Move to Jagran APP

वर्ष 2019 में लॉन्च होंगी ये 5G डिवाइसेज, पढ़ें डिटेल्स

इन डिवाइसेज में हाल ही में लॉन्च हुआ 5G सपोर्टेड स्नैपड्रैगन 855 प्लेटफॉर्म भी दिए जाने की उम्मीद है

By Shilpa Srivastava Edited By: Published: Thu, 06 Dec 2018 11:18 AM (IST)Updated: Mon, 10 Dec 2018 05:44 PM (IST)
वर्ष 2019 में लॉन्च होंगी ये 5G डिवाइसेज, पढ़ें डिटेल्स
वर्ष 2019 में लॉन्च होंगी ये 5G डिवाइसेज, पढ़ें डिटेल्स

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। वर्ष 2022 तक 5जी तकनीक को पेश किए जाने की उम्मीद है। इसी क्रम में स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां भी 5जी स्मार्टफोन्स लॉन्च करने की तैयारियों में जुट गई हैं। AT&T, Verizon, T-Mobile और Sprint ऐसे नाम हैं जो सबसे पहले 5G फोन लॉन्च कर सकते हैं। 4G की ही तरह सर्विस प्रोवाइडर्स मैन्यूफैक्चरर कंपनियों के साथ अपकमिंग डिवाइसेज को लेकर पार्टनरशिप कर रहे हैं। इन डिवाइसेज में 5G सपोर्ट के अलावा अन्य क्या फीचर्स दिए जाएंगे इनकी जानकारी नहीं है। हालांकि, इन डिवाइसेज में हाल ही में लॉन्च हुआ 5G सपोर्टेड स्नैपड्रैगन 855 प्लेटफॉर्म भी दिए जाने की उम्मीद है। यहां हम आपको इन्हीं अपकमिंग डिवाइसेज के बारे में बता रहे हैं।

loksabha election banner

AT&T और NETGEAR मोबाइल हॉटस्पॉट की साझेदारी:

AT&T ने NETGEAR मोबाइल हॉटस्पॉट के साथ साझेदारी कर अपना पहला 5G कनेक्शन पेश किया था। आपको बता दें कि यह मिलीमीटर वेब नेटवर्क का इस्तेमाल करता है और फास्ट स्पीड डिलीवर करने में सक्षम है।

Verizon 5G हॉटस्पॉट:

Qualcomm ने अमेरिका मे चल रहे Snapdragon समिट में दुनिया का पहला 5G सपोर्ट वाला चिपसेट Snapdragon 855 पेश किया है। इस समिट में बताया गया है कि Verizon वर्ष 2019 में 5G हॉटस्पॉट भी लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। यह नए 5G न्यू रेडियो स्टैंडर्ड्स पर काम करेगा। यानी यह ज्यादा बैंड्स पर काम करेगा जो फिलहाल डिवाइसेज के पास नहीं हैं। इसके अलावा दक्षिण कोरियाई स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Samsung अमेरिकी सर्विस प्रोवाइडर कंपनी Verizon के साथ मिलकर अपने 5G स्मार्टफोन को पेश कर सकती है। इसे वर्ष 2019 के मध्य में पेश किया जा सकता है। उम्मीद की जा रही है कि यह फोन स्नैपड्रैगन X50 मॉडम पर काम करेगा।

LG 5G फोन:

Sprint कंपनी LG के साथ मिलकर 5G स्मार्टफोन पर काम कर रहा है। यह फोन वर्ष 2019 के मध्य में पेश किया जा सकता है। यह Sprint के नेटवर्क पर काम करेगा। इसके अलावा इस स्मार्टफोन के बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं मिल पाई है।

AT&T का Samsung 5G फोन:

Verizon के सैमसंग के साथ साझेदारी के बाद अब AT&T ने भी कहा है कि वो सैमसंग के साथ एक फोन पर काम कर रहा है जो वर्ष 2019 के मध्य में लॉन्च किया जाएगा। यह फोन 5G mmWave और सब-6 गीगाहर्ट्ज स्टैंडर्ड पर काम करेगा जो ऑन पेपर Verizon की डिवाइस से बेहतर है।

UK के लिए OnePlus का 5G फोन:

OnePlus कंपनी यूनाइटेड किंडम के ऑपरेटर EE के साथ मिलकर 5G फोन लॉन्च करेगा। यह डिवाइस स्नैपड्रैगन 855 मोबाइल प्लेटफॉर्म पर काम करेगी।

जानें स्नैपड्रैगन 855 के बारे में:

चिपसेट बनाने वाली कंपनी Qualcomm ने अपने पहले 5G सपोर्ट वाले प्रोसेसर Snapdragon 855 को पेश किया है। हवाई (अमेरिका) में आयोजित Snapdragon समिट के पहले दिन इस प्रोसेसर को पेश किया गया। इस समिट के पहले दिन 5G तकनीक और इसके इनोवेशन की बातें मुख्य आकर्षण का केन्द्र रही। Qualcomm भारत समेत अन्य देशों में 5G नेटवर्क को बढ़ाने के लिए तत्पर है। कंपनी ने 5G नेटवर्क पर आधारित एक स्मार्टफोन को इस प्रोसेसर के साथ रेफरेंस के लिए शोकेस किया। इसकी अधिक जानकारी के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।

यह भी पढ़ें:

WhatsApp में बदल जाएगा चैटिंग का अंदाज, जुड़ेंगे तीन खास फीचर्स

Idea ने 200 रुपये से कम में लॉन्च किया नया प्रीपेड प्लान, मिलेगी 56 दिनों की वैलिडिटी

BSNL ने अपने ब्रॉडबैंड प्लान को किया Revise, मिलेगा तीन गुना ज्यादा डाटा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.