नई दिल्ली (टेक डेस्क)। टेलिकॉम ऑपरेटर्स जिस तरह यूजर्स को वॉयस और डाटा प्लान्स के बंडल ऑफर के तहत फ्री वॉयस कॉल्स उपलब्ध करा रहे हैं, इसे देखते हुए यह माना जा रहा है कि वॉट्सऐप वॉयस कॉल्स की तरफ से यूजर्स का रूझान खत्म हो रहा है। टेलिकॉम रेग्यूलेटरी ऑफ इंडिया (Trai) ने अप्रैल-जून तिमाही का लेटेस्ट डाटा पेश किया है। इसके तहत इंटरनेट टेलिफोनी कॉल्स (जो कॉल्स ऐप से की जाती हैं) में साल दर साल के आधार पर 26 फीसद की गिरावट देखी गई है।

जियो की वॉयस कॉलिंग में हुई सबसे ज्यादा बढ़ोतरी:

अप्रैल-जून तिमाही में ही भारती एयरटेल, रिलायंस जियो और आइडिया सेल्यूलर द्वारा की जाने वाली वॉयस कॉल्स की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। एयरटेल की वॉयस कॉलिंग में (मिनट के आधार पर) साल दर साल के आधार पर 62.2 फीसद और तिमाही दर तिमाही के आधार पर 15.4 फीसद की बढ़ोतरी हुई है। वहीं, जियो में साल दर साल के आधार पर 97.2 फीसद और तिमाही दर तिमाही के आधार पर 20.6 फीसद की बढ़ोतरी हुई है। इसके अलावा आइडिया में साल दर साल के आधार पर 39.4 फीसद और तिमाही दर तिमाही के आधार पर 5.8 फीसद की बढ़ोतरी हुई है।

वॉट्सऐप कॉल्स में आई गिरावट:

विश्लेषकों की मानें तो वॉट्सऐप वॉयस कॉल्स में गिरावट जनवरी-मार्च तिमाही से देखी गई है। क्योंकि टेलिकॉम कंपनियों ने फ्री वॉयस टैरिफ स्कीम्स ऑफर करना शुरू कर दिया है। इन प्लान्स में यूजर्स को फ्री लोकल और एसटीडी कॉल्स समेत फ्री रोमिंग भी दी जाती है। वॉट्सऐप कॉल्स में यह गिरावट इसलिए भी देखने को मिली है क्योंकि पहले केवल जियो की फ्री कॉलिंग की सुविधा दे रहा था। लेकिन अब प्राइस वॉर के चलते दूसरी कंपनियां भी फ्री वॉयस कॉल्स उपलब्ध करा रही हैं।

क्या है इंटरनेट टेलिफोनी कॉल्स?

इंटरनेट टेलिफोनी कॉल्स ऐप्स के जरिए की जाती हैं। आज के समय में 95 फीसद से ज्यादा कॉल्स वॉट्सऐप से की जा रही हैं क्योंकि यह सबसे सुविधाजनक ऐप है। यह कॉल्स वायरलेस इंटरनेट और वायरलाइन ब्रॉडबैंड के जरिए कनेक्ट की जाती हैं।

यह भी पढ़ें:

BSNL ने Jio GigaFiber की चुनौती में लॉन्च किया सबसे सस्ता ब्रॉडबैंड प्लान

वनप्लस 6T प्री बुकिंग के लिए अमेजन ने लाइव किया वेबपेज, साथ मिलेंगे ये ऑफर्स

गूगल Pixel 3, Pixel 3XL का देखें फर्स्ट लुक, लॉन्च से पहले पिक्चर्स हुईं लीक 

 

Posted By: Shilpa Srivastava

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप