Move to Jagran APP

Twitter और Facebook के बाद G Suite यूजर्स के पासवर्ड हुए रिवील, Google ने मांगी माफी

Google के सर्वर में इस तरह की गड़बड़ी 2005 से ही है जिसे ठीक करने के लिए कंपनी एंटरप्राइज एडमिनिस्ट्रेटर के साथ काम कर रही है।

By Harshit HarshEdited By: Published: Wed, 22 May 2019 05:53 PM (IST)Updated: Wed, 22 May 2019 06:01 PM (IST)
Twitter और Facebook के बाद G Suite यूजर्स के पासवर्ड हुए रिवील, Google ने मांगी माफी
Twitter और Facebook के बाद G Suite यूजर्स के पासवर्ड हुए रिवील, Google ने मांगी माफी

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Google ने पिछले एक दशक से G Suite यूजर्स के पासवर्ड के प्लेन टेक्स्ट फॉर्म में सेव होने की वजह से बुधवार को माफी मांगी है। Google के सर्वर में क्रिप्टोग्राफिक हैश के बिना ही पासवर्ड प्लेन टेक्स्ट में सेव हो गए थे। जिसकी वजह से G Suite इस्तेमाल करने वाले एंटरप्राइजेज यूजर्स के पासवर्ड रीडेबल फॉर्म में कन्वर्ट हो गए थे। Google के सर्वर में इस तरह की गड़बड़ी 2005 से ही है जिसे ठीक करने के लिए कंपनी एंटरप्राइज एडमिनिस्ट्रेटर के साथ काम कर रही है और यह सुनिश्चित कर ही है कि यूजर्स अपना पासवर्ड रीसेट कर लें।

prime article banner

Google ने कहा कि हमारे सबसेट एंटरप्राइज G Suite ने हाल ही में पासवर्ड से जुड़ी इस गड़बड़ी को नोटिस किया है। इसमें यह पाया गया है कि कुछ पासवर्ड इनक्रिप्टेड इंटरनल सिस्टम में बिना हैश के स्टोर हो गए हैं। Google क्लाउड के वाइस प्रेसिडेंट सुजेन फ्रे के मुताबिक यह एक G Suite का इश्यू है जिसकी वजह से केवल बिजनेस यूजर्स प्रभावित हुए हैं। फ्री यूजर्स इससे प्रभावित नहीं हुए हैं। सुजेन फ्रे ने इसके लिए अपने यूजर्स से माफी भी मांगी है।

डेडिकेटेड Google Assistant बटन के साथ आने वाले Nokia 4.2 को अमेजन से खरीदने के लिए यहां क्लिक करें।

आपको बता दें कि Google अपने कोर साइन-इन सिस्टम को इस तरह से डिजाइन करता है कि पासवर्ड का पता न चल सके। जब आप अपना पासवर्ड सेट करते हैं तो सिस्टम पासवर्ड को कैरेक्टर को स्क्रैम्बल्ड करके उसे हैश फंक्शन के साथ दिखाता है जैसे कि "72i32hedgqw23328" जो कि आपके यूजर नेम के साथ दर्ज हो जाता है। यही यूजरनेम और स्क्रैम्ब्लड पासवर्ड एनक्रिप्टेड फॉर्म में डिस्क में दर्ज हो जाता है। जब आप अगली बार सिस्टम में लॉग-इन करते हैं तो हम आपके पासवर्ड को फिर से इसी तरीके से आपके पासवर्ड को स्क्रैम्बल कर देते हैं। अगर यह स्टोर किए हुए पासवर्ड से मैच करता है तो इसका मतलब यह है कि आपने सही पासवर्ड दर्ज किया है।

हाल ही में लॉन्च हुए Oppo F11 को अमेजन से खरीदने के लिए यहां क्लिक करें।

Google ने पाया कि G Suite के कुछ यूजर्स के पासवर्ड बिना हैश हुए प्लेन टेक्स्ट में सेव हो गए हैं। Google ने यह भी साफ किया है कि किसी भी यूजर को घबराने की जरूरत नहीं है। उनका पासवर्ड हमारे सिस्टम में सुरक्षित है और इसका मिस यूज नहीं होगा। हमने इसके लिए G Suite एडमिनिस्ट्रेटर्स को नोटिफाई करके अपने पासवर्ड को बदलने के लिए कहा है। हालांकि, यह पहली घटना नहीं है जब यूजर्स के पासवर्ड प्लेन टेक्स्ट में सर्वर में सेव हुए हो। इससे पहले Twitter के 330 मिलियन यूजर्स को अपना पासवर्ड सिक्युरिटी ब्रीच की वजह से बदलना पड़ा था। वहीं, इस साल मार्च में फेसबुक यूजर्स के साथ भी ऐसा ही हुआ था जिसमे 1.5 मिलियन नए यूजर्स के पासवर्ड प्लेन टेक्स्ट में सेव हो गए थे। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.