक शहर डोंगुआन में आयोजित किया जाएगा।

By Harshit HarshEdited By: Published: Sun, 07 Jul 2019 04:17 PM (IST)Updated: Sun, 07 Jul 2019 05:05 PM (IST)
Huawei Developers Conference में हो सकता है नए ऑपरेटिंग सिस्टम HongMong OS का एलान
Huawei Developers Conference में हो सकता है नए ऑपरेटिंग सिस्टम HongMong OS का एलान

नई दिल्ली, टेक डेस्क। चीनी टेक कंपनी Huawei इन दिनों अमेरिका के ट्रेड बैन की वजह से बुरे दौर से गुजर रही है। इस ट्रेड वॉर क वजह से कई अमेरिकी कंपनियों ने Huawei के साथ अपने बिजनेस को खत्म करने का एलान किया है लेकिन Huawei ने इन घटनाओं को अपने ऊपर हावी नहीं होने दिया है और अगले महीने डेवलपर्स कांफ्रेंस की घोषणा की है। यह डेवलपर्स कांफ्रेंस 9 अगस्त से लेकर 11 अगस्त के बीच आयोजित की जाएगी। इसे चीन के एक औद्योगिक शहर डोंगुआन में आयोजित किया जाएगा।

loksabha election banner

इस बार का डेवलपर्स कांफ्रेंस इसलिए भी खास होगा, क्योंकि इस बार कंपनी कई अहम मुद्दों पर अपने डेवलपर्स से बात करेगी। इस डेवलपर्स कांफ्रेंस में कंपनी का मुख्य फोकस अमेरिकी ट्रेड बैन को लेकर हो सकता है। आपको बता दें कि मई के आखिरी सप्ताह में अमेरिकी राष्ट्रपति के Huawei के साथ अमेरिकी टेक्नोलॉजी कंपनियों के रिश्ते समाप्त करने के एलान के बाद एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम बनाने वाली कंपनी Google ने Huawei के अगले लॉन्च होने वाले स्मार्टफोन्स में एंड्रॉइड के सिक्युरिटी पैच नहीं देने का भी एलान किया था। जिसके बाद Huawei अपना खुद का ऑपरेटिंग सिस्टम डेवलप करने की दिशा में बढ़ रहा है।

यह भी पढ़ें: Redmi K20 Pro Rs 24,999 की शुरुआती कीमत में हो सकता है लॉन्च, कीमतें हुईं लीक

इस डेवलपर्स कांफ्रेंस में Huawei अपने इसी ऑपरेटिंग सिस्टम को पेश कर सकता है। पिछले दिनों जो खबरें आई थी उसके मुताबिक Huawei के इस ऑपरेटिंग सिस्टम का नाम HongMong OS हो सकता है। यह एंड्रॉइड की तरह ही ओपन सोर्स ऑपरेटिंग सिस्टम होगा। इस ऑपरेटिंग सिस्टम को लेकर पिछले एक महीने में कई रिपोर्ट्स भी सामने आ चुकी हैं। हालांकि, कंपनी की तरफ से अभी तक इस ऑपरेटिंग सिस्टम के बारे में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं मिली है। यह आधिकारिक जानकारी इस डेवलपर्स कांफ्रेंस के की-नोट में मिल सकती है।

HongMong OS ऑपरेटिंग सिस्टम के फीचर्स की बात करें तो इसे डाटा सेंटर, नेटवर्क स्विच, स्मार्ट होम डिवाइस के साथ-साथ स्मार्टफोन्स एवं अन्य डिवाइस के लिए डिजाइन किया गया है। इसके अलावा इस डेवलपर कांफ्रेंस में स्मार्टहोम, स्पोर्ट हेल्थ, स्मार्ट ट्रेवल, EMUI, AR/VR और Huawei Pay के बारे में भी एलान किया जा सकता है। Huawei अपने इस ट्रेड बैन को लेकर काफी कंसर्नंड है। हालांकि, अमेरिकी राष्ट्रपति ने अमेरिकी कंपनियों को बाद में Huawei के साथ अपने बिजनेस को जारी रखने की अनुमति दोबारा दे दी है। अमेरिका के डिपार्टमेंड ऑप इन्टिटी की लिस्म में Huawei अभी भी ब्लैक लिस्टेड है जिसकी वजह से वह अमेरिका में अपनी सेवाएं नहीं दे सकता है। अब, यह देखना दिलचस्प होगा कि Huawei अपने इस डेवलपर्स कांफ्रेंस में अपने भविष्य की योजनाओं को लेकर क्या कदम उठाने वाला है। 

यह भी पढ़ें:

Realme 3 Pro, Galaxy A50, OnePlus 7 Pro: जुलाई में खरीदें ये Best Buy स्मार्टफोन

Xiaomi Mi CC9e को Mi A3 के नाम से ग्लोबली किया जा सकता है लॉन्च, FCC पर हुई लिस्ट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.