Move to Jagran APP

2018 की इन Technologies ने बदल दिया Gadgets को इस्तेमाल करने का यूजर एक्सपीरियंस

स पोस्ट में हम आपको इस वर्ष की गेम चेंजिंग तकनीक की जानकारी दे रहे हैं

By Shilpa Srivastava Edited By: Published: Thu, 20 Dec 2018 10:27 AM (IST)Updated: Mon, 31 Dec 2018 02:57 PM (IST)
2018 की इन Technologies ने बदल दिया Gadgets को इस्तेमाल करने का यूजर एक्सपीरियंस

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। हम सभी ने तकनीक को काफी करीब से बढ़ता हुआ देखा है। लैंडलाइन से लेकर मोबाइल फोन और फिर स्मार्टफोन तक, मोबाइल बाजार ने काफी तरक्की की है। सिर्फ मोबाइल बाजार ही नहीं, बल्कि लैपटॉप मार्केट में भी कई नए इनोवेशन किए गए हैं। इस वर्ष कई ऐसे इनोवेशन किए गए हैं जो लोगों के बीच काफी लोकप्रिय हो रहे हैं। इनमें पॉप-अप सेल्फी कैमरा से लेकर ड्यूल डिस्प्ले लैपटॉप तक शामिल हैं। इस पोस्ट में हम आपको इस वर्ष की गेम चेंजिंग तकनीक की जानकारी दे रहे हैं।

loksabha election banner

ROG Phone:

Asus ROG स्मार्टफोन एक ऐसा उदाहरण है कि जिसमें यह कहा जा सकता है कि फोन को फिर से बेहतर बनाया जा सकता है। स्नैपड्रैगन 845 सीपीयू, प्रेशर सेंसिटिव एयर ट्रिगर, गेम सेंट्रिक डिजाइन समेत कूलिंग फैन इस फोन को भीड़ से अलग बनाता है। वहीं, इसमें कई ऐसी एसेसरीज दी गई हैं जो फोन को गेमिंग के नेक्सट लेवल पर ले जाती हैं। Asus ROG फोन इस वर्ष का सबसे बड़ा गेम-चेजिंग प्रोडक्ट है।

Oppo Find X और Vivo NEX:

एक समय वो भी था जब डिस्प्ले नॉच काफी परेशान करती थीं। लेकिन Oppo Find X और Vivo NEX ने यह साबित कर दिया है कि नॉच ही एक रास्ता नहीं हैं जिसके जरिए बेजल लेस डिस्प्ले दिया जा सकता है। मैकेनिकल स्लाइडर के साथ Vivo और Oppo स्मार्टफोन डिजाइन में गेम चेंजर्स की भूमिका निभा रहे हैं।

Oppo Find X में 25 मेगापिक्सल का फ्रंट सेंसर मौजूद है। यह एक खास तरह का 3D स्टील्थ सेल्फी कैमरा है। यह बैक पैनल पर स्लाइडर के तौर पर दिया गया है। जब भी यूजर फोन अनलॉक करेंगे तो यह कैमरा पॉप-अप के साथ ऊपर की तरफ आ जाएगा। इस कैमरे के साथ फ्लैश लाइट और इयरपीस स्पीकर भी दिया गया है। वहीं, Vivo Nex में भी फुल व्यू डिस्प्ले देने के लिए फ्रंट कैमरा रियर पैनल से हटाया गया है। इसके चलते फ्रंट कैमरा पॉप-अप के साथ ऊपर आता है। कैमरा एप बंद करने पर यह अपने आप वापस अंदर चला जाता है।

Asus ZenBook Pro 15:

क्या आपने कभी सुना है कि लैपटॉप में दो डिस्प्ले दी गई हैं। अगर नहीं तो इस सेगमेंट का गेम चेंजर Asus है। ZenBook Pro 15 में 15 इंच का प्राइमरी डिस्प्ले दिया गया है। वहीं, सेकेंडरी डिस्प्ले भी इसमें मौजूद है। इसमें यूजर को टचपैड की कोई जरुरत नहीं होगी क्योंकि यह टचस्क्रीन है। इसमें यूजर सभी जरूरी जानकारी को देख सकता है। यानी अगर आप चाहें तो 15 इंच की स्क्रीन पर काम कर सकते हैं। और सेकेंडरी स्क्रीन पर मूवी देख सकते हैं।

स्मार्टफोन्स के लिए बड़े इमेज सेंसर्स:

2018 में स्मार्टफोन फोटोग्राफी में बड़ा बदलाव हुआ है। इसका सारा श्रेय बड़े फॉर्मेट के इमेज सेंसर को जाता है। इसका उदाहरण Huawei P20 Pro और Mate 20 Pro है। 40 मेगापिक्सल सेंसर फोन को ज्यादा डिटेलिंग में फोटो लेने में सक्षम बनाता है। फोन में बड़े सेंसर की तकनीक इस वर्ष कुछ ही फोन्स में पेश की गई है। वहीं, अगले वर्ष 48 मेगापिक्सल का Sony IMX 586 सेंसर भी स्मार्टफोन में पेश किया जाएगा।

Huawei Mate 20 Pro कई प्रीमियम स्मार्टफोन्स से आगे निकलता हुआ दिखाई देता है। इसमें Leica का 40 मेगापिक्सल का वाइड एंगल रियर कैमरा दिया गया है। इसके अलावा दो और कैमरे 20 मेगापिक्सल का वाइड एंगल और 8 मेगापिक्सल का टेलीफोटो लेंस दिया गया है। इस तरह से कुल मिलाकर तीन रियर कैमरा एलईडी फ्लैश के साथ दिया गया है। इसके रियर कैमरे से आप 2.5 cm का अल्ट्रा माइक्रो शॉट्स ले सकते हैं। इसके अलावा प्रोट्रेट मोड में एक्सेप्शनल डेप्थ दिया गया है।

Super Vooc:

Super VOOC चार्जिंग एक बैटरी टेक्नोलॉजी है। इसे ओप्पो के स्मार्टफोन्स में दिया गया है। यह फोन को फास्ट चार्ज करने में मदद करती है। जहां फास्ट चार्जिंग तकनीक, फास्ट चार्जिंग के लिए हाई वोल्टेज का इस्तेमाल करती है। वहीं, Super Vooc हाई एम्परेज का इस्तेमाल करती है। आपको बात दें कि Oppo R17 Pro में 3700 एमएएच की बैटरी दी गई है। यह सुपर VOOC फ्लैश चार्ज फास्ट चार्जिंग तकनीक से लैस है। इसकी मदद से केवल 10 मिनट में फोन को 40 फीसद चार्ज किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें:

Jio बनाम Airtel बनाम Vodafone: 200 रुपये से कम कीमत में उपलब्ध हैं ये Prepaid Plans

ISRO के GSAT 7A सेटैलाइट से भारत में होगी हाईस्पीड इंटरनेट क्रांति की शुरुआत

Oppo Christmas Offer: इस साल लॉन्च हुए इन स्मार्टफोन्स की कीमतों में भारी कटौती 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.