Move to Jagran APP

Google Map पर जल्द जुड़ेगा ये नया फीचर, नेविगेशन टूल में मिलेगी खास सुविधा

गूगल मैप अब आपको अपना पिन खोए बिना मैप में इधर-उधर पैन करने की सुविधा देता है। जब एक बार पिन ऑफ स्क्रीन हो जाता है तो एक डायरेक्शन मैप के किनारे पर उस दिशा में दिखाई देता है जहां आपका सेट पिन है। (फोटो जागरण)

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyPublished: Sat, 01 Apr 2023 08:50 PM (IST)Updated: Sat, 01 Apr 2023 08:50 PM (IST)
Google Map पर जल्द जुड़ेगा ये नया फीचर, नेविगेशन टूल में मिलेगी खास सुविधा
Google Maps now lets you pan around without losing your pin

नई दिल्ली, टेक डेस्क। गूगल Google Maps के लिए एक नई सुविधा शुरू कर रहा है। नया फीचर यूजर को एक सेट पिन ट्रैक करने में मदद करेगा। जब आप Google Map पर किसी नए स्थान की खोज करते हैं, तो एक लाल पिन पता दिखाता है। इस पिन बार के साइड में आपको आस-पास की सड़कें और बिल्डिंग दिखाई देती हैं। मैप पर दिखने वाला पिन बार को जूम-ऑउट करना पड़ता है। आपको बार-बार उस जगह पर जाने के लिए मैप को जूम करना पड़ता है। अब इससे यूजर को तंग नहीं होना पड़ेगा।

loksabha election banner

मैप पर अब पिन बार सेट करना होगा आसान

तकनीकी दिग्गज अब आपको अपना पिन खोए बिना मैप में इधर-उधर पैन करने की सुविधा देता है। जब एक बार पिन ऑफ स्क्रीन हो जाता है तो एक डायरेक्शन मैप के किनारे पर उस दिशा में दिखाई देता है जहां आपका सेट पिन है। जैसे ही आप मैप को पैन या घुमाते हैं, तो पिन प्रारंभिक प्लेसमेंट पर रुक जाता है। जब आप इंडिकेटर पर टैप करते हैं, तो गूगल मैप पिन पर फिर से केंद्रित हो जाएगा जिससे आपके निर्धारित गंतव्य को लोकेट करना आसान हो जाएगा।

यूजर के लिए कब आएगा ये फीचर

रिपोर्ट में दावा किया गया है कि अभी इसे सिर्फ बीटा यूजर के लिए रोल-ऑउट किया गया है। अगर आपको यह नया फीचर नहीं मिला है तो थोड़ा इंतजार कर लें। गूगल बहुत जल्द इसे सभी यूजर के लिए रोल ऑउट करेगा। Google इस तरह के क्वालिटी वाले अपडेट जारी करने के लिए हमेशा से सक्रिय रहा है, जिसमें नया इमर्सिव व्यू शामिल है, जिसे पिछले सप्ताह जारी किया गया था, और वेयरओएस स्मार्टवॉच के लिए ऑलवेज ऑन-डिस्प्ले सपोर्ट भी जारी किया गया है।

Google Map इमर्सिव व्यू क्या है

गूगल मैप्स इमर्सिव व्यू फीचर स्ट्रीट व्यू और एरियल इमेज को फ्यूज करने के लिए एआई और कंप्यूटर विजन का इस्तेमाल करता है। यह स्थानों का एक डिजिटल मॉडल बनाता है और मौसम, ट्रैफ़िक जैसी सूचनाओं की अतिरिक्त परतें और स्थान कितना व्यस्त है, ये साडी चीजों को बताता है। यदि आप दिल्ली में लाल किले का दौरा कर रहे हैं और यातायात की स्थिति, प्रवेश द्वार, पीक ऑवर्स, ऐतिहासिक स्मारक कैसा दिखता है और अधिक जानना चाहते हैं, तो Google मैप्स का इमर्सिव व्यू सभी जानकारी को दिखाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.