Move to Jagran APP

Year Ender 2023: किसी के लिए खतरा तो कहीं कॉम्पिटिशन बनी नई टेक्नोलॉजी, जानें AI के लिए कैसा रहा ये साल

2023 टेक्नोलॉजी की दृष्टि से काफी खास साल रहा है। जहां स्मार्टफोन कंपनियों ने नया मुकाम हासिल किया है वहीं AI ने भी मार्केट में अपने कदम जामाए हैं। मगर इस टेक्नोलॉजी ने इस साल कई अतार चढ़ाव का भी सामना किया है। आज हम जानेंगे कि बीता हुआ साल 2023 Ai के लिए कैसा रहा तो आइये शुरू करते हैं।

By Ankita Pandey Edited By: Ankita Pandey Published: Sat, 23 Dec 2023 12:08 PM (IST)Updated: Sat, 23 Dec 2023 12:08 PM (IST)
Ai के लिए कैसा रहा 2023, यहां जानें डिटेल

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। भले ही Ai ने 2022 में ChatGPT के साथ अपनी ऑफिशियल शुरुआत की , लेकिन 2023 इसके लिए खास साल रहा है। जहां एक तरफ लोगों ने खुले दिल से इसका स्वागत किया , वहीं दूसरी तरफ बहुत से लोगों के लिए ये अलग-अलग मायनों खतरा बन कर सामने आया है।

loksabha election banner

एक तरफ एआई ने डीपफेक जैसी टेक्नोलॉजी को बढ़ावा देकर साइबर क्राइम को आसान बनाया है। वहीं दूसरी तरफ इसने लोगों के लिए बहुत से काम को आसान कर दिया है। आज हम बात करेंगे कि 2023 एआई के लिए कैसा रहा । आइये इसके बारे में जानते हैं।

इस टेक्नोलॉजी ने दुनिया के साथ साथ भारत पर भी गहरा असर डाला है। फोर्ब्स की मानें तो 2025 तक भारत में एआई एक्सपेंस लगभग 9,800 करोड़ रुपये तक पहुंच सकती है। साथ ही 2025 तक घरेलू प्रोडक्ट में कम से कम 3,750 करोड़ रुपये का योगदान दे सकता है।

ChatGPT से हुई शुरुआत

  • अगर सभी मायने में एआई की शुरूआत की बात करें तो OpenAI के एआई मॉडल ChatGPT से हुई है।
  • मगर इसके बाद अन्य कंपनियों ने भी अपने चैटबॉट को पेश किया है।
  • चाहें वह ChatGPT या Copilot जैसे लोकप्रिय चैटबॉट्स हो या DALL-E जैसे इमेज जेनरेटर , 2023 में AI ने बुहत से बदलावों का सामना करना पड़ा है।

यह भी पढ़ें- केवल 5011 रुपये में आपका हो सकता है Samsung का ये 60000 वाला फोन, बस करना होगा ये काम

भारत में रहा AI का बोलबाला

  • भारत में पिछले एक साल में AI ने बड़े लेवल पर हर क्षेत्र का हिस्सा बना है। चाहे वो फाइनेंशियल सर्विसेज हो, हेल्थकेयर या शिक्षा का क्षेत्र हो, Ai ने हर तरफ अपनी पकड़ बनाई है।
  • रिपोर्ट में पत चला है कि 2016 तुलना में 2023 में 14% अधिक लोगों ने अपनी सेवाओं में AI को हिस्सेदार बनाया है।
  • इतना ही नहीं भारत सरकार ने भी Ai को खुले दिल से अपनाया और वॉट्सऐप पर MyGov हेल्पडेस्क, उमंग के AI चैटबॉट और डिजिटल सिटीजन प्रोग्राम में एआई को जगह दी।
  • भारत में 60 से ज्यादा ऐसे स्टार्टअप भी सामने आए , जो जनरेटिव एआई का इस्तेमाल करते रहते हैं।

ChatGPT के लिए खास रहा साल

  • जैसा कि हम जानते हैं कि 2022 में चैटजीपीटी में अपनी शुरूआत की थी और कुछ ही महीनों में इसकी लोकप्रियता आसमान छू रही थी।
  • बता दें कि केवल 2 महीने में ही इसने 100 मिलियन यूजर्स का आंकड़ा पार कर लिया था, जिस कारण यह अब तक की सबसे अधिक उपयोग की जाने वाली सेवाओं में से एक है, जिससे अक्टूबर 2023 में 1.7 बिलियन बार विजिट किया गया।
  • हालांकि आने वाले कुछ महीनों में अन्य टेक कंपनियों ने भी अपने चैटबॉट को लॉन्च किया, जिसमें गूगल और मेटा भी शामिल है।

खतरा बना Ai

  • भले ही चैटजीपीटी ने AI को एक नया मुकाम दिया है, लेकिन इसने लोगों के लिए खतरा भी पैदा किया है। इसने स्कैमर्स को एक बेहतर टेक्नोलॉजी दी है, जिससे लोगों को फंसाना और भी आसान हो गया है।
  • डीफफेक, फेक कॉल और बहुत से ऐसे खतरे हैं, जिसके कारण साइबर अपराधी लोगों को नुकसान पहुंचाते हैं।

यह भी पढ़ें - Samsung ने लॉन्च किया अपना प्रीमियम फोन, 50MP कैमरा और 8GB रैम के साथ मिलेंगे कई दमदार फीचर्स, यहां जानें कीमत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.