Move to Jagran APP

Gmail में मिलेगा WhatsApp जैसा लुत्फ, Google ने रोलआउट किया ये कमाल का फीचर्स, जानें कैसे करें इस्तेमाल

Google rollout New feature गूगल ने अपने ई-मेल सर्विस Gmail में नया फीचर अपडेट दिया गया है। इस फीचर की मदद से गूगल स्पेस में वॉट्सऐप जैसी सर्विस देने की कोशिश में है। आइए जानते हैं इसके बारे में पूरी डिटेल

By Saurabh VermaEdited By: Published: Wed, 02 Mar 2022 12:34 PM (IST)Updated: Thu, 03 Mar 2022 08:14 AM (IST)
फोटो क्रेडिट - जीमेल स्पेस फाइल फोटो

नई दिल्ली, टेक डेस्क। गूगल (Google) की तरफ से एक नए फीचर को गूगल चैट स्पेस में रोलआउट किया गया है। इस नए फीचर्स में स्पेस मैनेजर सेटिंग, स्पेस गाइडलाइंस और स्पेस डिस्क्रिप्शन शामिल हैं। गूगल ने ब्लॉग पोस्ट के जरिए बताया कि इस फीचर को रोलआउट करने का मकसद लोगों को किसी टॉपिक और प्रोजेक्ट पर बेहतरीन एक्सपीरिएंस उपलब्ध कराना है। बता दें इसी तरह का फीचर वॉट्सऐप में भी दिया जाता है।

loksabha election banner

कैसे काम करेगा स्पेस डिटेल्स  

यूजर्स जैसे वॉट्सऐप में स्टेटस देखते हैं, ठीक उसी तरह स्पेस में डिटेल्स देखने का ऑप्शन स्पेस दिया जाएगा।जिसे यूजर्स स्पेस डिस्क्रिप्शन के तौर पर जोड़ सकते हैं। स्पेस में डिस्क्रिप्शन जोड़ने की सुविधा वेब और मोबाइल दोनों प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध रहेगी। स्पेस डिस्क्रिप्शन को देखने के लिए यूजर्स स्पेस डिस्क्रिप्शन ऑप्शन को उपलब्ध करा सकते हैं। यह नया फीचर 28 फरवरी से यूजर्स के लिए रोल आउट करना शुरू कर दिया गया है। स्पेस मैनेजर के 14 मार्च 2022 तक पूरी रोलआउट होने की उम्मीद है। जबकि स्पेस डिस्क्रिप्शन और स्पेश टर्म एंड कंडीशन को इस माह के अंत रोलआउट किए जाने की उम्मीद है।

स्पेस डिस्क्रिप्शन जोड़ने की होगी सुविधा 

गूगल ने स्पेस मैसेंजर में यूजर्स को ज्यादा कंट्रोल दिए हैं, जिसकी मदद से यूजर स्पेस को बेहतर ढ़ंग से मैनेज कर पाएंगे। साथ ही यूजर्स डिस्क्रिप्शन को स्पेस में ऐड कर पाएंगे। इसके अलावा यूजर सुरक्षित कम्यूनिटी एक्सपीरिएंस के लिए कुछ रूल्स सेट कर पाएंगे। Google ने ब्लॉग पोस्ट में कहा कि मैनेजर का रोल हेल्दी बातचीत को बढ़ावा देना है। साथ ही किसी संगठन में स्पेस की उपलब्धता को नियंत्रित करने के लिए टूल उलब्ध कराने की है। स्पेस क्रिएटर्स डिफ़ॉल्ट तौर पर स्पेस के मैनेजर होंगे। लेकिन अगर वो चाहें तो स्पेस के अन्य सदस्यों को रोल दे सकते हैं। Google अब यूजर्स को स्पेस में डिस्क्रिप्शन जोड़ने की सुविधा देगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.