Move to Jagran APP

Loan Apps पर Google ने कसा शिकंजा, आज से नई पॉलिसी लागू; हुए ये बड़े बदलाव

Personal Loan Apps गूगल ने प्ले स्टोर पर ऐप्स के लिए पर्सनल लोन पॉलिसी को और सख्त कर दिया है। गूगल ने सभी लोन ऐप्स को भारत में पर्सलन लोन ऐप डिक्लेरेशन पूरा करने को कहा है और इस डिक्लेरेशन को लेकर जरूरी डॉक्यूमेंट सबमिट करने को कहा है। (फोटो-जागरण)

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyPublished: Wed, 31 May 2023 12:08 PM (IST)Updated: Wed, 31 May 2023 12:08 PM (IST)
Loan Apps पर Google ने कसा शिकंजा, आज से नई पॉलिसी लागू; हुए ये बड़े बदलाव
Google will be imposing strict guidelines that will take effect on May 31 for personal loan

नई दिल्ली, टेक डेस्क। प्लेस्टोर पर कई ऐसे ऐप हैं जो लोन देने का दावा करते हैं। ये ऐप यूजर को लोन देने के बाद उनको लोन चुकाने के लिए डराया- धमकाया जाता है। ऑनलाइन लोन देने वाले कंपनियां कर्ज की वसूली के चलते कई बार गलत तरीके अपनाती हैं।

loksabha election banner

अब इसको लेकर गूगल काफी सख्त हो गया है। गूगल ने प्ले स्टोर पर ऐप्स के लिए पर्सनल लोन पॉलिसी को और सख्त कर दिया है। अब ये लोन ऐप (Loan App) आपको गलत तरीके से परेशान नहीं करेंगे और न आपकी पर्सनल जानकारी को एक्सेस कर पाएंगे। आइए आपको इसके बारे में डिटेल से बताते हैं। 

पर्सनल लोन ऐप के लिए Google ने लागू की नई पॉलिसी

31 मई यानी आज से प्ले स्टोर पर डिजिटल लेंडिंग ऐप्स को यूजर्स के कॉन्टैक्ट्स, फोटो, वीडियो, कॉल लॉग्स, एक्सटर्नल स्टोरेज और सटीक लोकेशन एक्सेस करने की इजाजत नहीं होगी।

गूगल ने सभी ऐप्स को भारत में पर्सलन लोन ऐप (Personal Loan App Rule) डिक्लेरेशन पूरा करने को कहा है और इस डिक्लेरेशन को लेकर जरूरी डॉक्यूमेंट्स सबमिट करने को कहा है। उदाहरण के लिए अगर किसी फर्म को आरबीआई से पर्सनल लोन बांटने की मंजूरी मिली है तो उन्हें इस लाइसेंस की एक कॉपी रिव्यू के लिए दाखिल करनी होगा।

ये है इसके पीछे की वजह

गलत तरीकों का सहारा लेने के लिए लोन देने वाले ऐप्स के खिलाफ शिकायतों में भारी वृद्धि हुई है। ऐसे मामले दर्ज किए गए हैं जिनमें इन ऐप के माध्यम से तत्काल लोन लेने के बाद यूजर को उत्पीड़न का सामना करना पड़ा। इंस्टैंट लोन ऐप्स के खिलाफ कड़े कदम नहीं उठाने के लिए गूगल को अतीत में आलोचनाओं का सामना करना पड़ा है।

रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले साल टेक जायंट को सरकार और आरबीआई ने अवैध डिजिटल ऋण आवेदनों के इस्तेमाल को रोकने में मदद के लिए और अधिक कठोर जांच शुरू करने के लिए कहा था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.