Move to Jagran APP

BSNL ने लॉन्च की Wings सेवा, 91 रुपये प्रति महीने में बिना सिम के होगी अनलिमिटेड कॉल्स

BSNL ने प्रीपेड और पोस्टपेड के बाद अब इंटरनेट टेलिफोनी क्षेत्र में कदम रखा है

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Thu, 05 Jul 2018 04:48 PM (IST)Updated: Thu, 05 Jul 2018 06:28 PM (IST)
BSNL ने लॉन्च की Wings सेवा, 91 रुपये प्रति महीने में बिना सिम के होगी अनलिमिटेड कॉल्स
BSNL ने लॉन्च की Wings सेवा, 91 रुपये प्रति महीने में बिना सिम के होगी अनलिमिटेड कॉल्स

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। सरकार क्षेत्र की टेलिकॉम कंपनी BSNL ने इंटरनेट टेलिफोनी सर्विस WINGS पेश की है। इस सर्विस को ट्राई की तरफ से दी गई VoIP गाइडलाइंस में बदलाव करने के बाद पेश किया गया है। इसके तहत कोई भी यूजर इंटरनेट के जरिए अपने लैंडलाइन या मोबाइल फोन पर वीडि‍यो और ऑडि‍यो कॉल डायल या रि‍सीव कर सकता है। इसके लिए यूजर को 1,099 रुपये का शुल्क देना होगा। आपको बता दें कि Wings मोबाइल नंबरिंग स्कीम का इस्ते माल कर IP आधारि‍त IMG/NGN कोर स्वि च के नेटवर्क का एक्सेकस करेगी।

loksabha election banner

जानें Wings के फीचर्स के बारे में:

इसमें मोबाइल नंबरिंग स्कीम के साथ Wings मोबाइल एप को लिंक कि‍या जाएगा जिससे कॉलिंग की जा सकेगी। यूजर्स को 1,099 रुपये की वन टाइम फीस देनी होगी जिसमें उन्हें एक साल के लिए फ्री ऑडियो और वीडियो कॉल सर्विस दी जाएगी। देखा जाए तो कंपनी 90 रुपये (1099/12=91) प्रति महीने में यह सर्विस दे रही है। कंपनी ने बताया है कि यह सर्विस खासतौर से उन क्षेत्रों के लिए पेश की गई है जहां नेटवर्क कवरेज खराब है। आपको बता दें कि वीडि‍यो कॉलिंग केवल Wings-to-Wings पर ही सपोर्ट करेगा। इसके साथ ही Wings सर्वि‍स एप को SIP क्लायइंट (सॉफ्ट एप) डाउनलोड कर स्माटर्टफोन, लैपटॉप या नोटबुक पर आसानी से कॉन्फिि‍गर कि‍या जा सकता है।

जानें कब से मिलेगा कनेक्शन:

इस सर्विस का पहला फेज 1 अगस्त 2018 से शुरू होगा। इस सर्विस को पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर उपलब्ध कराया जाएगा। इसके लिए कनेक्शन की स्कीम जल्द शुरू की जाने की उम्मीद है।

आपको बता दें कि दूरसंचार विभाग ने इंटरनेट टेलिफोन के नियमों में बदलाव किया है जिसके चलेत व्हाट्सएप, स्काइप, गूगल डुओ और इमो जैसी वीडियो कॉलिंग एप्स का इस्तेमाल करने पर सरकार रोक लगाने वाली है। इसके लिए इसके तहत वीडियो कॉलिंग की अनुमति केवल टेलिकॉम कंपनियों को ही दी जाएगी। टेलिकॉम कंपनियों को अपनी वीडियो कॉलिंग एप लॉन्च करनी होगी। साथ ही केवल लाइसेंसधारक कंपनियों को ही वीडियो कॉलिंग की सुविधा मिलेगी। इस खबर की जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

Whatsapp और Skype पर अब नहीं कर सकेंगे वीडियो कॉल, सरकार ने लगाई पाबंदी

यह भी पढ़ें:

IRCTC भी हुआ डिजिटल, कैसे बनता है ट्रेन में मिलने वाला खाना, देख पाएंगे LIVE

वोडाफोन के पोस्टपेड प्लान को टक्कर देने एयरटेल लाया 120 जीबी डाटा वाला प्लान

अफवाहों को रोकने के लिए व्हाट्सएप ने बनाया नया प्लान, सख्त किए ग्रुप के नियम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.