Move to Jagran APP

Black Hole क्या है और इसकी पूरी कहानी, आसान शब्दों में पढ़ें यहां

Black Hole आज तक किसी ने नहीं देखा था लेकिन आज इसकी रियल पिक्चर्स Reveal हो चुकी हैं इस बीच अगर आपको यह नहीं समझ आ रहा कि What is Black hole तो पढ़ें यहां

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Wed, 10 Apr 2019 05:59 PM (IST)Updated: Wed, 10 Apr 2019 07:45 PM (IST)
Black Hole क्या है और इसकी पूरी कहानी, आसान शब्दों में पढ़ें यहां

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। ह्यूमन हिस्ट्री में पहली बार आप और हम Supermassive Black hole की असली पिक्चर देख सकते हैं। साइंस के क्षेत्र में यह एक बहुत बड़ी उपलब्धि है। इसे पूरा करने में सुपर कम्प्यूटर्स, पूरी दुनिया में अलग-अलग जगह लगाए गए 8 टेलीस्कोपस, कई रिसर्चर और बड़ी तादात में डाटा लगा है। इस प्रोजेक्ट के परिणाम की घोषणा, जिसे Event Horizon Telescope (EHT) कहा गया है, आज पूरी दुनिया में स्ट्रीम की जा रही प्रेस कॉन्फ्रेंस में की गई। Black Hole क्या होता है, अगर आपको यह नहीं पता है तो बता दें, आकाश में मौजूद एक छोटे से स्पेस में बहुत बड़े द्रव्यमान को Black Hole कहा जाता है।

loksabha election banner

The Submillimeter Telescope (SMT) - उन 8 टेलीस्कोपस में एक जिसे इस खोज के लिए इस्तेमाल किया गया 

पेरिस-LSL observative के एक खगोल विज्ञानी ने AFP को बताया की - इसे आसान शब्दों में समझाएं तो अगर इसी के जैसा कुछ पृथ्वी के साथ हो तो पूरा ग्रह पानी की बोतल के ढक्कन में समां जाए। डायामीटर के अनुसार सूरज सिर्फ 6km दूर हो।

Albert Einstein के द्वारा पब्लिश की गए लॉ ऑफ जनरल रिलेटिविटी के अनुसार- Black Hole की गुरुत्वाकर्षण शक्ति इतनी अधिक होती है की इसके ज्यादा पास आने पर कोई चीज ऐसी नहीं होगी जो इससे बच पाए। इसमें सितारों से लेकर एलेक्ट्रोमग्नेक्टिक वेव्स तक शामिल हैं। विजिबल लाइट के साथ चीज कितनी ही बड़ी या छोटी हो, वो इससे बच नहीं सकती।

अन्य भाषा या शब्दों में Black Hole इनविजिबल होते हैं। उनके द्वारा उत्पन्न किए गए गुरुत्वाकर्षण को लैब में भी दोबारा बनाया नहीं जा सकता। अगर ऐसा किया जाए तो वो पूरी लैब और आस-पास की सब चीजों को खा जाएगा। लेकिन फिर भी वैज्ञानिकों को उसके विशाल प्रभाव के कारण Black Hole के बारे में बहुत कुछ पता है। Black Hole दो तरह के होते हैं:

- पहली तरह के Black Hole तब बनते हैं जब किसी बहुत बड़े तारे का केंद्र अपने आप ख़त्म हो जाता है। इस प्रक्रिया से Supernova बनता है। यह पॉवर के मामले में सूरज के मुकाबले 20 गुना अधिक बड़ा होता है। Supermassive Black Hole सूरज के मुकाबले कम से कम दस लाख गुना बड़ा होता है। वैज्ञानिकों ने यह ध्यान दिया है की इस तरह के जायंट हमारी अपनी गैलेक्सी Milky Way समेत हर बड़ी गैलेक्सी के मध्य में है। इवेंट होराइजन टेलिस्कोप द्वारा ट्रैक किए गए दोनों Black Hole इसी प्रकार के थे।

- Sagittarius A* -- छोटे में Sag A* -- को पृथ्वी से 26,000 लाइट वर्षों दूर मिल्की वे के मध्य में पाया

गया। इसका Mass 4.1 मिलियन सूरज के समान है। इसका डायामीटर पृथ्वी और सूरज के बीच के 1/ 5 डायामीटर जितना है।

- दूसरा Black Hole सबसे बड़े Black Hole में से माना जाता है। यह सूरज से 6 बिलियन गुना ज्यादा बड़ा है और Sag A* से 1500 गुना बड़ा है। यह हमारे ग्रह से कुछ 50 मिलियन लाइट वर्ष दूर है। यह गैलेक्सी M87 के मध्य में है।

तो अगर खगोल वैज्ञानिक Black Hole नहीं देख पाते, तब भी वो यह देख पाते हैं की उनके आस-पास या इवेंट होराइजन पर क्या होता है। इसे "point of no return" के नाम से भी जाना जाता है।

यह भी पढ़ें:

Honor 20 Lite में भी होंगे Samsung Galaxy A50 की तरह ट्रिपल रियर कैमरे, जानकारी हुई लीक

Huawei Mate X फोल्डेबल 5G स्मार्टफोन जून में पहली बार सेल के लिए कराया जाएगा उपलब्ध!

Tata Sky का करते हैं इस्तेमाल तो इन प्लान्स की जानकारी आएगी आपके बेहद काम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.