Move to Jagran APP

ChatGPT ने पास की यूएस लॉ स्कूल से परीक्षा, C+ ग्रेड किया हासिल; प्रोफेसर भी हुए हैरान

चैटजीपीटी ने यूएस लॉ स्कूल से परीक्षा पास की है। बता दें कि निबंध लिखने में चैटजीपीटी ने बुनियादी कानूनी नियमों की एक मजबूत समझ दिखाई और बेहतर आलेख लिखे। जिसके बाद चैटजीपीटी के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalPublished: Thu, 26 Jan 2023 01:26 AM (IST)Updated: Thu, 26 Jan 2023 04:43 AM (IST)
ChatGPT ने पास की यूएस लॉ स्कूल से परीक्षा, C+ ग्रेड किया हासिल; प्रोफेसर भी हुए हैरान
ChatGPT ने पास की यूएस लॉ स्कूल से परीक्षा (फाइल फोटो)

पेरिस, एजेंसी। चैटजीपीटी इन दिनों खूब चर्चा में है। हाल ही में चैटजीपीटी ने यूएस लॉ स्कूल से परीक्षा पास की है। बता दें कि OpenAI ने अपने ChatGPT को इंसानों की तरह सोचने और सवालों का जवाब देने के लिए ट्रेन किया है।

loksabha election banner

चैटजीपीटी ने यूएस लॉ स्कूल से परीक्षा पास की

दरअसल, इंटरनेट से प्राप्त डेटा के रेम्स द्वारा संचालित चैटजीपीटी ने संवैधानिक कानून से कराधान और टोर्ट जैसे विषयों पर निबंध लिखने के बाद अमेरिकी लॉ स्कूल में परीक्षा पास की है।

अमेरिकी कंपनी है चैटजीपीटी

OpenAI की ChatGPT एक अमेरिकी कंपनी है। जिसमें इस सप्ताह Microsoft ने बड़े पैमाने पर अरबों डॉलर के निवेश की घोषणा की है। बता दें कि चैटजीपीटी द्वारा परीक्षा के परिणाम इतने अच्छे रहे हैं कि शिक्षकों ने चेतावनी दी है कि इससे बड़े पैमाने पर नकल हो सकती है और पारंपरिक कक्षा शिक्षण विधियों का अंत भी हो सकता है।

परीक्षा में C+ स्कोर किया

मिनेसोटा यूनिवर्सिटी लॉ स्कूल के प्रोफेसर जोनाथन चोई ने बताया कि चैटजीपीटी ने छात्रों द्वारा दी जाने वाली परीक्षा दी, जिसमें 95 बहुविकल्पीय प्रश्न और 12 निबंध प्रश्न शामिल थे। सोमवार को प्रकाशित "ChatGPT लॉ स्कूल" शीर्षक वाले एक श्वेत पत्र में उन्होंने और उनके सहयोगियों ने बताया कि बॉट ने समग्र रूप से C+ स्कोर किया है। जो एक पास के लिए पर्याप्त स्कोर है।

चैटजीपीटी के उपयोग पर प्रतिबंध लगाया

बता दें कि निबंध लिखने में चैटजीपीटी ने बुनियादी कानूनी नियमों की एक मजबूत समझ दिखाई और बेहतर आलेख लिखे। हालांकि, बॉट गणित से जुड़े बहुविक्लपीय सवालों को हल के लिए जूझता रहा। न्यूयॉर्क और अन्य न्यायालयों के अधिकारियों ने स्कूलों में चैटजीपीटी के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया है, लेकिन चोई ने सुझाव दिया कि यह एक मूल्यवान शिक्षण सहयोगी हो सकता है।

क्या बोले प्रोफेसर जोनाथन चोई

उन्होंने कहा कि हम उम्मीद करते हैं कि मनुष्यों के साथ सहयोग करना, चैटजीपीटी जैसे भाषा मॉडल परीक्षा देने वाले कानून के छात्रों और वकीलों के अभ्यास के लिए बहुत उपयोगी होंगे और धोखाधड़ी की संभावना को कम करेगा। चोई ने कहा कि उनका अंदाजा और उनका अनुमान सही था, क्योंकि चैटजीपीटी का सही व्याकरण था और कुछ हद तक दोहरावदार था।

ChatGPT के पास आपके हर सवाल का जवाब? क्या वाकई है गूगल से दो कदम आगे

BharOS Features: भारत के स्वदेशी ऑपरेटिंग सिस्टम ​'BharOS' की हुई टेस्टिंग, जानें खास फीचर्स


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.