Move to Jagran APP

Wireless Bluetooth स्पीकर खरीदने से पहले इन 6 बातों का जरूर रखें ख्याल, नहीं पड़ेगा पछताना

स्पीकर खरीदते वक्त यूजर्स कुछ जरूरी बातों को अनदेखा कर देते हैं जिससे बाद में उन्हें पछताना पड़ता है।

By Shridhar MishraEdited By: Published: Mon, 24 Sep 2018 08:36 PM (IST)Updated: Sat, 29 Sep 2018 10:43 PM (IST)
Wireless Bluetooth स्पीकर खरीदने से पहले इन 6 बातों का जरूर रखें ख्याल, नहीं पड़ेगा पछताना
Wireless Bluetooth स्पीकर खरीदने से पहले इन 6 बातों का जरूर रखें ख्याल, नहीं पड़ेगा पछताना

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। क्या आप वायरलेस ब्लूटूथ स्पीकर खरीदने की सोच रहे हैं, तो हमारी यह खबर आपके बड़े काम आ सकती है। दरअसल वायरलेस ब्लूटूथ स्पीकर खरीदते वक्त यूजर्स कुछ जरूरी बातों को अनदेखा कर देते हैं। इससे बाद में उन्हें पछताना पड़ता है। तो हम आपको उन 6 बातों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अच्छे फीचर्स वाला एक वायरलेस ब्लूटूथ स्पीकर खरीद सकते हैं।

loksabha election banner

साउंड आउटपुट

अगर आपको बेस पसंद है, तो वायरलेस ब्लूटूथ स्पीकर खरीदने से पहले यह जरूर ध्यान दें कि क्या उसमें रेडिएटर और ड्यूल ड्राइवर जैसे फीचर्स दिए गए हैं। रेडिएटर स्पीकर के बेस रिस्पॉन्स को बढ़ाता है, तो वहीं ड्यूल ड्राइवर स्पीकर में पावरफुल साउंड जनरेट करने में मदद करते हैं। इसके अलावा स्पीकर की आउटपुट पावर और फ्रिक्वेंसी का भी पता लगा लें।

कनेक्टिविटी

अगर वायरलेस ब्लूटूथ स्पीकर में वायर कनेक्ट करने का भी ऑप्शन मिले तो इससे अच्छा और क्या हो सकता है। दरअसल 3.5एमएम ऑक्जलरी इनपुट की मदद से आप उन डिवाइस को भी स्पीकर्स से कनेक्ट कर सकते हैं जिनमें आपको वायरलेस फीचर नहीं मिलता है। इसके अलावा अगर आप ब्लूटूथ 4.1 या इससे ऊपर का वर्जन इस्तेमाल करते हैं तो इस पर आपको बिल्ट इन माइक फीचर भी मिलता है जिसकी मदद से आप किसी भी इनकमिंग कॉल को एक्सेप्ट या रिजेक्ट कर सकते हैं।

डिजाइन

वायरलेस ब्लूटूथ स्पीकर को इसलिए भी पसंद किया जाता है कि आप इसे आसानी से कहीं भी ले जा सकते हैं। इसलिए जरूरी है कि जिस डिवाइस को आप खरीद रहे हैं उसकी बनावट कैसी है। अगर डिवाइस भारी है या फिर ज्यादा बड़ा है तो आप इसे आसानी से नहीं ले जा सकते हैं। ऐसे में ध्यान रहे कि स्पीकर की साइज से इसकी क्वालिटी का कोई लेना-देना नहीं होता है। इसलिए जितने छोटा और स्लीम स्पीकर होगा आप उसे उतनी ही आसानी से कैरी कर सकते हैं।

बैटरी

ब्लूटूथ स्पीकर का पूरा मजा आप तभी उठा सकते हैं जब उसमें मजबूत बैटरी हो, वरना आपका ज्यादा तर समय उसे चार्ज करने में ही चला जाएगा।

वाटर रेजिस्टेंट

मौजूदा समय में ज्यादातर ब्लूटूथ स्पीकर वाटर रेजिस्टेंट क्वालिटी के साथ आ रहे हैं। इन स्पीकर्स का इस्तेमाल आप स्विमिंग पूल में भी कर सकते हैं। ऐसे में अगर आपका ब्लूटूथ स्पीकर भी वाटर रेजिस्टेंट है, तो पानी से खराब होने की चिंता आपको नहीं सताएगी।

वॉयस असिस्टेंट

ब्लूटूथ स्पीकर में वॉयस असिस्टेंट एक जरूरी फीचर है, जिसकी मदद से आप अपने डिवाइस को आवाज से कमांड कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

iVoomi iPro 3,999 रुपये में भारत में हुआ लॉन्च, जानें क्या है इसमें खास

IRCTC ऐप या वेबसाइट पर इन 5 Steps की मदद से अब पलक झपकते होगा टिकट बुक

Youtube पर इन 4 आसान तरीकों से अब घर बैठे करें कमाई 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.