नई दिल्ली (हर्षित कुमार हर्ष)। पिछले साल की तरह इस साल भी इंटरनेट और ऐप बेस्ट सर्विस के बीच मुकाबला देखने को मिल सकता है। ऑनलाइन और ऐप बेस्ट सर्विस प्रोवाइड करने वाली कंपनियों में इस साल भी एक-दूसरे से आगे निकलने की होड़ रहेगी। ई-कॉमर्स कंपनियों Flipkart और Amazon, ऐप बेस्ड टैक्सी बुकिंग कंपनियां Uber और Ola के अलावा ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म्स Netflix, Amazon Prime Video और Hotstar के बीच भी मुकाबला देखने को मिल सकता है। इसके अलावा ऑनलाइन फूड डिलीवरी करने वाले ऐप्स बेस्ड सर्विस प्रोवाइडर्स Swiggy, Zomato और Uber Eats के बीच भी इस साल रेस लगी होगी।

हमने Google Trends के जरिए पिछले एक साल का डाटा निकाला और उसमें हमने इन कंपनियों की यूजर्स द्वारा सर्च करने के आधार पर तुलना की। Google Trends टूल के द्वारा निकाले गए डाटा के मुताबिक इन कंपनियों के बीच कांटे की टक्कर है। पिछले साल इन कंपनियों के बीच नेक-टू-नेक फाइट बनी रही। कुछ सर्विसेज को उत्तरी भारत में ज्यादा पसंद किया जा रहा है, वहीं कुछ सर्विस के दक्षिणी भारत में ज्यादा पसंद किया जा रहा है।

Flipkart Vs Amazon

Amazon को अगर ग्लोबली देखा जाए तो यह एक ई-कॉमर्स का मार्केट लीडर है, जबकि भारत में इसका मुकाबला Flipkart से है। Flipkart ने भारत में 2007 में ई-कॉमर्स सर्विस प्रोवाइडर के तौर पर शुरुआत की, जबकि 6 साल बाद 2013 में Amazon ने भारत में अपनी सेवा शुरू की। पिछले तीन सालों से इन दोनों ही कंपनियों के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिला है। दोनों ही कंपनियों ने त्योहारी सीजन से लेकर हर मौके को भुनाने के लिए पिछले साल सेल की झड़ी लगा दी। जिसका फायदा ग्राहकों के साथ-साथ रिटेलर्स को भी मिला। Google Trends के मुताबिक, पिछले साल Amazon ने Flipkart को पीछे छोड़ दिया है।

Uber Vs Ola

दुनिया की जानी मानी ऐप बेस्ड टैक्सी सर्विस प्रोवाइडर कंपनी Uber ग्लोबल मार्केट लीडर है लेकिन भारत में इसका सीधा मुकाबला Ola से है। Uber ने भारत में अपनी सेवा 2013 के आखिरी महीने में शुरू की, जबकि Ola ने इससे पहले ही अपनी सेवा भारत में शुरू कर दी थी। Ola ने 2015 से अपनी सेवा में रफ्तार लाई है। Quartz की रिपोर्ट के मुताबिक 2017 में का मार्केट शेयर 46 फीसद था, जबकि Uber का 40 फीसद रहा। पिछले साल भी Ola ने Google Trends के मुताबिक, Uber पर बढ़त बना ली है। पिछले साल की तरह ही, इस साल भी इन दोनों कंपनियों के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिलने वाला है।

Zomato Vs Swiggy Vs Uber Eats

ऐप बेस्ड फूड डिलीवरी सर्विस प्रोवाइडर कंपनी Zomato, Swiggy और Uber Eats के बीच भी पिछले साल की तरह इस साल भी मुकाबला देखने को मिल सकता है। Uber Eats से ज्यादा Zomato और Swiggy के बीच मुकाबला देखने को मिलेगा। Uber Eats की पकड़ अभी भारत में इन दोनों ऐप्स के मुकाबले कम है। Google Trends के डाटा के मुताबिक दक्षिण भारत के लोग Swiggy को, वहीं उत्तर भारत के लोग Zomato की सेवा लेना प्रेफर करते हैं।

Netflix Vs Amazon Prime Video Vs Hotstar

ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म की बात करें तो Netflix और Amazon Prime Video वेब सीरीज एवं इंटरनेशनल मूवीज व्यूअर्स के लिए बेस्ट प्लेटफॉर्म है। इसके अलावा Hotstar का इस्तेमाल क्रिकेट एवं ऑनलाइट टीवी देखने के लिए यूजर्स कर रहे हैं। वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म के तौर पर Netflix और Amazon Prime Video के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिलेगा। इस साल भी नई वेब सीरीज और इंटरनेशनल शोज की वजह से इन दोनों ही प्लेटफॉर्म के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिलेगा। पिछले साल Netflix की लोकप्रियता Amazon Prime Video से ज्यादा रही है। हालांकि, दोनों प्लेटफॉर्म की लोकप्रियता भारतीय यूजर्स के बीच काफी बढ़ी है। डाटा की दरें कम होने की वजह से लोग अपने स्मार्टफोन पर ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीम करने लगे हैं, जिसका सीधा फायदा इन वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर पड़ा है।

यह भी पढ़ें:

10 हजार रुपये से कम कीमत के ये पावरफुल स्मार्टफोन, मचा रहे हैं धूम

Realme U1 से लेकर Honor 8X तक ये हैं 15 हजार से कम के बेस्ट ड्यूल कैमरा स्मार्टफोन

Airtel, Vodafone और Jio के 200 रुपये से कम के ये रिचार्ज प्लान्स हैं बेस्ट 

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप