नई दिल्ली, टेक डेस्क। Huawei ने हाल ही में एक बड़ा झटका लगा, जब US गवर्नमेंट ने कंपनी को ट्रेड ब्लैकलिस्ट में शामिल कर लिया। इसके परिणामस्वरूप Google ने Huawei के साथ अपना बिजनेस ससपेंड कर लिया। इस कारण Huawei के हाथ से Google Android ऑपरेटिंग सिस्टम की अपडेट्स का एक्सेस निकल गया था। पिछले हफ्ते, Google ने Huawei के फ्लैगशिप स्मार्टफोन Mate 20 Pro को Android Q Beta Program की लिस्ट से हटा दिया था।

हालांकि, अब हालात कुछ सुधरते नजर आ रहे हैं। US ने Huawei को 90 दिनों का विराम दिया है। इसके बाद ऐसा लगता है की Google ने भी अपने निर्णय में थोड़ा परिवर्तन किया। Android Police की रिपोर्ट्स के अनुसार,Google ने Huawei Mate 20 Pro को अपने Android Q Beta Program में शामिल कर लिया है।

इसी के साथ, Huawei को SD एसोसिएशन और Wi-Fi अलायन्स द्वारा भी विराम मिला है। इससे कंपनी के लिए नए फोन लॉन्च करने में आसानी होगी। इसका मतलब Huawei के फ्लैगशिप स्मार्टफोन Mate 20 Pro पर Android Pie आखिरी ऑपरेटिंग सिस्टम नहीं होगा। इसके बावजूद, अभी यह साफ नहीं है की कंपनी का अगला स्मार्टफोन Huawei Mate 30 Android ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ आएगा या नहीं।

इस साल पंच होल डिस्प्ले के साथ लॉन्च होने वाले पहले स्मार्टफोन Honor View 20 को अमेजन से खरीदने के लिए यहां क्लिक करें।

US बैन के बाद, Huawei ने यह घोषणा की थी की वो एक ऑपरेटिंग सिस्टम के विकल्प पर काम कर रही है। कंपनी का कहना है की यह उनका अपना OS होगा, जो मोबाइल फोन्स, कम्प्यूटर्स, टैबलेट्स, टीवी, कार्स और स्मार्ट वियरेबल्स से कम्पैटिबल होगा। ऐसा अनुमान है की कंपनी अपने अगले स्मार्टफोन Huawei Mate 30 और Mate 30 Pro को अपने ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ लॉन्च करेगी।

Huawei P30 Lite खरीदने के लिए आप Amazon पर जा सकते हैं। यहां आपको कई ऑफर्स मिल जाएंगे। यह फोन आपके लिए एक बेस्ट विकल्प साबित हो सकता है।

हाल ही में आई एक अन्य रिपोर्ट के अनुसार, ऐसा अनुमान है की Huawei अपने ऑपरेटिंग सिस्टम का नाम HUAWEI ARK OS, HUAWEI ARK, ARK, या ARK OS रख सकता है। कंपनी ने यूरोपियन यूनियन इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी ऑफिस में इन सभी नामों के लिए ट्रेडमार्क फाइल किया है। कंपनी का यह भी कहना है की वो Aptoide के साथ Google Play Store के प्रतिस्थापन के रूप में बात कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें:

Nokia 2.2 और Nokia X71 स्मार्टफोन 6 जून को किया जा सकते हैं लॉन्च, जानें

Samsung Galaxy M10, M20 और M30 की बिकी 20 लाख से ज्यादा यूनिट्स, पढ़ें 

यूजर्स की चैट की निगरानी नहीं करेंगी Apple, Google और WhatsApp, जानें पूरी खबर

 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Sakshi Pandya