Move to Jagran APP

Google Hangout, Gmail में जुड़ा नया 'Out of office' फीचर, अब कोई भी नहीं होगा 'Disturb'

Gmail यूजर्स को ये फीचर ई-मेल कंपोज करने पर या फिर Hangout चैट विंडो में एक बैनर के तौर पर दिखेगा। आप जब चाहें इसे इनेबल या फिर डिसेबल कर सकते हैं

By Harshit HarshEdited By: Published: Mon, 02 Sep 2019 08:01 AM (IST)Updated: Mon, 02 Sep 2019 08:09 AM (IST)
Google Hangout, Gmail में जुड़ा नया 'Out of office' फीचर, अब कोई भी नहीं होगा 'Disturb'
Google Hangout, Gmail में जुड़ा नया 'Out of office' फीचर, अब कोई भी नहीं होगा 'Disturb'

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Google ने अपने Google Hangout और Gmail में नया 'Out of office' फीचर जोड़ा है। इस फीचर की मदद से अब आपको कई भी इन दो सर्विसेज पर पिंग करके डिस्टर्ब नहीं कर पाएगा। इस फीचर के जुड़ने से यूजर्स को तब तक कोई भी नोटिफिकेशन या अलर्ट नहीं आएगा, जब तक की वो खुद को Google Calender में 'Out of office' मार्क न कर दे। Gmail यूजर्स को ये फीचर ई-मेल कंपोज करने पर या फिर Hangout चैट विंडो में एक बैनर के तौर पर दिखेगा। आप जब चाहें इसे इनेबल या फिर डिसेबल कर सकते हैं। Google ने इस बात की जानकारी अपने ब्लॉग पोस्ट के जरिए दी है।

loksabha election banner

कैसे करेगा काम

Google Hangout में बने इस बैनर में मैसेज रिसीव करने वाले के नाम के आगे 'Out of office' लिखा होगा। इसके साथ ही ये फीचर यह भी बताएगा कि रिसीपिएंट (मैसेज रिसीव करने वाला यूजर) कब उपलब्ध होगा। यूजर के उपलब्ध होने के बाद ही आप उन्हें Google Hangout में चैट विंडो के जरिए पिंग कर सकेंगे। जब तक कि मैसेज रिसीव करने वाले के नाम के आगे 'Out of office' लिखा होगा, आप उन्हें पिंग नहीं कर सकते हैं और न ही चैट कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: Data Leaks: Youtube की वजह से Google पर लगा Rs 1420 करोड़ का जुर्माना

Google के ब्लॉग पोस्ट के मुताबिक, 'इस फीचर के लॉन्च होने से अब ई-मेल का Sent बटन क्लिक करने से पहले ही सेंडर (ई-मेल भेजने वाले यूजर) को रिसीवर के ‘Out of Office’ होने का मेसेज मिल जाएगा। यह G-Suite में लगभग हर जगह दिखेगा। इसका सीधा मतलब हुआ कि यूजर इस फीचर को ऑन करने के बाद खुद को अनचाहे ई-मेल या फिर चैट से बचा सकेंगे। वहीं एक मेसेज भेजने वाले के नजरिए से देखें तो यह उनके लिए भी काम का फीचर है क्योंकि यह उन्हें इस बात की जानकारी देगा कि वे किसी भी यजर को गलत समय पर कोई ई-मेल भेज रहे हैं।' ‘Out of Office’ फीचर एक तरह से ‘Do not disturb’ साइन की तरह ही काम करेगा।

Google का ‘Out of Office’ पिछले कुछ दिनों से टेस्टिंग फेज में था। अब इस फीचर को आधिकारिक तौर पर रोल आउट करना शुरू कर दिया गया है। इस फीचर को फेज वाइज रोल आउट किया जा रहा है। Google ने इस ‘Out of Office’ के बारे में अप्रैल में घोषणा किया था। इस फीचर को Google Cloud Next 2019 इवेंट में पेश किया गया था। आपको बता दें कि Google Hangout को जून 2020 के बाद ऑफलाइन कर दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें: Reliance Jio GigaFiber: कनेक्शन लेने से पहले जान लें ये जरूरी बातें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.